दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

ठंड के मौसम में इस वजह से भी ज्यादा फटने लगती हैं एड़ियां, बस करें ये काम, दर्द से मिल सकती है राहत

Cracked Heels : अगर आपकी एड़ियां ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा फटने लगती हैं, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें.

CRACKED HEELS IN WINTER DUE TO VITAMIN BIOTIN DEFICIENCY AND FOODS TO AVOID CRACKED FEET
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

Cracked Heels : ठंड के मौसम में एड़ियों का फटना आम समस्या है. हालाँकि ये न सिर्फ देखने में खराब लगती है, बल्कि कभी-कभी दर्दनाक भी होती है. ठंड के मौसम में एड़ियों का फटना बहुत आम है और समय के साथ ये अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन अगर आपकी एड़ियों में हमेशा दरारें नजर आती हैं तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें. कभी-कभी शरीर में कुछ विटामिन की कमी के कारण भी एड़ियां फटने लगती हैं. तो आइए विस्तार से जानते हैं विटामिन की कमी के बारे में.

विटामिन ए : Vitamin A : यह विटामिन त्वचा की मरम्मत और पुनर्जनन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है विटामिन ए की कमी से त्वचा शुष्क और बेजान हो सकती है, जिससे एड़ियों में दरारें पड़ सकती हैं आप अपने आहार में हरी सब्जियां, गाजर और अंडे शामिल करके इस विटामिन की कमी से बच सकते हैं

विटामिन ई : Vitamin E : यह विटामिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है विटामिन ई की कमी से त्वचा में नमी की कमी हो जाती है, जिससे एड़ियां फटने की समस्या हो सकती है ऐसे में आप अपने आहार में नट्स, बीज और हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं

विटामिन डी : Vitamin D : विटामिन डी की कमी कैल्शियम और फास्फोरस के उचित अवशोषण को रोकती है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं इसकी कमी से त्वचा कमजोर हो सकती है और एड़ियों में दरारें पड़ सकती हैं ऐसे में जरूरी है कि धूप लें, मछली और अंडे खाएं.

विटामिन बी7 (बायोटिन) : Vitamin (Biotin) B7 : बायोटिन की कमी से त्वचा और नाखून कमजोर हो सकते हैं यह विटामिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है Biotin की कमी से एड़ियों के फटने का खतरा बढ़ सकता है ऐसे में अपने आहार में अंडे, नट्स और साबुत अनाज शामिल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

https://www.wwfoot.com/blogs/item/1107-can-vitamin-deficicies-cause-cracked-heels

डिस्कलेमर: यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें :

टॉप टिप्स : सेहतमंद जिंदगी के लिए खाना पकाते समय जरूर करें ये काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details