दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

BSE में लिस्टेड सभी कंपनियों की पूंजी जोड़ दें तो भी माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल से रहेंगी पीछे, जानें कितनी है मार्केट वैल्यू - Microsoft Apple Mcap bigger than India Mcap

माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल का संयुक्त बाजार पूंजीकरण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के कुल बाजार पूंजीकरण से आगे निकल गया है. इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल और एनवीडिया का बाजार मूल्य अब चीनी स्टॉक एक्सचेंज की 5,300+ कंपनियों से भी अधिक है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 10, 2024, 12:56 PM IST

Microsoft Apple Mcap bigger than India Mcap
(प्रतीकात्मक फोटो) (IANS Photo)

नई दिल्ली:माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल का संयुक्त बाजार पूंजीकरण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध 3,851 कंपनियों के कुल एमकैप से आगे निकल गया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की टॉप तीन मूल्यवान कंपनियों- माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल और एनवीडिया का बाजार मूल्य अब चीनी स्टॉक एक्सचेंज की 5,300+ कंपनियों से भी अधिक है.

माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल का अब संयुक्त बाजार पूंजीकरण 6.14 ट्रिलियन डॉलर है, जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में एक्टिव रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों के कुल मूल्य 5.06 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक है. यह तब हुआ है जब माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में अधिक से अधिक निवेश किया है क्योंकि कंपनी ओपनएआई में निवेश कर रही है और अपने प्रोडक्ट और सर्विस में एआई सुविधाओं को लागू कर रही है.

चीन में एप्पल की मांग हुई कम
नैस्डैक पर छह महीनों में एप्पल के शेयरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. कंपनी अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन WWDC24 की शुरुआत करने के लिए तैयार है. चीन में आईफोन की कम मांग और यूरोपीय संघ से 2 बिलियन डॉलर का जुर्माना देखने के कारण एप्पल को संघर्ष करना पड़ा है. चीन में पहले तीन महीनों में iPhone की बिक्री में 8 फीसदी की गिरावट आई और यूरोप को छोड़कर हर भौगोलिक क्षेत्र में इसकी कुल बिक्री में गिरावट आई है.

Nvidia बनी पहली कंप्यूटर चिप फर्म
Nvidia ने भी छह महीनों में काउंटर में 160 फीसदी की तेजी देखी है. क्योंकि कंपनी ने AI बाजार में अपनी जगह मजबूत की है. कंपनी का बाजार पूंजीकरण आश्चर्यजनक रूप से 3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जिससे यह इस स्तर पर पहुंचने वाली पहली कंप्यूटर चिप फर्म बन गई.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, तीन सबसे मूल्यवान टेक फर्मों का सामूहिक बाजार पूंजीकरण 9.2 ट्रिलियन डॉलर है, जो चीन से आगे निकल गया है, जहां हांगकांग को छोड़कर सूचीबद्ध संस्थाओं का कुल मूल्य 8.85 ट्रिलियन डॉलर है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details