दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / entertainment

ऑस्कर के लिए 29 फिल्मों में से 'लापता लेडीज' ही क्यों हुई सेलेक्ट, सामने आई वजह - Laapataa Ladies

Why Was Laapataa Ladies Selected To Oscars 2025 : कुल 29 फिल्मों में से 'लापता लेडीज' को ही ऑस्कर 2025 के लिए क्यों चुना गया है. इसका असल कारण सामने आ गया है. यहां जानें.

Laapataa Ladies  Oscars 2025
'लापता लेडीज' ऑस्कर (Movie Poster)

डेस्क :97वें अकेडमी अवार्ड्स 2025 में सोशल ड्रामा फिल्म 'लापता लेडीज' भारत का प्रतिनिधित्व करेगी. आमिर खान की पूर्व पत्नी किरण राव ने फिल्म लापता लेडीज को डायरेक्ट किया है. लापता लेडीज मौजूदा साल 2024 में ही रिलीज हुई थी. लापता लेडीज ने दर्शकों को खूब मनोरंजन किया. वहीं, ऑस्कर जाने के लिए 29 फिल्मों रेस में शामिल थीं, लेकिन 'लापता लेडीज' पर भरोसा जताकर उसे ऑस्कर भेजा जा रहा है. ऑस्कर जाने के लिए एनिमल, कल्कि 2898 एडी, तंगलान, जोरम और कई साउथ इंडियन फिल्में लिस्ट में शामिल थी. लापता लेडीज को ही ऑस्कर जाने का मौका क्यों मिला आइए जानते हैं.

ऑस्कर के लिए क्यों सेलेक्ट हुई लापता लेडीज?

ऑस्कर में लापता लेडीज की ऑफिशयल एंट्री पर 12 सदस्यों वाली जूरी के अध्यक्ष असम के डायरेक्टर जह्नू बरुआ हैं. उन्होंने हाल ही में इस पर चर्चा कि थी. जब उनसे पूछा गया कि ऑस्कर के लिए लापता लेडीज ही क्यों? तो इस पर उन्होंने बताया, जूरी इन 29 फिल्मों में से एक ऐसी फिल्म की तलाश कर रही थी, जो हर नजरिए से भारत को ऑस्कर के जरिए दुनिया में पेश कर सके, ऐसे में लापता लेडीज इन मानकों पर खरी उतरती है, भारतीयता बहुत अहम है, इसलिए लापता लेडीज ही सही चयन है'.

उन्होंने आगे कहा, यही जरूरी है कि ऐसी फिल्म को ऑस्कर भेजा जाए जो विश्वपटल पर भारत को पेश कर सके, इसलिए इन 29 फिल्मों में से जूरी के मेंबर ने सिर्फ लापता लेडीज पर ही मुहर लगाई. उन्होंने यह भी बताया कि चेन्नई में इन सभी फिल्मों को एक हफ्ते में देखा. इस पूर हफ्ते हमनें सभी फिल्मों को डिस्कस किया, डिस्कशन के बाद इसका अध्य्यन किया और फिर शॉर्टलिस्ट किया. वहीं, कौन सी फिल्म ऑस्कर भेजी जाए इसके डिसक्शन के लिए आधा दिन और लगा और फिर लापता लेडीज पर मुहर लगा दी. उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें और उनकी टीम पर किसी तरह का कोई प्रेशर नहीं था.

लापता लेडीज की कहानी क्या है?

बता दें, लापता लेडीज एक सोशल ड्रामा फिल्म है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे कम उम्र में लड़कियों की शादी कर उन्हें घर की चार दिवारी में जिम्मेदारियों के साथ बंद कर दिया जाता है. फिल्म में एक लड़की जो पढ़ना चाहती है वो शादी के खिलाफ होती है, फिर उसकी शादी जबरदस्ती कर दी जाती है. जब वह विदाई कर ट्रेन से ससुराल जा रही होती है तो ट्रेन में उसी की तरह एक और दुल्हन भी अपने ससुराल जाने की खुशी में बैठी होती है. कहानी में ट्विस्ट तब आजा है, तब इन दुल्हन की अदला-बदली हो जाती है. इसके बाद क्या होता है, फिल्म में देखें. फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है.

ये भी पढे़ं :

'एनिमल' से 'कल्कि 2898 एडी' तक ऑस्कर जाने के लिए 'लापता लेडीज' ने इन 28 फिल्मों को चटाई धूल, देखें लिस्ट - Laapataa Ladies for Oscars 2025

'लापता लेडीज' की ऑस्कर 2025 में एंट्री, इस कैटेगरी में सेलेक्ट हुई आमिर खान की पूर्व पत्नी की फिल्म - Laapataa Ladies In Oscars 2025

'मेरे लिए सम्मान की बात..' 'लापता लेडीज' की ऑस्कर एंट्री से खुश हुईं किरण राव, जानें क्या बोलीं - Laapataa Ladies in Oscars 2025


ABOUT THE AUTHOR

...view details