दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

क्या सच में शरीर को ठंडक देती है आइसक्रीम? अभी दूर कर लें गलतफहमी - ice cream

Health Tips: आइसक्रीम को गर्मी के बजाए सर्दी में खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. आइसक्रीम शरीर में जाकर गर्मी पैदा करती है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 28, 2024, 11:24 AM IST

ice cream
आइसक्रीम (Getty Images)

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम चल रहा है. ऐसे में ठंडक का अहसास पाने के लिए लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं. बूढ़ों से लेकर बच्चों तक सभी आइसक्रीम के शौकीन हैं. लोगों को लगता है कि आइसक्रीम खाने से शरीर की गर्मी दूर हो जाती है. हालांकि ऐसा नहीं है.

दरअसल, आइसक्रीम खाने में जरूर ठंडी होती है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है. बता दें कि आइसक्रीम में शुगर, फैट और मिल्क होता है और जब यह सब आपकी बॉडी में जाता है तो इससे बॉडी में गर्मी पैदा होती है. यही वजह है कि आइसक्रीम खाने के बाद बहुत तेज प्यास लगती है.

सर्दी में फायदेमंद होती है आइसक्रीम
उल्लेखनीय है कि आइसक्रीम को गर्मी ज्यादा सर्दी में खाना फायदेमंद होता है. आइसक्रीम को ठंड के मौसम में खाने के कई फायदे हैं. सर्दी के मौसम में लोगों को अक्सर गले की खराश, सर्दी और जुखाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

इन बीमारियों में काम आती है आइसक्रीम
इनके इलाज के लिए वह काफी पैसे भी खर्च करते हैं. वैसे आइसक्रीम खाने से ये समस्याएं दूर हो सकती हैं. जैसे के हमने बताया कि आइसक्रीम की तासीर गर्म होती है और यह सर्दी जुकाम जैसे समस्याओं में फायदा पहुंता सकती है.

गर्मी में आइसक्रीम की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल
गौरतलब है कि गर्मी के मौसम में आप आइसक्रीम की जगह हेल्दी ड्रिंक्स जैसे कि नींबू पानी छाछ, लस्सी, आम पन्ना और जलजीरा आदि पी सकते हैं. इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है और ये आपको गर्मी से राहत देती हैं.

यह भी पढ़ें- हेल्दी शरीर के लिए दिन में कितनी बार खाना खाएं? जानकर रह जाएंगे हैरान

ABOUT THE AUTHOR

...view details