मध्य प्रदेश

madhya pradesh

NEET यूजी 2024 प्रवेश प्रक्रिया: जानिए EWS आरक्षण के मानदंड, कैसे करनी होगी काउंसलिंग की तैयारी - NEET UG 2024 EWS Reservation

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 1, 2024, 5:19 PM IST

नेशनल मेडिकल काउंसिल कमीशन ने नीट यूजी 2024 काउंसलिंग कार्यक्रम जारी कर दिया है. नीट यूजी 2024 प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू होगी. जानिए नीट में आरक्षित वर्ग की कितनी सीटें होगी, कहां और कैसे आरक्षण मिलेगा.

NEET UG 2024 EWS Reservation
NEET यूजी 2024 प्रवेश प्रक्रिया EWS आरक्षण के मानदंड, (Etv Bharat)

NEET UG 2024 EWS Reservation: विवादों और सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 4 जून को नीट 2024 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. नीट यूजी परीक्षा 5 मई 2024 को संपन्न हुई थी. नीट में आरक्षित वर्ग की कितनी सीटें होगी, कहां और कैसे आरक्षण मिलेगा, इसकी जानकारी भी दी गयी है. नीट के सीट आरक्षण से डेढ़ हजार ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के 550 उम्मीदवारों को फायदा होगा. ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कोटा के साथ एससी के लिए 15% सीटें, एसटी के लिए 7.5% सीटें और दिव्यांगों (पीडब्ल्यूडी) के लिए 5% सीटों का आरक्षण दिया जाएगा. खास बात ये है कि प्रवेश चाहने वालों उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के समय ही नीट-यूजी के आरक्षण के मानदंड को पूरा करना होगा.

ये रहा कुल सीटों का आंकड़ा

देश में हर राज्यों के लिए 85 प्रतिशत सीटें राज्य कोटा के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है. नीट परिणाम 2024 के आधार पर देश के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एक लाख से अधिक एमबीबीएस, 27,868 बीडीएस, 52,720 आयुष और 603 बीव्हीएससी और एएच सीटों पर प्रवेश होगा. नीट के आरक्षण मानदंड, एससी-एसटी आरक्षण और अन्य के बारे में कुछ इस तरह प्रक्रिया होगी.

नीट यूजी -2024 की काउंसलिंग प्रक्रिया

नेशनल मेडिकल काउंसिल कमीशन ने नीट यूजी 2024 काउंसलिंग कार्यक्रम जारी कर दिया है. नीट यूजी 2024 की काउंसलिंग प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू होगी और रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते शुरू होने की संभावना है. नीट यूजी 2024 परीक्षा में सफल उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन से और जानकारी ले सकते हैं. इसके अनुसार रजिस्ट्रेशन/भुगतान 14 से 21 अगस्त के बीच दोपहर तक होगा. च्वाइस फिलिंग और च्वाइस लॉकिंग 16 से 20 अगस्त तक होगी. सीट आवंटन प्रक्रिया 21 से 22 अगस्त और सीट आंवटन की सूची 23 अगस्त को घोषित होगी.

जिन छात्रों को पहली सूची में काॅलेज आवंटित हो जाएगा. उन्हें 24 से 29 अगस्त के बीच अपने काॅलेज में रिपोर्ट करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए नीट यूजी स्कोरकार्ड, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, कैटेगरी सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज की फोटो और अन्य जरूरी दस्तावेज देने होंगे.

EWS प्रमाणपत्र मापदंड (ETV Bharat)

EWS ( Economically weaker section) आरक्षण

EWS आरक्षण लागू होने के बाद केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 2019 में नीट-यूजी ईडब्ल्यूएस कोटा शुरू किया था. इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज में 10% सीटें आरक्षित हैं. उम्मीदवारों के पास ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र होना जरूरी है. EWS प्रमाणपत्र के लिए सरकार ने जो मानदंड बनाए हैं, वो इस प्रकार है.

किसे कितना मिलेगा आरक्षण (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

NEET 2024 घोटाले के बाद जरूरी हो गया है राष्ट्रीय स्तर पर कठोर कानून को बनाना, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

NEET 2024 की गड़बड़ी से ना हों परेशान, 2025 को लेकर NTA ने शुरू की फुलप्रूफ तैयारी

नीट यूजी 2024 के तहत इन संस्थानों में मिलेगा आरक्षण का फायदा

नीट यूजी 2024 के आधार पर EWS आरक्षण का फायदा केंद्रीय विश्वविद्यालय /संस्थान, राष्ट्रीय संस्थान और राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेज में मिलेगा.
पिछले सालों की तरह राज्य कोटा की सीटों के लिए नीट आरक्षण मानदंड राज्यों की आरक्षण नीतियों के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे. हर राज्य ने अपनी आरक्षण नीति स्थानीय श्रेणियों के लिए विशेष तौर पर निर्धारित की है. उम्मीदवार जिस राज्य में प्रवेश चाहेगा, उस राज्य की आरक्षण की नीति के आधार पर पात्र होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details