दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

इस ड्रिंक को रोजाना खाली पेट पीने की बना लें आदत, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए फायदे अनेक

Healthy Drink : आप अपनी दिनचर्या में इस ड्रिंक को शामिल करके आसान और स्वादिष्ट तरीके से सेहत को अच्छा कर सकते हैं.

HEALTHY DRINK HONEY LEMON WATER USEFUL FOR BODY HEALTH AND DIABETES PATIENT
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

By ETV Bharat Health Team

Published : 5 hours ago

Healthy Drink : लोग हमेशा अपनी सेहत को लेकर परेशान रहते हैं, खासकर अपने वजन को लेकर भी परेशान रहते हैं. कुछ लोगों को ज्यादा भूख ज्यादा लगती है, जिसके कारण वो दिन भर कुछ न कुछ खाते रहते हैं. साथ ही कम शारीरिक गतिविधि के कारण पाचन क्रिया ठीक से नहीं हो पाती और परिणामस्वरूप वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में वजन को नियंत्रण में रखना बहुत मुश्किल हो जाता है. न्यूट्रिशनिस्ट राखी चटर्जी कहती हैं, "बहुत से लोग नींबू पानी को अपने वजन घटाने की दिनचर्या का हिस्सा बनाते हैं. खाली पेट शहद-नींबू पानी पीना वजन घटाने का एक अच्छा उपाय है. वजन घटाने के अलावा इसके कई अन्य फायदे भी हैं." आइए जानें खाली पेट शहद नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में.

पाचन में सुधार : नींबू पानी पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. इससे पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण हो सकता है और संभावित रूप से वजन प्रबंधन (कंट्रोल) में सहायता मिल सकती है.

भूख को नियंत्रित करता है : न्यूट्रिशनिस्ट का मानना ​​है कि खाली पेट शहद नींबू पानी पीने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इसकी वजह से आप दिन भर ज्यादा खाने से बच सकते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है : शहद में चीनी की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. ऐसे में सीमित मात्रा में नींबू पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शहद और नींबू मिलकर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. यह संभावित रूप से मीठे खाद्य पदार्थों की लालसा को कम कर सकता है.

मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है : शहद और नींबू का संयोजन आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है जो पूरे दिन बेहतर तरीके से कैलोरी बर्न कर सकता है.

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है : नींबू पानी एक बेहतरीन डिटॉक्सीफिकेशन ड्रिंक माना जाता है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है, ये स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए अच्छा है.

हाइड्रेटेड रखता है : वजन कम करने के लिए हाइड्रेटेड (पानी की कमी नहीं रहे) रहना हमारे लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में शहद, नींबू पानी को शामिल करके आसान और स्वादिष्ट तरीके से खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं. शरीर में पानी की पूर्ति से आपको भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4910284/

ये भी पढ़ें-

क्या चीनी से भी 'ज्यादा मीठा' सीताफल डायबिटीज मरीज खा सकते हैं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स और कितने नाम हैं इसके

ABOUT THE AUTHOR

...view details