दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 22, 2024, 9:38 AM IST

ETV Bharat / business

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आज बंद रहेंगे बैंक और शेयर बाजार

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratistha- अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के चलते केंद्र सरकार और कई राज्यों ने छुट्टी की घोषणा की है. आज सोमवार, 22 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए महाराष्ट्र में घोषित सार्वजनिक अवकाश के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) बंद रहेंगे.

Photo taken from LoyalSachinFan social media
फोटो LoyalSachinFan सोशल मीडिया से लिया गया है

मुंबई:अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव बाजार आज सोमवार, 22 जनवरी को बंद रहेंगे. एनएसई ने बताया कि वस्तुओं का कारोबार सोमवार शाम 5 बजे से किया जाएगा. एनएसई ने अपनी रिलीज में बताया कि अधिनियम, 1881 की धारा 25 के तहत घोषित सार्वजनिक अवकाश के कारण सोमवार, 22 जनवरी को व्यापारिक अवकाश घोषित किया गया है. बाजार की गतिविधियां मंगलवार को फिर से शुरू होने वाली हैं. यह अयोध्या में नव-निर्मित राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह की पृष्ठभूमि में आया है, जिसके कारण देश भर के कई राज्यों ने आधे दिन या सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है.

अयोध्या राम मंदिर अभिषेक के महत्वपूर्ण अवसर के लिए तैयार है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भाग लेने वाले हैं. इसके कारण, केंद्र सरकार और कई राज्यों ने छुट्टी की घोषणा की है, इस प्रकार कई वित्तीय संस्थान बंद हैं.

इन बैंकों में आज छुट्टी
18 जनवरी को जारी वित्त मंत्रालय के आदेश के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राम मंदिर अभिषेक समारोह के लिए 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी रखेंगे. इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक जैसे प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक उत्तर प्रदेश में बंद रहेंगे, एचडीएफसी बैंक यूपी और उत्तराखंड में पूरे दिन बंद रहेगा.

मुद्रा बाजार भी रहेगा बंद
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण सोमवार को मुद्रा बाजार बंद रखने की घोषणा की है. यह निर्णय महाराष्ट्र सरकार द्वारा 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा के बाद लिया गया है. इस दिन सरकारी प्रतिभूतियों, विदेशी मुद्रा, मुद्रा बाजार और रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव में सभी लेनदेन और निपटान मंगलवार तक स्थगित कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-अयोध्या से संबंधित क्षेत्रों के कई शेयर कुछ ही हफ्तों में 100 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details