दिल्ली

delhi

फ्रेंडशिप डे 2024: 'थ्री इडियट्स' से 'जाने तू या..' तक बॉलीवुड की ये फिल्में सिखाती हैं फ्रेंडशिप के गुर, दोस्तों संग करें एंजॉय - Friendship Day 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 3, 2024, 7:59 PM IST

Friendship Day 2024 कहते हैं जिंदगी का सबसे खूबसूरत एहसास प्यार भी दोस्ती से ही शुरू होता है. अगर आप अच्छे दोस्त हो तो पार्टनर भी अच्छे बनेंगे. वहीं दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो आप खुद बनाते हो. बाकी रिश्ते अपने आप बनते हैं जैसे माता-पिता, भाई-बहन यहां तक की हसबैंड वाइफ की जोड़ी किस्मत के भरोसे होती है. लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे आप खुद चुनते हो. आप डिसाइड कर सकते हो कि किससे दोस्ती करनी है और किससे नहीं. दोस्ती के बिना जिंदगी की कल्पना कर पाना थोड़ा मुश्किल है और इसीलिए अगस्त का पहला रविवार दोस्ती के नाम किया गया है. इस दिन पूरी दुनिया में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी फिल्में जो दोस्ती को समर्पित हैं.

Friendship Day 2024
फ्रेंडशिप डे 2024 (ETV Bharat)

मुंबई: इस साल फ्रेंडशिप डे 6 अगस्त को मनाया जाएगा. यह दिन दुनिया के हर कोने में लोगों को अपने दोस्तों को थैंक्यू बोलने उनके लिए प्यार जताने का मौका देता है. लेकिन एक और जगह है जहां से हम दोस्ती के कुछ मायने सीखते हैं और फ्रेंडशिप को सेलिब्रेट भी करते हैं वो है सिनेमा. मानो या न मानो, दोस्ती बॉलीवुड के लिए एक एंटरटेनिंग विषय होने के साथ हिट आइडिया भी रहा है. अब बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनीं है जो फ्रेंडशिप के गुर सिखाती है और साथ ही बताती हैं कि दोस्ती कैसे निभाई जाती है. जब इमोशंस को पर्दे पर दिखाने की बात आती है तो बॉलीवुड फिल्मों से मुकाबला करना मुश्किल है. तो आइए हम आपके लिए फिल्मों के समंदर से कुछ ऐसी चुनिंदा फिल्में निकालकर लाए हैं जो आप इस फ्रेंडशिप पर अपने दोस्तों के साथ देख सकते हैं.

जाने तू...या जाने ना (2008)

टिपिकल बॉलीवुड रोमांटिक कॉमेडी, जाने तू...या जाने ना आपको रोलर कोस्टर की सवारी पर ले जाएगी क्योंकि जय और अदिति, जो सबसे अच्छे दोस्त हैं, यह मानने से इनकार करते हैं कि वे प्यार में हैं. इमरान खान और जेनेलिया डिसूजा की लीड रोल वाली इस फिल्म का हर सीन आपके दिल को छू जाएगा. फिलहाल आप इसे नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

ये जवानी है दीवानी (2013)

अयान मुखर्जी की 2013 में रिलीज हुई फिल्म ये जवानी है दीवानी मास्टरपीस साबित हुई. रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री और कल्कि कोचलिन और आदित्य रॉय कपूर के साथ उनकी बॉन्डिंग ने इसे दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर बना दिया. इसे आज भी लोग उतना ही पसंद करते हैं और एक बार देखने के बाद भी फिल्म को दोबारा एंजॉय करते हैं. इस फ्रेंडशिप डे पर आप भी अपने दोस्तों के साथ इस शानदार कहानी का लुत्फ उठा सकते हैं.

कुछ कुछ होता है (1998) -

1998 में रिलीज हुई फिल्म कुछ कुछ होता है को एक कल्ट क्लासिक माना जाता है. इस फिल्म के गानों के साथ ही इसके डायलॉग भी उतने ही पॉपुलर हुए और आज भी प्यार ही दोस्ती है जैसे डायलॉग कई फिल्मों में रीक्रिएट किया जाता है. इस फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी ने लीड रोल प्ले किया है.

3 इडियट्स (2009)

3 इडियट्स एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जो तीन दोस्तों के बारे में है जो एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते हैं। सच्ची दोस्ती का मूल्य केंद्रीय विषय है जो सब कुछ एक साथ जोड़ता है। यह दर्शाता है कि सच्चे दोस्तों के साथ, कोई भी व्यक्ति जीवन में आने वाली किसी भी चुनौती का सामना कर सकता है।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा (2011)

ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर, अभय देओल, कैटरीना कैफ, कल्कि कोचलीन जैसे शानदार सितारों से सजी यह फिल्म 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' 2011 में रिलीज हुई. यह फिल्म चार दोस्तों के बारे में है जो अपने दोस्त की शादी से पहले एक हफ्ते की स्पेन यात्रा पर जाते हैं. इस फ्रेंडशिप डे पर आप अपने दोस्तों के साथ इस फिल्म को एंजॉय कर सकते हैं जो आपको अलग ही दुनिया में ले जाएगी और दोस्तों के साथ खास पलों को बिताने के लिए भी इंस्पायर करेगी.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details