दिल्ली

delhi

'आत्मनिर्भरता' के बावजूद भारत अब भी दुनिया का सबसे बड़ा डिफेंस इंपोर्ट बना हुआ है- रिपोर्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 12, 2024, 11:12 AM IST

Defence Importer- स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ने हाल ही में अपने एक रिपोर्ट में बताया है कि रक्षा क्षेत्र में मोदी सरकार द्वारा 'आत्मनिर्भरता' पर लाभ के बावजूद, भारत अभी भी दुनिया का सबसे बड़ा रक्षा आयातक बना हुआ है. पढ़ें सौरभ शर्मा की रिपोर्ट...

Defence Import in India
डिफेंस इंपोर्ट

नई दिल्ली:स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) ने हाल ही में एक रिपोर्ट साझा किया है. इस रिपोर्ट में सैन्य उपकरणों के प्रगति के बारे में जानकारी दी गई है. पिछले कुछ वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा अपने सैन्य उपकरणों को स्वदेशी बनाने के आत्मनिर्भर प्रयासों में तेजी से प्रगति कर रहा है. इसके बावजूद रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत हथियार आयातक में दुनिया का सबसे बड़ा देश बना हुआ है. स्वीडिश थिंक टैंक SIPRI के अनुसार, 2014-18 और 2019-23 के बीच भारत के हथियारों के आयात में 4.7 फीसदी की वृद्धि हुई है.

डिफेंस इंपोर्ट

भारत का मुख्य हथियार सप्लायर है रूस
हालांकि रूस भारत का मुख्य हथियार आपूर्तिकर्ता बना रहा (इसके हथियारों के आयात का 36 फीसदी के लिए जिम्मेदार), यह पहला पांच था 1960-64 से एक वर्ष की अवधि जब रूस (या 1991 से पहले सोवियत संघ) से डिलीवरी भारत के हथियार आयात के आधे से भी कम थी. यह रिपोर्ट चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर भारत के सामने आने वाली दो मोर्चों पर युद्ध की संभावनाओं की चुनौतियों पर प्रकाश डालती है.

डिफेंस इंपोर्ट

एसआईपीआरआई रिपोर्ट
इसी तरह, एसआईपीआरआई रिपोर्ट में उजागर किया गया एक और महत्वपूर्ण पहलू है कि रूस ने भारत की 36 फीसदी खरीदी की है. 1960-64 के बाद पहली पांच साल की अवधि में उसने भारत के हथियारों के आयात के आधे से भी कम हिस्सा लिया. इसके बावजूद, रूस (जिसने फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण किया और सोवियत संघ के अलग होने के बाद से यह सबसे बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है) भारत के लिए हथियारों के शीर्ष स्रोतों में से एक बना हुआ है.

डिफेंस इंपोर्ट

सीडीएस अनिल चौहान ने क्या कहा?
यह ध्यान रखना उचित है कि पिछले साल अक्टूबर में सीडीएस अनिल चौहान ने कहा था कि एक प्रमुख परमाणु शक्ति होने के बावजूद, आने वाले समय में रूस का भूराजनीतिक महत्व कम हो जाएगा जबकि हम चीन को और अधिक मुखर होते देखेंगे समय आ गया है.

डिफेंस इंपोर्ट
डिफेंस इंपोर्ट

इस प्रकार लेटेस्ट रिपोर्ट भारत द्वारा रूसी हथियारों पर अत्यधिक निर्भरता से छुटकारा पाने के लिए किए गए प्रयासों का संकेत देती है क्योंकि यह यूक्रेन के साथ अपने युद्ध में लगा हुआ है. भारत के शत्रु पड़ोसी, पाकिस्तान और चीन, जिनके बीच लौह-कबीले की मित्रता है, जैसा कि हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नए पाकिस्तानी राष्ट्रपति को बधाई देते हुए वर्णित किया था, रक्षा के मामले में भी शीर्ष सहयोगी बने हुए हैं.

