दिल्ली

delhi

OMG! क्या इतना आसान है रिंकल-फ्री सुंदर चेहरा पाना, चमक उठेगी आपकी त्वचा? - Skin Beauty Tips

By IANS

Published : Sep 17, 2024, 1:23 PM IST

Updated : Sep 18, 2024, 8:53 AM IST

Skin Beauty Tips : सही खान-पान से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है और इसका असर चेहरे पर दिखने लगता है. इस एक उपाय से चेहरा खिलाखिला रह सकता है, बस एक उपाय करना है! आइए जानते हैं विस्तार से.

SKIN BEAUTY TIPS AND SOAKED FENNEL WITH GRAM LENTILS FOR WRINKLES FREE GLOWING SKIN
कॉन्सेप्ट इमेज (Canva Getty Images)

Skin Beauty Tips : दफ्तर में घंटों बिताने के बाद कुछ लोगों पर थकान हावी हो जाती है. खान-पान सही नहीं होने की वजह से शरीर को भरपूर ऊर्जा नहीं मिल पाती है. कमजोरी की शिकायत रहती है और इसका असर चेहरे पर दिखने लगता है. हैरान होंगे जानकर कि चेहरा खिलाखिला रह सकता है बस उपाय एक करना है! शरीर को तंदुरुस्त और चेहरे को खिलाखिला रखने के लिए बाजार आपको कई चीजें ऑफर करता है. कुछ प्रोडक्ट असरदार होते हैं तो कुछ से समस्या पैदा हो जाती है. इसका असर आपके चेहरे से लेकर शरीर के अन्य भागों में भी दिखाई देता है.

जैसे कि चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है. कम उम्र में ही बुढ़ापे का अहसास होने लगता है. लेकिन, प्रतिदिन चने की दाल व सौंफ का सेवन करने से कमजोरी, थकान व चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां को दूर किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कैसे? चने की दाल के साथ सौंफ को मिलाकर खाने से कई फायदे होते हैं. भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में एक उपाय बताया गया है. अगर सुबह चने की दाल के साथ सौंफ खाएं तो चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं.

घर में चने की दाल को एक बर्तन में भिगोकर रख लीजिए. इसके बाद दाल को साफ बर्तन में निकाल लीजिए. इसमें थोड़े से सौंफ मिलाकर मिक्स कर लीजिए. अच्छी तरह से मिक्स होने के बाद दो से तीन चम्मच खाएं. चने की दाल और सौंफ को चबाने से शरीर की थकन मिट जाती है. कमजोरी महसूस नहीं होती. ढलती उम्र उतना परेशान नहीं करती. लेकिन, यह फायदे तभी होंगे जब आप खाली पेट इनका सेवन करेंगे.

चिकित्सकों से परामर्श लेना जरूरी:- ध्यान देने वाली बात यह है कि चने की दाल खाने से कई तरह के लाभकारी फायदे होते हैं. लोग दाल पकाकर भी खाते हैं. वहीं सौंफ खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती हैं. लेकिन, दोनों को मिक्स कर खाने से पहले एक बार चिकित्सकों से परामर्श भी लेना जरूरी है.

2017 में "एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन" जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने भोजन के बाद सौंफ के बीज खाए उनमें पेट दर्द और अपच के लक्षण कम हो गए. इस शोध में किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ के प्रख्यात गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. एसके सिंह ने भाग लिया. Gastroenterologist Dr SK Singhका दावा है कि सौंफ के बीजों में मौजूद पाचक रस भोजन को अच्छे से पचाने में मदद करते हैं.

डिस्कलेमर:- यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं. बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें:---

Last Updated : Sep 18, 2024, 8:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details