दिल्ली

delhi

शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद हो सकती है 'घरेलू ड्रिंक' जीरे का पानी, चाय-कॉफी की तलब को भी करता है कंट्रोल - Cumin water

By IANS

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

Cumin water : भारतीय रसोई में रखे हर एक मसाले का अपना एक अलग महत्व और स्वाद है. अगर बात जीरे की हो तो यह स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

CUMIN WATER BENEFITS AND CUMIN WATER CAN CONTROL INSULIN LEVEL HELPFUL FOR SUGAR PATIENT
जीरे का पानी (Getty Images IANS)

Cumin water : अगर बात सब्जी में तड़का लगाने वाले जीरे की हो तो इसे स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि जीरे के पानी का सेवन आपको कई तरह के रोगों से मुक्‍त कर देता है. इसी के बारे में और ज्‍यादा जानकारी लेने के लिए आईएएनएस ने मेडिकल डाइटिशियन और वेलनेस एक्सपर्ट रिधि खन्ना से बात की.

खाली पेट जीरे का पानी पीने के अनगिनत फायदे गिनाते हुए रिधि खन्ना ने कहा, ''जीरे में कुछ ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को सही रखने का काम करते हैं, क्‍योंकि हमारे शरीर में हमारे पाचन तंत्र का एक खास रोल होता है. अगर हमारा पाचन तंत्र मजबूत होगा तो हम अपने शरीर को कई सारी बीमारियों से बचा सकते है.''

शेफ कुणाल से जानिए जीरे का पानी बनाने की विधि

Dietitian Riddhi Khanna ने आगे कहा, ''लोगों में आजकल ब्लोटिंग की समस्‍या बहुत देखने को मिलती है. जीरे का पानी इसमें बहुत फायदा करता है. यह मेटाबॉलिज्म सिस्‍टम को सही रखने में मदद भी करता है.'' उन्‍होंने कहा कि यह मेटाबॉलिज्म को सही रखने के साथ मोटापे को भी कम करने का काम करता है. इसके साथ ही यह पूरे दिन आपको एनर्जी से भी भरपूर रखता है.

बता दें कि जीरे के पानी का खाली पेट सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. यह शरीर में इंसुलिन लेवल को भी सही रखने का काम करता है. आगे कहा कि वैसे तो जीरे का पानी अपने आप में बेहद फायदेमंद है, मगर इसे अगर धनिया, अजवाइन और सौंफ मिलाकर लिया जाए तो यह चमत्कारिक लाभ देता है.

चाय-कॉफी का बेहतर विकल्‍प: सुबह उठते ही चाय और कॉफी की तलब रखने वाले लोगों को सलाह देते हुए डाइटिशियन ने कहा कि जीरे का पानी उन लोगों के लिए बेहतर विकल्‍प हो सकता है. सुबह उठते ही चाय और कॉफी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, क्‍योंकि यह शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ाते हैं. जीरे में हाई फाइबर के साथ कई तरह के पोषक तत्व माैजूद होते हैं, जो व्‍यक्ति को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

डिस्कलेमर:-- यहां आपको दी गई जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए लिखी गई है. यहां उल्लिखित किसी भी सलाह का पालन करने से पहले, कृपया एक विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

ये भी पढ़ें-

Continue Body Pain :कई दिनों से शरीर में बना रहता है दर्द, तो ये हो सकता है कारण

टॉप टिप्स : सेहतमंद जिंदगी के लिए खाना पकाते समय जरूर करें ये काम

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details