दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

हैप्पी बर्थडे बिग बी: साल में 2 बार जन्मदिन मनाते हैं 'सदी के महानायक', कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

अमिताभ बच्चन आज 11 अक्टूबर को अपना 81वां बर्थडे मना रहे हैं. लेकिन वे साल में 2 बार अपना जन्मदिन मनाते हैं. जानें क्यों?

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : 5 hours ago

Amitabh Bachchan Birthday
अमिताभ बच्चन बर्थडे (Instagram (amitabhbachchan))

मुंबई:शहंशाह, एंग्री यंग मैन, सदी के महानायक और बिग बी जैसे कई नामों से मशहूर बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन आज 11 अक्टूबर को अपना 81वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस उम्र में भी अमिताभ फिट और तंदुरुस्त हैं और आज भी फिल्मों में एक्टिव हैं. अपने पांच दशक के करियर में अमिताभ ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में भारतीय सिनेमा को दी है. इतने लंबे करियर के बीच उनके जीवन के कई अनकहे किस्से हैं जिनमें एक आज हम आपको बताने जा रहे हैं और ये किस्सा उनके जन्मदिन से जुड़ा है. दरअसल शहंशाह अपना बर्थडे साल में 1 बार नहीं बल्कि 2 बार मनाते हैं. आइए जानते हैं ऐसा क्यों है और क्या है इसके पीछे का कारण.

साल में 2 बार जन्मदिन मनाते हैं बिग बी

बिग बी 18 अक्टूबर 1942 को यूपी के इलाहाबाद में जन्मे थे और यही उनका ओरिजिनल बर्थडे भी है लेकिन शहंशाह साल में 2 बार अपना जन्मदिन मनाते हैं. वे अपना दूसरा बर्थडे 2 अगस्त को भी मनाते हैं. दरअसल सन् 1982 में वे फिल्म कुली की शुटिंग कर रहे थे और इसी दौरान उनके साथ बड़ा हादसा हो गया था जिससे वे बाल बाल बचे थे. बैंगलुरु में शूटिंग में एक एक्शन सीन के दौरान बिग बी के पेट में गलती से पुनीत इस्सर का मुक्का लग गया था और यह उन्हें बहुत भारी पड़ा.

दूसरी बार हुआ जन्म

इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ी और उन्हे हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उनकी मल्टीपल सर्जरी हुई. मुंबई हॉस्पिटल में भर्ती करवाने के बाद उनकी हालत इतनी बिगड़ गई थी कि डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया था. लेकिन 2 अगस्त को उन्होंने अपना अंगूठा हिलाया जिससे डॉक्टर्स की जान में जान आई. बिग बी किसी तरह मौत के मुंह से बाहर आ गए और इस तरह ये उनका दूसरा जन्म हुआ. इसीलिए बिग बी 2 अगस्त को अपना दूसरा बर्थडे मनाते हैं. जैसे ही महानायक हॉस्पिटल से बाहर आए वहां भारी संख्या में फैंस उनसे मिलने पहुंचे थे. तब अमिताभ ने कहा था- अब मैं मौत पर विजय पाकर वापस घर लौट रहा हूं.

अमिताभ बच्चन का करियर

बिग बी ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म सात हिंदुस्तानी से की, जिसमें सात हीरो थे. जिसके बाद अमिताभ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगभग 5 दशकों से फिल्मों में एक्टिव हैं. अमिताभ की पिछली रिलीज कल्कि 2898 एडी है जिसमें उन्होंने अश्वत्थामा का किरदार प्ले किया है. इस फिल्म में साउथ स्टार प्रभास ने लीड रोल निभाया है इनके अलावा दीपिका पादुकोण, कमल हासन ने इसमें खास किरदार निभाए हैं. वहीं विजय देवराकोंडा, दुलकर सलमान, राजामौली जैसे सितारों ने इसमें स्पेशल कैमियो भी किया है.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details