दिल्ली

delhi

त्योहारों के बीच आ रहे 10 लाख नौकरियों के मौके! बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी - Job in festive season

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 14, 2024, 2:43 PM IST

Job in festive season- त्योहारी सीजन के नजदीक आने के साथ ही भारत के सभी क्षेत्रों में कर्मचारियों की मांग में तेज वृद्धि होने की उम्मीद है. एनएलबी सर्विसेज ने अपने ताजा आकलन में कहा कि खुदरा, होटल, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, उपभोक्ता सामान, बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई) और खुदरा सहित कई उद्योग भर्ती में बढ़ोतरी के लिए तैयार हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Job
जॉब (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:भारत में आगामी त्यौहारी सीजन में 10 लाख तक नौकरियों का सृजन होने की संभावना है, जिसमें गिग और महिला कार्यबल की भागीदारी में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होगी. त्यौहारी सीजन में नौकरी के अवसरों में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, जिसमें व्हाइट-कॉलर और ब्लू-कॉलर दोनों पदों में 35 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.

टेक्नोलॉजी और डिजिटल टैलेंट सॉल्यूशन प्रोवाइडर एनएलबी सर्विसेजके अनुसार- महिलाएं तेजी से गिग अर्थव्यवस्था में उपलब्ध भूमिकाओं की लचीलेपन और विविधता की ओर आकर्षित हो रही हैं, जिसमें ब्रांड वकालत, सौंदर्य और सौंदर्य, ऑनलाइन ट्यूशन, घरेलू मदद, टैक्सी ड्राइविंग और भोजन वितरण शामिल हैं.

इन उद्योगों में ई-कॉमर्स में पिछले वर्ष की तुलना में 22 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ सबसे अधिक मांग देखी जाएगी.

इन जगहों पर बढ़ेगी नौकरी
दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता जैसे प्रमुख मेट्रो शहरों में पिछले साल की तुलना में मौसमी नियुक्तियों में 15 फीसदी की वृद्धि देखी गई है, जबकि नागपुर, जयपुर, वडोदरा, कोच्चि, विजाग, मदुरै, लखनऊ, गुरुग्राम, चंडीगढ़, इंदौर, कोयंबटूर, सूरत, भुवनेश्वर और भोपाल जैसे टियर 2 शहरों में 20 फीसदी से 25 फीसदी तक की वृद्धि देखी गई है.

रोजगार के प्रकार के संदर्भ में, इस त्यौहारी सीजन में नौकरी के अवसरों में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. इसमें व्हाइट-कॉलर और ब्लू-कॉलर दोनों पदों में 35 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. इन नई भूमिकाओं में से, मौसमी मांग को पूरा करने के लिए लगभग 70 फीसदी अस्थायी होंगी, जबकि शेष 30 फीसदी स्थायी होने की संभावना है, जो अधिक स्थिर, दीर्घकालिक पद देगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details