दिल्ली

delhi

10 सालों में इन म्यूचुअल फंड ने दिया बंपर रिटर्न, निवेशक हुए करोड़पति! - Top Mutual funds

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 31, 2024, 4:50 PM IST

Mutual funds- आजकल मार्केट में निवेश के कई ऑप्शन मौजूद है. इसी के साथ लोगों का ध्यान बैंक एफडी के जगह म्यूचुअल फंड की ओर जा रहा है. अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की योजना बना रहे है तो एक बार यह खबर जरुर पढ़ें. कहीं भी निवेश से पहले उसके बारे में जानना बहुत जरुरी होता है. आज जानते है कि म्यूचुअल फंड जिन्होंने पिछले 10 वर्षों में निवेशकों को पैसे कमाने में मदद किए है. पढ़ें पूरी खबर...

Mutual funds
म्यूचुअल फंड (Getty Image)

नई दिल्ली:भारत में निवेश योजनाएं या SIP, लोकप्रियता में बढ़ रही हैं. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ऑफ इंडिया (AMFI) के डेटा में लगातार रुझान दिख रहा है जो दिखाता है कि SIP एकमुश्त निवेश की तुलना में अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं.

एसआईपी निवेश आज के समय में काफी फायदेमंद हो सकते है. एसआईपी को छोटी रकम से शुरू किया जा सकता है, जिसमें कई तरह की आय स्तर शामिल होते हैं. कंपाउंड इंटरेस्ट रिटर्न में समय के साथ आपके निवेश को काफी हद तक बढ़ाने की क्षमता होती है.

पिछले 10 वर्षों में, कुछ म्यूचुअल फंड ने हाई एनुअल एसआईपी रिटर्न (XIRR) दिखाया है. जो लोग नहीं जानते, उनके लिए बता दें कि एसआईपी निवेश पर रिटर्न मापने का सबसे सटीक तरीका XIRR का उपयोग करना है. पारंपरिक रिटर्न की तुलना में, यह एक बेहतर मीट्रिक है क्योंकि यह एसआईपी के लिए विशिष्ट अनियमित कैश फ्लो को ध्यान में रखता है. बहुत सारे म्यूचुअल फंड व्यवस्थित एसआईपी निवेश के दीर्घकालिक लाभों को उजागर करने के लिए अपने 10-वर्षीय XIRR प्रदर्शन को दिखाते हैं.

आज हम इस खबर के माध्यम से जानते है कुछ ऐसे SIP के बारे में जो पिछले 10 सालों में अपने निवेशकों को खुब फायदे दिए है.

फंड का नाम फंड का नेचर 10 साल का रिटर्न ( फीसदी में)
निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड स्मॉल कैप फंड 26.43
क्वांट स्मॉल कैप फंड स्मॉल कैप फंड 22.54
बड़ौदा बीएनपी पारिबा लार्ज कैप फंड लार्ज कैप फंड 16.44
फ्रैंकलिन बिल्ड इंडिया फंड थीमैटिक फंड 22.85
जेएम फ्लेक्सी कैप फंड फ्लेक्सी कैप फंड 20.67
इन्वेस्को इंडिया कॉन्ट्रा फंड कॉन्ट्रा फंड 19.78

निवेशकों को पिछले 10 वर्षों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले म्यूचुअल फंड की टेबल देने से निवेशकों को यह तय करने में मदद मिलती है कि कौन सा फंड उनके निवेश पोर्टफोलियो में अगला सबसे अच्छा जोड़ हो सकता है. इसके अलावा इन बातों का भी रखे ध्यान.

  • बाजार की स्थिति पर म्यूचुअल फंड रिटर्न तय होता है. पिछली उपलब्धियां भविष्य की सफलता में तब्दील नहीं हो सकती हैं.
  • फंड मैनेजर में बदलाव से प्रदर्शन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है.
  • निवेशकों को अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप फंड का चयन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details