डिफेंस इंपोर्ट
डिफेंस इंपोर्ट

पाकिस्तान ने हथियारों के आयात में की वृद्धि
रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने अपने हथियारों के आयात (+43 फीसदी) में भी उल्लेखनीय वृद्धि की है. पाकिस्तान 2019-23 में पांचवां सबसे बड़ा हथियार आयातक था और चीन इसके मुख्य आपूर्तिकर्ता के रूप में और भी अधिक प्रभावशाली हो गया, जिसने अपने हथियारों के आयात का 82 फीसदी दिया.

डिफेंस इंपोर्ट

इसमें कहा गया है कि चीन के दो पूर्वी एशियाई पड़ोसियों द्वारा हथियारों के आयात में वृद्धि हुई है, जापान में 155 फीसदी और दक्षिण कोरिया में 6.5 फीसदी की वृद्धि हुई है. चीन के अपने हथियारों के आयात में 44 फीसदी की कमी आई, मुख्य रूप से आयातित हथियारों के स्थान पर आयातित हथियारों के परिणामस्वरूप - जिनमें से अधिकांश स्थानीय रूप से उत्पादित प्रणालियों के साथ रूस से आए थे.

डिफेंस इंपोर्ट

चीन पर क्या बोलें एसआईपीआरआई आर्म्स ट्रांसफर के वरिष्ठ शोधकर्ता
चीन की महत्वाकांक्षाओं पर चिंता कार्यक्रम में एसआईपीआरआई आर्म्स ट्रांसफर के वरिष्ठ शोधकर्ता सिमोन वेजमैन ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि एशिया और ओशिनिया में जापान और अन्य अमेरिकी सहयोगियों और भागीदारों द्वारा हथियारों के आयात का निरंतर उच्च स्तर काफी हद तक एक प्रमुख कारक से प्रेरित है. इसमें कहा गया है कि अमेरिका, जो चीनी खतरे के बारे में अपनी धारणा साझा करता है, इस क्षेत्र के लिए एक बढ़ता हुआ आपूर्तिकर्ता है. 2019-23 में 30 फीसदी अंतरराष्ट्रीय हथियार हस्तांतरण मध्य पूर्व में हुआ.

डिफेंस इंपोर्ट

2019-23 में तीन मध्य पूर्वी राज्य शीर्ष 10 आयातकों में थे. सऊदी अरब, कतर और मिस्र शामिल है. चीन की आर्थिक और सैन्य प्रगति का सामना करते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका की हथियार बिक्री 2014-18 और 2019-23 के बीच 17 फीसदी बढ़ी जबकि कुल वैश्विक हथियार निर्यात में इसकी हिस्सेदारी 34 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गई.

डिफेंस इंपोर्ट

2014-18 और 2019-23 के बीच फ्रांस के हथियारों के निर्यात में 47 फीसदी की वृद्धि हुई और पहली बार यह रूस से आगे दूसरा सबसे बड़ा हथियार निर्यातक बन गया. इसी तरह, यूरोप, जो रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से एक बड़ी भू-राजनीतिक उथल-पुथल का सामना कर रहा है, जिसने यूरोपीय संघ के लिए अपने रक्षा बजट को बढ़ाने के लिए खतरे की घंटी बजा दी है, वह भी काफी हद तक संयुक्त राज्य अमेरिका के हथियारों पर निर्भर है.

डिफेंस इंपोर्ट

2019-23 में यूरोपीय राज्यों द्वारा हथियारों के आयात का लगभग 55 फीसदी संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आपूर्ति की गई थी, जो 2014-18 में 35 फीसदी से अधिक है. 'यूरोपीय राज्यों द्वारा हथियारों के आधे से अधिक आयात संयुक्त राज्य अमेरिका से आते हैं,' एसआईपीआरआई निदेशक ने कहा रिपोर्ट में कहा गया है, 'साथ ही, यूरोप वैश्विक हथियारों के निर्यात के लगभग एक तिहाई के लिए जिम्मेदार है, जिसमें क्षेत्र के बाहर जाने वाली बड़ी मात्रा भी शामिल है, जो यूरोप की मजबूत सैन्य-औद्योगिक क्षमता को दर्शाता है.

डिफेंस इंपोर्ट

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details