दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

खजूर खाने का सही तरीका और मात्रा पता हो तो किसी वरदान से कम नहीं है ये, डायबिटीज के मरीज सेवन से पहले करें ये काम

खजूर या डेट्स एक पौष्टिक फल है. संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन सही होता है. ज्यादा सेवन कई समस्याओं का कारण बन सकता है.

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

KHAJUR BENEFITS AND RIGHT WAY TO EAT DATES ALSO ADVICE FOR DIABETES PATIENTS
खजूर खाने के फायदे (ETV Bharat)

Khajur Benefits : खजूर एक पौष्टिक और ऊर्जा से भरपूर फल है, जिसे संतुलित मात्रा में नियमित आहार में शामिल करना सेहत को कई तरह से लाभ दे सकता है. यह ना केवल शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है, बल्कि मानसिक और यौन स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. हालांकि, इसका संतुलित मात्रा में सेवन ही सही होता है. ज्यादा मात्रा में खजूर का सेवन कई बार कुछ समस्याओं का कारण बन सकता है. प्राचीन समय से खजूर का सेवन शरीर को ताकत देने और बीमारियों से बचाने के लिए किया जाता रहा है. यह ना केवल ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत है, बल्कि इसमें कई विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर भी होते हैं. वैसे तो यह फल मिडिल ईस्ट में खासतौर पर लोकप्रिय है, लेकिन आज दुनिया भर में लोग इसके स्वास्थ्य लाभों को समझकर इसे अपने आहार में शामिल कर रहे हैं.

क्या कहते हैं चिकित्सक : नई दिल्ली की आहार एवं पोषण विशेषज्ञ डॉ दिव्या शर्मा बताती हैं कि खजूर का नियमित सेवन शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. यह आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने, रक्तचाप को नियंत्रित रखने और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते है. वहीं खजूर में मौजूद प्राकृतिक शुगर होती है जो तुरंत ऊर्जा देती है, इसलिए यह एथलीट्स और व्यायाम करने वालों के लिए विशेष तौर पर फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड और प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

मजबूत इम्यूनिटी : मजबूत इसके अलावा खजूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. Nutritionist Dr Divya Sharma बताती हैं कि इन फ़ायदों के अलावा भी महिलाओं व पुरुषों के लिए खजूर के सेवन के कुछ अलग-अलग लाभ देखे जाते हैं. जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं.

खजूर खाने का सही तरीका
Dr Divya Sharma बताती हैं कि खजूर का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. आमतौर पर लोग उसे सीधे खाते हैं. लेकिन दूध के साथ उसका सेवन भी काफी लाभकारी होता है. यह शरीर को ताकत और ऊर्जा प्रदान करता है, खासकर तब जब आप कमजोरी महसूस कर रहे हों. दूध और खजूर का कॉम्बिनेशन मांसपेशियों को मजबूत करने, हड्डियों को स्वस्थ रखने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह मिश्रण खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह उनके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करता है. इसके अलावा सुबह 2-3 खजूर खाना बेहद फायदेमंद रहता है क्योंकि इससे दिनभर एनर्जी मिलती है और पेट साफ रहता है. इसके अलावा, नट्स और खजूर को मिलाकर स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है.

ज्यादा मात्रा में खजूर खाने के नुकसान
Dr Divya Sharma, Nutritionist बताती हैं कि हालांकि खजूर के सेहत को काफी लाभ मिलते हैं लेकिन बहुत जरूरी है कि इसका सही मात्रा में सेवन किया जाए. खजूर का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

डायबिटीज के मरीज सेवन से पहले करें ये काम : दरअसल खजूर में प्राकृतिक शुगर की मात्रा अधिक होती है. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की आशंका हो सकती है. वहीं इसके कारण ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़ सकता है, खासकर यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो चिकित्सक से परामर्श के बाद ही इसका सेवन करें. यही नहीं ज्यादा मात्रा में खजूर खाने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे गैस और दस्त भी हो सकते हैं.

डिस्कलेमर: यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर/एक्सपर्ट की सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

शुगर-ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए फैंसी-फूड नहीं लोकल सुपर-फूड अपनाइए, डाइटिशियन भी हैं इनके दीवाने

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details