दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

टाटा ग्रुप, टाटा संस और टाटा ट्रस्ट में क्या है अंतर, कौन है ज्यादा पावरफुल ? जानें

ऐसा माना जाता है कि टाटा ग्रुप में जो भी शख्स टाटा ट्रस्ट्स को हेड करता है, वही कंपनी का मालिक होता है.

टाटा ग्रुप
टाटा ग्रुप (फाइल फोटो)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली:रतन टाटा के निधन के बाद उनकी वसीयत से जुड़े कई जानकारी पहले ही सामने आ चुकी है. रतन टाटा ने अपने भाई-बहनों के लिए एक हिस्सा छोड़ा है. साथ ही उन्होंने अपनी वसीयत में अपने कुत्ते, रसोइए और असिस्टेंट को भी हिस्सा आवंटित किया है.

उन्होंने अपनी वसीयत यह भी लिखा है कि रतन टाटा की निजी संपत्ति को एक नए 'रतन टाटा एंडाउमेंट ट्रस्ट' को दान कर दिया जाएगा. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि टाटा ग्रुप काम कैसे करता है और टाटा ग्रुप और टाटा ट्रस्ट्स कैसे अलग हैं? इतना ही नहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें एयरलाइंस से लेकर कार, लग्जरी होटल, सॉफ्टवेयर, रिटेल जैसे कई सेक्टर्स में काम करने वाले टाटा ग्रुप को लेकर अक्सर कंफ्यूजन रहता है.

ऐसे में आपके मन में भी सवाल है कि इसका मालिक कौन है और टाटा ग्रुप और टाटा परिवार में टाटा ट्रस्ट्स की क्या अहमियत है? तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि रतन टाटा का निधन के बाद उनके सौतेले भाई नोएल नवल टाटा को टाटा ट्रस्ट् का चेयरमैन बनाया गया हैं. ऐसा माना जाता है कि टाटा ग्रुप में जो भी शख्स टाटा ट्रस्ट्स को हेड करता है, वही कंपनी का मालिक होता है.

टाटा ट्रस्ट्स के काम
जमशेदजी टाटा ने टाटा ग्रुप की शुरुआत की. उनके दो बेटे थे सर रतन टाटा और सर दोराबजी टाटा. इन दोनों की संपत्ति के लिए एक-एक ट्रस्ट बना दिया गया. इसके चलते 1919 में सर रतन टाटा ट्रस्ट और 1932 में सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट वजूद में आए.

आगे चलकर परिवार के लोगों ने समाज की भलाई के लिए किए गए कामों के लिए अलग-अलग ट्रस्ट बनाए.इनमें टाटा एजुकेशन ट्रस्ट, टाटा सोशल वेलफेयर ट्रस्ट, नवाजबाई रतन टाटा ट्रस्ट, सार्वजनिक सेवा ट्रस्ट, जमशेदजी टाटा ट्रस्ट, JRD टाटा ट्रस्ट, लेडी मेहरबाई टाटा ट्रस्ट और लेडी टाटा मेमोरियल ट्रस्ट शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि रतन नवल टाटा की मौत के बाद बनाए जाने वाला रतन टाटा एंडाउमेंट ट्रस्ट भी टाटा ट्रस्ट्स का हिस्सा बन जाएगा. ये अलग-अलग ट्रस्टस ही टाटा परिवार के सदस्यों की संपत्ति संभालते हैं. वहीं. इन सभी ट्रस्ट्स को टाटा ट्रस्ट्स संभालता है.

टाटा संस की क्या है भूमिका?
टाटा ट्रस्ट्स के पास टाटा संस की लगभग 66 प्रतिशत हिस्सेदारी है. टाटा संस असल में टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है, जिसकी अलग-अलग सेक्टर में करीब 100 कंपनियां काम करती हैं. टाटा संस इन सभी कंपनियों को मैनेज करती है.

इतना ही नहीं टाटा संस, टाटा ग्रुप की कंपनियों के प्रमोटर का काम भी करती है. यह टाटा समूह को फाइनेंस भी करती है. टाटा संस, टाटा की सभी कंपनियों से रॉयल्टी भी हासिल करती है. साथ ही यह टाटा ग्रुप की कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी से भी कमाई करती है.

यह भी पढ़ें- जानें कौन हैं टाटा ग्रूप के नए मुखिया नोएल टाटा? रतन टाटा के साथ क्या है रिश्ता?

ABOUT THE AUTHOR

...view details