दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ऑस्ट्रेलियाई कोर्ट ने हिंसक वीडियो ब्लॉक करने का दिया आदेश तो भड़के एलन मस्क, लगाया सेंसरशिप का आरोप - Elon Musk accuses Australia

Elon Musk : ईसेफ्टी कमीशन ने बिशप को चाकू मारे जाने के वीडियो को शेयर करने पर एक्स के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की थी. इस पर कोर्ट ने सुनवाई की.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 23, 2024, 1:43 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

कैनबरा: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक बिशप पर हुए हमले का वीडियो वायरल हो रहा है. ऑस्ट्रेलियाई कोर्ट ने इस हमले पर टिप्पणी करने वाले कुछ पोस्ट को हाइड करने का आदेश दिया है. इस बीच अरबपति ऐलन मस्क ने कोर्ट के आदेश पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कोर्ट फैसले के बाद ऑस्ट्रेलिया पर सेंसरशिप का आरोप लगाया है.

जज ने अपने फैसले में कहा था कि मस्क को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बिशप को चाकू मारे जाने के वीडियो को वायरल होने से रोकना चाहिए. वहीं, प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने मंगलवार को मस्क को एक अहंकारी अरबपति बताया और कहा कि वह खुद को कानून से ऊपर मानते हैं.

ईसेफ्टी कमीशन ने दायर की थी याचिका
गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया का ईसेफ्टी कमीशन ने बिशप को चाकू मारे जाने के वीडियो को शेयर करने पर एक्स के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की थी. याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस जेफ्री केनेट ने एक्स को बुधवार दोपहर तक पोस्टों तक हाइड करने का आदेश दिया था. इस मामले पर बुधवार को दोबारा सुनवाई की जाएगी.

ऑस्ट्रेलिया में ब्लॉक थी वीडियो
टेक कंपनी एक्स कॉर्प ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह एक सर्विस के रूप में असीरियन ऑर्थोडॉक्स चर्च में बिशप मार मारी इमैनुएल पर चाकू से हमले से संबंधित पोस्ट को हटाने के ऑस्ट्रेलियाई आदेशों के खिलाफ अदालत में लड़ाई लड़ेगी. हालांकि, एक्स ने ऑस्ट्रेलिया में अपने यूजर्स के लिए पोस्ट्स को ब्लॉक कर दिया था, लेकिन यह देश के बाहर मौजूद यूजर्स के लिए उपलब्ध थी. साथ ही कंपनी ने यह भी तर्क दिया कि सरकार के पास उसे निर्देशित करने का कोई अधिकार नहीं है.

ऐलन मस्क का जवाब
ऐलन मस्क ने अपने व्यक्तिगत एक्स अकाउंट पर एक कार्टून पोस्ट किया, जिसमें सड़क में एक कांटा दर्शाया गया है. इसमें एक रास्ता फ्री स्पीच और सच्चाई की ओर जाता है और दूसरा सेंसरशिप और प्रचार की ओर जाता है. मस्क ने पोस्ट किया, मैं जनता को यह बताने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं कि यह मंच एकमात्र सच्चा मंच है.

यह भी पढ़ें-यूक्रेन, इजराइल और ताइवान को जल्द मिलेगी सहायता राशि, अंतिम मंजूरी के लिए सीनेट में लगेगी मुहर - Russia Ukraine Conflict

ABOUT THE AUTHOR

...view details