दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

एक महीने तक नहीं खाएंगे प्याज तो शरीर पर क्या होगा प्रभाव, पढ़ें पूरी खबर - What Happen If I Stop Eating Onions

What Happen If Stop Eating Onions: प्याज के बिना खाने का कोई स्वाद नहीं रहता. हर कोई चाहता है सब्जी में प्याज का प्रयोग हो. बता दें, रोजाना प्याज खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. अगर एक महीने तक प्याज न खाया जाए तो शरीर में होंगे क्या बदलाव? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 5, 2024, 11:02 AM IST

Updated : Jul 6, 2024, 2:54 PM IST

प्याज के बिना खाने का कोई स्वाद नहीं रह जाएगा
प्याज के बिना खाने का कोई स्वाद नहीं रह जाएगा (प्याज के बिना खाने का कोई स्वाद नहीं रह जाएगा)

हैदराबाद: पूरी दुनिया में कई तरह के खाने बनाए जाते हैं. इन सभी में प्याज का जमकर प्रयोग किया जाता है क्योंकि प्याज खाने का एक महत्वपूर्ण घटक है. जानकारों का मानना है कि खाने में प्याज को यूज करने से उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. खासकर सब्जियों में इसका जरूर प्रयोग होता है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि हम हर रोज जो भी बनाते हैं चाहे वह सब्जी हो, बिरयानी हो या स्नैक्स सभी में प्याज डाला जाता है.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप एक महीने के लिए प्याज खाना बंद कर दें तो क्या होगा? क्या प्याज से परहेज करना शरीर के लिए अच्छा है या बुरा? आइए जानते हैं.

शरीर को रखता है स्वस्थ्य
क्या आप यकीन करेंगे कि एक महीने तक प्याज से पूरी तरह परहेज करने से कब्ज से लेकर आंखों की रोशनी तक कई समस्याएं हो सकती हैं? वरिष्ठ आहार विशेषज्ञों के अनुसार, प्याज विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन-सी, विटामिन-बी6 पाया जाता है और इसके साथ-साथ ये फोलेट प्रतिरक्षा प्रणाली, कोशिका वृद्धि और पाचन क्रिया को ठीक भी रखता है. प्याज में एलिसिन और क्वेरसेटिन जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर-रोधी गुण भी पाए जाते हैं. वे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

अगर आप एक महीने तक प्याज से दूर रहें तो क्या होगा?
अगर आप एक महीने तक प्याज खाना बंद कर दें तो शरीर में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, लेकिन जानकारों का कहना है कि कुछ छोटे-मोटे बदलाव जरूर होंगे. प्याज में उच्च मात्रा में आहारीय फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए आवश्यक है. इसलिए इनसे परहेज करने से अपच के साथ-साथ कब्ज की समस्या भी हो सकती है.

इसके अलावा, प्याज न खाने से विटामिन-सी, विटामिन-बी6 और फोलेट के साथ-साथ मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिजों की कमी हो जाती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देती है. परिणामस्वरूप, शरीर में थकान बढ़ती है, लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है और रक्त का थक्का जमने जैसे प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं. इसलिए विशेषज्ञों का सुझाव है कि प्याज को पूरी तरह से बंद करने से बेहतर है कि इसे सीमित मात्रा में खाया जाए.

महत्वपूर्ण नोट:इस वेबसाइट पर आपको प्रदान की गई सभी स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सा युक्तियाँ और सुझाव केवल आपकी जानकारी के लिए है. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं, लेकिन बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.

पढ़ें:क्या भीगे हुए खजूर शुगर के मरीजों के लिए हैं फायदेमंद? एक क्लिक में जानें यहां - Benefits of Khajur

Last Updated : Jul 6, 2024, 2:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details