उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / entertainment

देहरादून के ऐतिहासिक रामलीला में पहुंचेंगे अभिनेता शक्ति कपूर, इस वजह से हुए प्रभावित

बॉलीवुड अभिनेता शक्ति कपूर देहरादून आ रहे हैं. जो ऐतिहासिक रामलीला मंचन में शिरकत करेंगे. इस रामलीला का मंचन 1952 से होता आ रहा है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Sri Ramakrishna Leela Committee
रामलीला में आएंगे अभिनेता शक्ति कपूर (फोटो सोर्स- Sri Ramakrishna Leela Committee)

देहरादून: साल 1952 से आयोजित हो रहे ऐतिहासिक रामलीला मंचन में फिल्म स्टार शक्ति कपूर शिरकत करने देहरादून आ रहे हैं. इस रामलीला का मंचन श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952 देहरादून की ओर से किया जा रहा है. जो गढ़वाल का ऐतिहासिक रामलीला भी माना जाता है. आज बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता शक्ति कपूर देहरादून में भगवान राम के दरबार में आएंगे.

प्राचीन धरोहर को पुनर्जीवित करने के प्रयास से प्रभावित हुए शक्ति कपूर:श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952 देहरादून के अध्यक्ष अभिनव थापर ने बताया कि अभिनेता शक्ति कपूर गढ़वाल की प्राचीन धरोहर को भव्य रूप से पुनर्जीवित करने को लेकर समिति के प्रयास से प्रभावित हुए हैं. इसलिए इस रामलीला में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे. थापर की मानें तो साल 1952 से रामलीला का मंचन होता आ रहा है. साल 2002 तक पुरानी टिहरी में रामलीला का मंचन होता था, लेकिन टिहरी के जल मग्न पर 21 साल बाद यानी 2023 में पुनर्जीवित किया गया. जिसके बाद से देहरादून में मंचन किया जा रहा है.

रामलीला में अभिनेता शक्ति कपूर करेंगे शिरकत (फोटो सोर्स- Sri Ramakrishna Leela Committee)

अभिनव थापर ने बताया कि इससे आने वाली पीढ़ियों के लिए मनोरंजन से अपने इतिहास और सनातन धर्म की परंपराओं के साथ जुड़ने का मौका मिल रहा है. इस बार भी रामलीला में विशेष आकर्षण के रूप में पहली बार डिजिटल लाइव टेलीकास्ट किया जा रहा है. जिससे रामलीला मंचन का प्रसारण दर्शक घर बैठे देख सकेंगे. प्राचीन रामलीला देहरादून के टिहरी नगर के आजाद मैदान निकट बंगाली कोठी दून यूनिवर्सिटी रोड पर आयोजित की जा रही है. 11 दिनों की रामलीला का मंचन शारदीय नवरात्रि में 3 से 13 अक्टूबर तक किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details