दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / international

हसन नसरल्लाह से पहले इजराइल ने हिजबुल्लाह के किन-किन कमांडरों को किया ढेर - HASSAN NASRALLAH

आज के समय में मध्य पूर्व में भीषण युद्ध जारी है. इजराइल और हिजबुल्लाह दोनों आमने हैं. तकनीक व सैन्य रूप से मजबूत इजरायल, हिजबुल्लाह को पूरी तरह से तबाह करने के लिए लगातार कजम उठा रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

HASSAN NASRALLAH
हसन नसरल्लाह (AP)

हैदराबादः इसराइल रक्षा बल (आईडीएफ) की ओर से हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के बारे में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के बाद माना जा रहा है कि उनकी हत्या कर दी गई है. दूसरी ओर हिजबुल्लाह की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. इससे पहले हिजबुल्लाह के पहले भी कई बड़े नेताओं की हत्या हो चुकी है.

26.09.2024: मोहम्मद सरूर: बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर इजरायली हमले में हिजबुल्लाह की ड्रोन इकाई के प्रमुख की मौत हो गई, आतंकवादी समूह और इजरायली सेना ने कहा. इजरायली सेना ने पहले एक बयान में कहा था कि उसके लड़ाकू विमानों ने सरूर को “निशाना बनाया और मार गिराया” और उनकी पहचान “हिजबुल्लाह की वायु इकाई के कमांडर” के रूप में की. हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि हमले में मोहम्मद सरूर की मौत हो गई, जिनका जन्म 1973 में हुआ था.

25.09.2024: इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी: हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी की हत्या कर दी गई है, टेलीग्राम पर एक पोस्ट में इजरायली सेना द्वारा यह कहने के कुछ घंटों बाद कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में घोबेरी पर हवाई हमले में उन्हें “मार गिराया गया” था.

20.09.2024 : इब्राहिम अकील : 20 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के ऑपरेशन कमांडर इब्राहिम अकील की मौत हो गई, जो समूह के शीर्ष सैन्य निकाय में कार्यरत है. अकील, जिसने तहसीन और अब्देलकादर जैसे उपनामों का भी इस्तेमाल किया है, हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य निकाय, जिहाद काउंसिल का सदस्य है. अमेरिका ने उस पर अप्रैल 1983 में अमेरिकी दूतावास पर हुए बेरूत ट्रक बम विस्फोटों में भूमिका निभाने का आरोप लगाया है, जिसमें 63 लोग मारे गए थे. छह महीने बाद अमेरिकी मरीन बैरक पर हुए बम विस्फोटों में 241 लोग मारे गए थे.

30.07.2024: फुआद शुकर: लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर एक इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई, जिसकी पहचान इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह के दाहिने हाथ के रूप में की थी. शुकर चार दशक से भी अधिक समय पहले ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा हिजबुल्लाह की स्थापना के बाद से इसके प्रमुख सैन्य नेताओं में से एक थे. संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2015 में शुकर पर प्रतिबंध लगाए और उन पर 1983 में बेरूत में अमेरिकी मरीन बैरकों पर बमबारी में केंद्रीय भूमिका निभाने का आरोप लगाया, जिसमें 241 अमेरिकी सैन्यकर्मी मारे गए थे.

03.07.2024: मोहम्मद नासिर:मोहम्मद नासिर इजरायली हवाई हमले में मारा गया. लेबनान में वरिष्ठ सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिजबुल्लाह में एक वरिष्ठ कमांडर नासिर सीमा पर हिजबुल्लाह के संचालन के एक हिस्से के लिए जिम्मेदार था. इजराइल ने जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि वह दक्षिण-पश्चिमी लेबनान से इजराइल पर गोलीबारी के लिए जिम्मेदार इकाई का नेतृत्व कर रहा था.

12.06.2024: तालेब अब्दुल्ला: वरिष्ठ हिज्बुल्लाह फील्ड कमांडर अब्दुल्ला की इजराइल द्वारा दावा किए गए हमले में मौत हो गई, जिसने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में एक कमांड और कंट्रोल सेंटर को निशाना बनाया था. लेबनान में सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि वह दक्षिणी सीमा पट्टी के मध्य क्षेत्र के लिए हिजबुल्लाह का कमांडर था और नासिर के समान रैंक का था. उसकी हत्या ने समूह को सीमा पार से इजराइल पर रॉकेटों की एक बड़ी बौछार करने के लिए प्रेरित किया.

15.05.2024: हिज्बुल्लाह की दक्षिणी फ्रंट यूनिट के एक वरिष्ठ कमांडर हुसैन मक्की की टायर के पास एक इजराइली ड्रोन हमले में मौत हो गई. मक्की ने पहले हिज्बुल्लाह के तटीय डिवीजन की कमान संभाली थी और इज़राइल के खिलाफ कई हमलों में मदद की थी.

31.03.2024: हिजबुल्लाह की राडवान इकाई की एंटी-टैंक मिसाइल इकाई के वरिष्ठ कमांडर इस्माइल अल जिन को कोनीन गांव में एक इजरायली युद्धक विमान ने मार गिराया.

29.03.2024: हिजबुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल इकाई के डिप्टी कमांडर अली अबेद अखसन नैम को बजौरीह पर इजरायली हवाई हमले में मार गिराया गया.

9 जनवरी, 2024: दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह हवाई बल के कमांडर अली हुसैन बुर्जी को खिरबेट सेलम शहर के पास इजरायली ड्रोन हमले में मार गिराया गया.

08.01.2024: हिजबुल्लाह की राडवान इकाई के वरिष्ठ कमांडर विसम हसन अल ताविल को मजदेल सेलम गांव में इजरायली हवाई हमले में मार गिराया गया.

12.02.2008 : इमाद मुगनीह : हिजबुल्लाह के तत्कालीन सैन्य प्रमुख इमाद मुगनीह की 2008 में दमिश्क में एक कार बम विस्फोट में हत्या कर दी गई थी, जाहिर तौर पर मोसाद और सीआईए द्वारा योजनाबद्ध एक ऑपरेशन में.

16.02.1992 : अब्बास अल-मुसावी: हिजबुल्लाह के महासचिव अब्बास अल-मुसावी की हत्या तब हुई जब दक्षिणी लेबनान में यात्रा करते समय इजरायल के आईडीएफ हेलीकॉप्टरों ने उनके काफिले पर मिसाइलों से हमला किया. हमले के परिणामस्वरूप, मुसावी अपनी पत्नी और बेटे सहित छह अन्य लोगों के साथ मारे गए. मुसावी, जिन्होंने 1991 से अपनी हत्या तक हिजबुल्लाह के महासचिव के रूप में कार्य किया.

ये भी पढ़ें

हसन नसरल्लाह की मौत! जानें कैसे सब्जी बेचने वाले का बेटा बना हिजबुल्लाह प्रमुख - HEZBOLLAH CHIEF HASSAN NASRALLAH

ABOUT THE AUTHOR

...view details