दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

ये है दुनिया की सबसे महंगे बजट की सीरीज, एक एपिसोड का खर्चा 'ब्रह्मास्त्र', 'सिंघम अगेन' और 'जवान' से भी ज्यादा

आइए जानते हैं उस सीरीज के बारे में जिसका बजट कई बड़ी हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों से ज्यादा है.

The Lord of The Rings:The Rings of power
द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर (Show Thumbnail)

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : 4 hours ago

मुंबई:सीरीज को फिल्मों के मुकाबले पहले से कम तवज्जों मिलती आई है और हो भी क्यों ना इन शोज और सीरीज को स्क्रीन भी छोटी मिली और बजट भी. लेकिन अब वक्त बदल गया है, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के आ जाने से सीरीज को काफी दर्शक मिले, जिससे इनकी तवज्जों भी बढ़ी और बजट भी. आज हम आपको एक ऐसी सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका बजट बड़ी से बड़ी हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों से ज्यादा है. यहां तक कि इसके एक एपिसोड का खर्चा भी कई बॉलीवुड फिल्मों से ज्यादा है.

दुनिया का सबसे महंगी सीरीज

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर इतिहास का सबसे महंगी सीरीज है. शो के पहले सीजन का प्रीमियर 2022 में अमेजन प्राइम वीडियो पर हुआ था जिसमें लगभग $ 1 बिलियन (₹8300 करोड़) का खर्या आया. जिसमें राइट्स खरीदना और प्रमोशन शामिल थे. आठ एपिसोड के इस सीजन में 1 एपिसोड का खर्च $58 मिलियन (₹480 करोड़) आया.

हॉलीवुड-बॉलीवुड फिल्में भी बजट में पीछे

अब तक बनी सबसे महंगी फिल्म स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस है, जिसका बजट $447 (3710 करोड़ रूपये) मिलियन था. ये बजट भी रिंग्स ऑफ पावर से कम था. इस मामले में भारतीय फिल्में काफी पीछे हैं. सबसे मंहगी भारतीय फिल्में कल्कि 2898 एडी, आरआरआर, और आदिपुरुष - का बजट 600-700 करोड़ के बीच है. जो रिंग्स ऑफ पावर के सीजन 1 की लागत का केवल 1/15वां हिस्सा है. वास्तव में, शो का पैमाना इतना विशाल है कि एक एपिसोड का बजट ($58 मिलियन यानि ₹480 करोड़) है. कुछ सबसे बड़ी भारतीय फिल्मों जैसे ब्रह्मास्त्र पार्ट वन (₹410 करोड़), सिंघम अगेन (₹350 करोड़) और जवान (₹300 करोड़) का बजट भी इस सीरीज से कम है.

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर एक अमेरिकी फैंटेसी टेलीविजन सीरीज है जिसे जे. डी. पायने और पैट्रिक मैकके ने अमेजन प्राइम वीडियो के लिए बनाया है. शो का दूसरा सीजन 29 अगस्त 2024 को प्रीमियर हुआ और 3 अक्टूबर 2024 तक चला को इसका आठवां और आखिरी एपिसोड प्रीमियर हुआ.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details