दिल्ली

delhi

आसान है वजन को मेंटेन करना, आदत बनाकर फॉलो करें इन टिप्स को - Weight management

By ETV Bharat Health Team

Published : Aug 30, 2024, 9:03 AM IST

Updated : Aug 30, 2024, 11:29 AM IST

Weight management : आप कुछ आदतों को अपनाकर हेल्दी वजन बनाए रखने के लक्ष्य को आसानी से पा सकते हैं. यहां कुछ आसान से टिप्स यहां दिए गए हैं.

WEIGHT MANAGEMENT TIPS AND HEALTHY HABITS TO MAINTAIN BODY WEIGHT
कॉन्सेप्ट इमेज (CANVA)

Weight management : हेल्दी वजन बनाए रखने के लिए दैनिक जीवन में स्मार्ट फैसले लेना जरूरी है. पौष्टिक खाने का सेवन करके, एक्टिव रहकर और सही वजन बनाए रखने के लिए पाने योग्य (यथार्थवादी) लक्ष्य निर्धारित करके, आप अपनी पूरी हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को रोक सकते हैं. इसे शुरू करने के कुछ आसान से टिप्स यहां दिए गए हैं...

अपनी प्लेट को रंगीन कर दें!पोषक तत्वों की एक श्रृंखला प्राप्त करने के लिए केल, पालक, स्क्वैश, शकरकंद और टमाटर जैसी विभिन्न रंगीन सब्जियाँ शामिल करें.

साबुत अनाज का सेवन : परिष्कृत अनाज के बजाय साबुत-गेहूं की रोटी, पास्ता, दलिया या ब्राउन चावल चुनें.

कॉन्सेप्ट इमेज (CANVA)

शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता दें: प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाली गतिविधि, जैसे कि साइक्लिंग या तेज चलना, का लक्ष्य रखें.

चलते-फिरते रहें : पार्कों में, आसपास के ट्रैक या अपने पड़ोस में परिवार या दोस्तों के साथ टहलें.

जब भी संभव हो, व्यायाम करें : यदि आपके पास समय कम है, तो अपने व्यायाम को पूरे दिन में छोटे-छोटे, प्रबंधनीय सत्रों में विभाजित करके मैनेज करें.

स्मार्ट रेस्तरां को प्राथमिकता दें: जब बाहर भोजन करें, तो अपना आधा भोजन खाएँ और बाकी को बाद में खाने के लिए घर ले जाएं.

इन आदतों को अपनाकर, आप हेल्दी वजन तक पहुंचने व उसे बनाए रखने की दिशा में सार्थक कदम उठा सकते हैं और आप अपनी पूरी हेल्थ को बेहतर बनाकर कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को भी रोक सकते हैं.

Ref.-- https://www.niddk.nih.gov/health-information/weight-management/healthy-eating-physical-activity-for-life/health-tips-for-adults

डिस्कलेमर: यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं . बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें-

Walking Benefits :आपने शायद ही सुनें हों पैदल चलने के हैरान करने वाले ये फायदे

Last Updated : Aug 30, 2024, 11:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details