दिल्ली

delhi

चुनाव खत्म होते ही महंगाई की मार, महंगा हुआ सफर - Toll rate hike

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 3, 2024, 10:17 AM IST

Updated : Jun 3, 2024, 10:27 AM IST

Toll rate hike- देशभर में आज से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) का टोल टैक्स औसतन 5 फीसदी बढ़ गई. ये संशोधित टोल दरें पहले 1 अप्रैल के लिए निर्धारित की गई थीं. पढ़ें पूरी खबर...

Toll rate hike
(प्रतीकात्मक फोटो) (ANI Photos)

नई दिल्ली:नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने देशभर में टोल टैक्स में औसतन 5 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है, जो आज यानी 3 जून से लागू होगी. ये संशोधित टोल दरें पहले 1 अप्रैल के लिए निर्धारित की गई थीं. लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम आने से पहले एक फिर लोगों को महंगाई की मार पड़ने जा रही है.

नेशनल हाईवे ऑथेरिटी ऑफ इंडिया ने देश भर में आज से टॉल टैक्स को बढ़ा दिया है. बढ़े हुए टॉल टैक्स की राशि आज ले देश में लागू होगी. टॉल बढ़ाने के कारण अब किराए में भी इजाफा होगा. इसको लेकर 2 दिन के अंदर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन बैठक करेगा. एसोसिएशन बढ़े हुए टॉल टैक्स पर विचार कर के रणनीति बनाएगा. हालांकि, इस साल लोकसभा चुनावों के कारण इसे टाल दिया गया था. एनएचएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नया उपयोगकर्ता शुल्क 3 जून 2024 से लागू होगा.

टॉल टैक्स में बढ़ोतरी क्यों की जा रही है?
टोल शुल्क में समायोजन सीपीआई-आधारित उपभोक्ता शुल्क में परिवर्तन के अनुसार वार्षिक प्रक्रिया को निर्धारित करने का हिस्सा है. नेशनल हाईवे नेटवर्क पर लगभग 855 यूजर शुल्क प्लाजा मौजूद हैं, जहां नेशनल हाईवे फी (दरों का शुल्क और संग्रह) नियम, 2008 के अनुसार टोल एकत्रित किए जाते हैं. इनमें से लगभग 675 सार्वजनिक वित्त पोषित हैं, जबकि 180 रियायत चक्रों द्वारा संचालित हैं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jun 3, 2024, 10:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details