दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

कन्फ्यूजन हुआ दूर...आपके शहर में कब बंद है बैंक 31 अक्टूबर या 01 नवंबर?

इस साल दिवाली मनाने की तारीख को लेकर बड़ा कंफ्यूजन है. सवाल यह है कि दिवाली 31 अक्टूबर या 01 नवंबर को मनाया जाएगा?

Bank Holidays
बैंक हॉलिडे (Getty Image)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:दिवाली का त्यौहार नजदीक है. दिवाली देश के सबसे बड़े त्यौहारों में से एक है. दिवाली का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. दिवाली रोशनी का त्यौहार है. इसे सार्वजनिक अवकाश माना जाता है. दिवाली पर हर साल बैंक बंद रहते हैं.

दिवाली के बाद पूजा का त्योहार शुरू हो जाता है. छठ पर्व के दौरान भी कई जगहों पर बैंक बंद रहते हैं. बिहार और यूपी में छठ पूजा बहुत धूमधाम से मनाई जाती है. तो आइए जानते हैं दिवाली और छठ के चलते किस दिन और कब बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई ने दिवाली पर दो दिन की छुट्टी दी है. देश में दिवाली कब मनाई जाएगी- 31 अक्टूबर या 1 नवंबर?

इस साल दिवाली कब मनाया जाएगा?
भारत में इस साल दिवाली का त्यौहार कब मनाया जाएगा, इसे लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. दिवाली हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. इस साल अमावस्या 31 अक्टूबर, गुरुवार को दोपहर 3:12 बजे से शुरू होकर 1 नवंबर, शुक्रवार को शाम 5:53 बजे तक रहेगी. दिवाली पर सूर्यास्त के बाद दीप जलाने और लक्ष्मी पूजन करने की परंपरा है. हालांकि, अमावस्या 1 नवंबर को शाम 6 बजे से पहले ही समाप्त हो जाएगी. ऐसे में लक्ष्मी पूजन 31 अक्टूबर को किया जाएगा.

बैंक कब बंद रहेंगे?
आरबीआई ने दिवाली के लिए दो दिन की छुट्टी की घोषणा की भारतीय रिजर्व बैंक ने दिवाली के लिए दो दिन की छुट्टी की घोषणा की है. आरबीआई ने गुरुवार, 31 अक्टूबर और शुक्रवार, 1 नवंबर, 2024 को छुट्टी दी है. अमावस्या और लक्ष्मी पूजा के लिए भारत में सभी बैंक दो दिन बंद रहेंगे.

  • 31 अक्टूबर- दिवाली / काली पूजा / सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन / नरक चतुर्दशी - त्रिपुरा, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, महाराष्ट्र, मेघालय, जम्मू और कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
  • 1 नवंबर-दिवाली अमावस्या (लक्ष्मी पूजन)/कुट/कन्नड़ राज्योत्सव- त्रिपुरा, कर्नाटक, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, मेघालय में बैंक बंद रहेंगे.
  • 2 नवंबर- बलिपदमी/लक्ष्मी पूजा (दीपावली)/गोवर्धन पूजा/विक्रम संवत नव वर्ष दिवस- गुजरात, कर्नाटक, उत्तराखंड, सिक्किम, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में बैंक बंद रहेंगे.
  • 7 नवंबर-छठ (शाम का अर्घ्य)- पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में बैंक बंद रहेंगे.
  • 8 नवंबर-छठ (सुबह का अर्घ्य)/वंगला उत्सव- बिहार, झारखंड और मेघालय में बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details