दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

जापान ने 9 परियोजनाओं के लिए भारत को दिया लोन

Japan gives loan to India- भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ावा मिला है क्योंकि जापान ने भारत में कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए लोन देने की बात कही है. दोनों देशों के बीच आज औपचारिक आधिकारिक नोट्स का आदान-प्रदान किया गया. पढ़ें सुतोनुका घोषाल की रिपोर्ट...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 20, 2024, 4:51 PM IST

Japan gives ODA loan to India (File Photo)
जापान ने भारत को ODA लोन दिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:जापान ने नौ परियोजनाओं के लिए भारत को 232.209 बिलियन जापानी येन का विकास सहायता लोन देने की कमिटमेंट जताई है. इसमें सड़क कनेक्टिविटी, स्टार्ट-अप और नवाचार को बढ़ावा देना, टिकाऊ बागवानी और उत्तर पूर्व, तेलंगाना, चेन्नई, हरियाणा और उत्तराखंड में फैली अन्य परियोजनाएं शामिल हैं.

जापान ने भारत को ODA लोन दिया (फाइल फोटो)

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के अतिरिक्त सचिव विकास शील और जापान के राजदूत सुजुकी हिरोशी के बीच आज दिल्ली में औपचारिक आधिकारिक नोटों का आदान-प्रदान किया गया. इस योजना तहत धुबरी-फुलबारी पुल के लिए उत्तर पूर्व सड़क नेटवर्क कनेक्टिविटी सुधार परियोजना (चरण 3) के लिए JPY 34.54 बिलियन ODA सहायता आवंटित की गई है. फुलबारी-गोएराग्रे खंड के लिए नॉर्थ ईस्ट रोड नेटवर्क कनेक्टिविटी इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट (चरण 7) के लिए एक और JPY 15.56 बिलियन निर्धारित किया गया है

जापान ने भारत को ODA लोन दिया (फाइल फोटो)

इन राज्यों के लिए साइन हुए परियोजनाएं
अन्य परियोजनाएं जिसमें, तेलंगाना में स्टार्ट-अप और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए (जेपीवाई 23.7 बिलियन), चेन्नई पेरिफेरल रिंग रोड (चरण 2) का निर्माण (जेपीवाई 49.85 बिलियन), हरियाणा में सस्टेनेबल हॉर्टिकल्चर को बढ़ावा देने के लिए (ट्रेंच I) (जेपीवाई 16.21 बिलियन), राजस्थान में जलवायु परिवर्तन प्रतिक्रिया और पारिस्थितिकी प्लांट सेवाओं में वृद्धि के लिए परियोजना (जेपीवाई 26.13 बिलियन), नागालैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च, कोहिमा में मेडिकल कॉलेज अस्पताल की स्थापना (जेपीवाई 10 बिलियन), उत्तराखंड में शहरी जल आपूर्ति में सुधार के लिए परियोजना (जेपीवाई 16.21 बिलियन) और गलियारा परियोजना (चरण 1) (ट्रेंच वी) (जेपीवाई 40 बिलियन) शामिल है.

जापान ने भारत को ODA लोन दिया (फाइल फोटो)
  • सड़क नेटवर्क कनेक्टिविटी परियोजनाओं का लक्ष्य भारत के उत्तर पूर्व क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार करना है.
  • चेन्नई परिधीय रिंग रोड परियोजना का उद्देश्य यातायात की भीड़ को कम करना और राज्य के दक्षिणी हिस्से में कनेक्शन को मजबूत करना है.
    जापान ने भारत को ODA लोन दिया (फाइल फोटो)
  • नागालैंड में परियोजना यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज में योगदान देने वाले मेडिकल कॉलेज अस्पताल को विकसित करके तृतीयक स्तर की चिकित्सा सेवा वितरण विकसित करने में मदद करेगी.
  • तेलंगाना में एक अनूठी परियोजना महिलाओं और ग्रामीण आबादी पर ध्यान केंद्रित करने के साथ उद्यमशीलता कौशल खोजने में मदद करेगी. साथ ही एमएसएमई के व्यापार विस्तार का समर्थन करेगी.
  • हरियाणा में, यह परियोजना सस्टेनेबल हॉर्टिकल्चर को बढ़ावा देगी और फसल विविधीकरण और बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देकर किसानों की आय में सुधार करेगी.
    जापान ने भारत को ODA लोन दिया (फाइल फोटो)
  • राजस्थान में फॉरेस्ट्री प्रोजेक्ट के माध्यम से वन और जैव विविधता संरक्षण में मदद मिलेगी.
  • पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में, परियोजना का लक्ष्य शहरी कस्बों को स्थिर जल आपूर्ति प्रदान करना है. गलियारा परियोजना की पांचवीं किश्त एक नई रेलवे प्रणाली के निर्माण में मदद करेगी और बढ़े हुए माल यातायात को संभालने में सक्षम बनाने वाली इंटरमॉडल लॉजिस्टिक्स प्रणाली का आधुनिकीकरण करेगी.
    जापान ने भारत को ODA लोन दिया (फाइल फोटो)

भारत और जापान के बीच 1958 से द्विपक्षीय विकास सहयोग का एक लंबा इतिहास रहा है. आर्थिक साझेदारी, भारत-जापान संबंधों का एक प्रमुख स्तंभ, पिछले कुछ वर्षों में लगातार प्रगति हुई है. इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए आज के आधिकारिक नोट्स के आदान-प्रदान से भारत और जापान के बीच रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी और मजबूत होगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details