दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

ऑर्किड फार्मा को अमेरिका में अपनी नई दवा बेचने के लिए यूएसएफडीए की मिली मंजूरी

Orchid Pharma drug In US : भारत, अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में बड़े पैमाने पर दवा निर्यात करता है. इसी बीच वर्टिकल इंटीग्रेटेड फार्मा कंपनी ऑर्किड फार्मा लिमिटेड को अमेरिका में एनमेटाजोबैक्टम दवा बेचने की मंजूरी मिल गई है. पढ़ें पूरी खबर..

By IANS

Published : Feb 23, 2024, 7:23 PM IST

Orchid Pharma
Orchid Pharma

चेन्नई :वर्टिकल इंटीग्रेटेड फार्मा कंपनी ऑर्किड फार्मा लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि वह अगली कुछ तिमाहियों में अमेरिका में अपनी एनमेटाजोबैक्टम दवा लॉन्च करेगी.

कंपनी को अपने आविष्कार एनमेटाओबैक्टम बीटा लैक्टामेज इनहिबिटर के लिए संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीए) से मंजूरी मिल गई है. कंपनी के शेयर गुरुवार को 1,150.95 रुपये पर बंद होने के बाद शुक्रवार को बीएसई पर 1,217.20 रुपये पर पहुंच गए.

कंपनी के अनुसार, यूएसएफडीए की मंजूरी संयुक्त राज्य अमेरिका में एनमेटाजोबैक्टम की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करती है, जो दुनिया का सबसे बड़ा दवा बाजार है. यह उत्पाद अगले कुछ तिमाहियों में अमेरिकी बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है.

यह विकास यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा अनुमोदन के लिए हालिया सिफारिश के करीब आता है. यह नई दवा स्वीकृति (एनडीए) जटिल मूत्र मार्ग संक्रमण (सीयूटीआई) वाले 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के रोगियों के इलाज के लिए एक इंजेक्शन के रूप में एक्सब्लिफेप (सीफेपाइम और एनमेटाजोबैक्टम) के उपयोग की अनुमति देती है, जिसमें एस्चेरिचिया कोलाई (ई. कोली), क्लेबसिएला निमोनिया, स्यूडोमोनास एरुगिनोसा, प्रोटियस मिराबिलिस, और एंटरोबैक्टर क्लोअके कॉम्प्लेक्स और अतिसंवेदनशील सूक्ष्मजीवों के कारण होने वाला पायलोनेफ्राइटिस भी शामिल है.

एनमेटाज़ोबैक्टम का आविष्कार भारत में ऑर्किड फार्मा द्वारा किया गया था और फिर इसे आगे के विकास के लिए एलेक्रा थेरेप्यूटिक्स को लाइसेंस दिया गया. धानुका समूह ने 31 मार्च, 2020 को आईबीसी (दिवाला और दिवालियापन कोड) के तहत सीआईआरपी (कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया) के माध्यम से ऑर्किड फार्मा का अधिग्रहण किया.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details