दिल्ली

delhi

शेयर बाजार निवेशकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी, 10 करोड़ का आंकड़ा किया पार - Registered investors on NSE

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 19, 2024, 12:31 PM IST

Updated : Aug 19, 2024, 12:37 PM IST

Registered investors on NSE- भारत के वित्तीय बाजारों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने घोषणा की कि भारतीय शेयर बाजारों में रजिस्टर निवेशकों की संख्या अगस्त 2024 तक 10 करोड़ से अधिक हो गई है. पढ़ें पूरी खबर...

NSE
एनएसई (प्रतीकात्मक फोटो) (IANS Photo)

मुंबई:नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय शेयर बाजारों ने अगस्त में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है. क्योंकि देश में रजिस्टर निवेशकों की कुल संख्या 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है.

एनएसई की रिपोर्ट के अनुसार, 9 करोड़ से 10 करोड़ पंजीकृत निवेशकों की संख्या में उछाल सिर्फ पांच महीनों में हुआ, जो इस बात को दिखाता है कि नए निवेशक किस तेजी से बाजार में शामिल हो रहे हैं. इसका मतलब है कि एक करोड़ अतिरिक्त निवेशकों ने काफी कम समय में शेयर बाजार में प्रवेश किया, जो वित्तीय समावेशन की बढ़ती प्रवृत्ति और भारतीयों के बीच निवेश में बदलाव को दिखाता है.

निवेशकों की संख्या में इस उछाल के पीछे कई कारक हैं. रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि डिजिटलीकरण में बढ़ोतरी, निवेशकों की बढ़ती जागरूकता और बेहतर बाजार पहुंच ने शेयर बाजारों को अधिक सुलभ और दिखाता के लिए आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसके अलावा, पिछले कुछ वर्षों में, विशेषकर महामारी के बाद से, शेयरों से मिले मजबूत रिटर्न ने नए निवेशकों को और अधिक आकर्षित किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक करोड़ निवेशक जुटाने में 25 वर्ष से अधिक का समय लगा, लेकिन बाद के मील के पत्थर बहुत पहले ही पार कर लिए गए, और नए निवेशक मुख्य रूप से 20 से 30 आयु वर्ग के थे.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Aug 19, 2024, 12:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details