दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

शाकाहारी थाली के बढ़े दाम, आलू, प्याज से लेकर टमाटर ने निकाले आंसू - Veg and Non Veg Thali Price

Veg and Non Veg Thali Price- क्रिसिल की 'मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस' की जारी मासिक रिपोर्ट से पता चलता है कि जून महीने में टमाटर, आलू और प्याज की बढ़ती कीमतों के कारण वेज थाली की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 5, 2024, 4:53 PM IST

Veg and Non Veg Thali Price
(प्रतीकात्मक फोटो) (IANS Photo)

नई दिल्ली:जून 2024 में शाकाहारी थाली साल-दर-साल (YoY) 10 फीसदी महंगी हो गई है. इसका मुख्य कारण टमाटर, आलू और प्याज का महंगा होना है. सब्जियों का महंगा होने का कारण मौसम की स्थिति है. क्रिसिल की 'मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस' की जारी मासिक 'रोटी चावल दर' रिपोर्ट के अनुसार, ब्रॉयलर की कीमतों में गिरावट के कारण जून 2024 में नॉन-वेज थाली की लागत साल-दर-साल 4 फीसदी कम हो गई है.

एक शाकाहारी थाली की लागत
क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि सब्जी थाली, जिसमें रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं, की कीमत जून 2023 में 26.7 रुपये से बढ़कर जून 2024 में 29.4 रुपये प्रति प्लेट हो गई है.

  • रिपोर्ट में कहा गया है कि टमाटर, प्याज और आलू (टीओपी) की कीमतों में क्रमश: 30 फीसदी, 46 फीसदी और 59 फीसदी की बढ़ोतरी के कारण सब्जी थाली की लागत में वृद्धि हुई है.
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि रबी की फसल में गिरावट के कारण प्याज की आवक कम हुई है. साथ ही मार्च में बेमौसम बारिश के कारण आलू की फसल की पैदावार में कमी आई है.
  • कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में उच्च तापमान के कारण टमाटर की गर्मियों की फसल में वायरस का संक्रमण हुआ है. इससे टमाटर की आवक पिछले साल की तुलना में 35 फीसदी कम हुई है.
  • वहीं, चावल और दालें भी क्रमश- 13 फीसदी और 22 फीसदी महंगी हुई हैं.

नॉन-वेज थाली की कीमत
नॉन-वेज थाली के मामले में, जिसमें सभी समान सामग्री शामिल होती है. लेकिन दाल की जगह चिकन होता है. जून 2024 में कीमत घटकर 58 रुपये रह गई, जबकि एक साल पहले यह 60.5 रुपये थी. हालांकि, मासिक आधार पर नॉन-वेज थाली की कीमत सब्जियों की बढ़ी कीमतों के कारण बढ़ी है. लेकिन ब्रॉयलर की कीमत में महीने दर महीने 1 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details