दिल्ली

delhi

क्यों मनाया जाता है विश्व पेंगुइन दिवस? जानिए इतिहास, महत्व, रोचक तथ्य और बहुत कुछ - World Penguin Day 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 25, 2024, 3:36 PM IST

Updated : Apr 25, 2024, 6:29 PM IST

World Penguin Day 2024 : विश्व पेंगुइन दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है. यह इन अद्भुत पक्षियों, उनके आवासों और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक संरक्षण उपायों के बारे में ज्ञान फैलाने के लिए निर्धारित दिन है. यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एडेली पेंगुइन के उत्तरी प्रवास की शुरुआत का प्रतीक है. पढ़ें पूरी खबर...

क्यों मनाया जाता है विश्व पेंगुइन दिवस ? जानिए इतिहास, महत्व, रोचक तथ्य और बहुत कुछ
क्यों मनाया जाता है विश्व पेंगुइन दिवस? जानिए इतिहास, महत्व, रोचक तथ्य और बहुत कुछ

हैदराबाद : विश्व पेंगुइन दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है. यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एडेली पेंगुइन के उत्तरी प्रवास की शुरुआत के साथ मेल खाता है. एडेली पेंगुइन दुनिया भर में मान्यता प्राप्त पेंगुइन की 17-20 प्रजातियों में से एक है. दक्षिणी गोलार्ध अधिकांश पेंगुइनों का घर है, जिनकी कुल मिलाकर लगभग 20 प्रजातियां होती है. एम्परर पेंगुइन पेंगुइन की सबसे बड़ी प्रजाति है, जबकि सबसे छोटी प्रजाति न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के तटीय क्षेत्रों में पाई जाती है. पेंगुइन उड़ने में असमर्थ पक्षी हैं और उनका निवास स्थान दक्षिणी गोलार्ध में पाया जाता है. पेंगुइन की सबसे लोकप्रिय और दिलचस्प विशेषताओं में से एक बर्फीले इलाकों में अपने समूह के साथ घूमना है.

एडेली पेंगुइन व्यक्तिगत रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान भोजन की बेहतर पहुंच के लिए उत्तर की ओर पलायन करते हैं और फिर गर्मियों के दौरान अंटार्कटिका के तटीय तटों पर अपने घोंसले बनाने के लिए लौटते हैं. यह आंतरिक प्रवासन पैटर्न पीढ़ियों से चला आ रहा है. यह दिन लोगों को पेंगुइन के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करता है और यह भी बताता है कि इको सिस्टम के लिए पेंगुइन महत्वपूर्ण क्यों हैं

क्यों मनाया जाता है विश्व पेंगुइन ?
विश्व पेंगुइन दिवस प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन की स्थापना रॉस द्वीप पर स्थित एक अमेरिकी अनुसंधान केंद्र मैकमुर्डो स्टेशन पर की गई थी. विश्व पेंगुइन दिवस पेंगुइन की एक प्रजाति एडेली पेंगुइन को समर्पित है, जो हर साल 25 अप्रैल के आसपास उत्तर में अंटार्कटिका की ओर अपना प्रवास शुरू करते हैं. यह प्रवास इसलिए होता है ताकि सर्दियों के महीनों के दौरान पेंगुइन को भोजन मिल सके. शोधकर्ता इस तथ्य से काफी उत्सुक थे, और इसलिए इस अवसर को चिह्नित करने और इन अद्भुत और सुंदर प्राणियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 25 अप्रैल को विश्व पेंगुइन दिवस मनाने का फैसला किया.

विश्व पेंगुइन दिवस का महत्व लुप्तप्राय प्रजातियों की दुर्दशा को उजागर करने तक फैला हुआ है. जबकि यह दिन शुरू में एडेली पेंगुइन के प्रवासन पैटर्न को मनाने के लिए स्थापित किया गया था, अब यह पेंगुइन की सभी प्रजातियों को शामिल करता है और विलुप्त होने के प्रति उनकी भेद्यता पर जोर देता है. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के अनुसार, वर्तमान में मौजूद पेंगुइन की 17 प्रजातियों में से 10 लुप्तप्राय हैं या विलुप्त होने के कगार पर हैं.

इस वजह से विलुप्त होते जा रहे पेंगुइन कई प्रजातियां
पेंगुइन अत्यधिक सामाजिक जानवर हैं जो अपने जीवन का तीन-चौथाई हिस्सा समुद्र में बिताते हैं. वे भोजन के लिए महासागरों पर निर्भर रहते हैं. अत्यधिक मछली पकड़ना और प्रदूषण उनके अस्तित्व के लिए बड़ा खतरा है. जलवायु परिवर्तन भी पेंगुइन प्रजातियों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है. जैसे-जैसे समुद्री बर्फ सिकुड़ती है, यह न केवल उनके निवास स्थान को प्रभावित करती है बल्कि उनके बच्चों के अंडों से निकलने के समय और भोजन की उपलब्धता पर भी असर डालती है. विश्व पेंगुइन दिवस इन अनोखे जानवरों की सराहना करने और उनके सामने आने वाले खतरों के खिलाफ खड़े होने का अवसर प्रदान करता है. यह भावी पीढ़ियों के लिए समुद्र और पर्यावरण की रक्षा के महत्व की भी याद दिलाता है.

पेंगुइन के सामने आने वाली चुनौतियां

  • प्रदूषण और अत्यधिक मछली पकड़ने से पेंगुइन आबादी को खतरा बना हुआ है क्योंकि ये गतिविधियां लगातार भोजन खोजने की उनकी क्षमता में बाधा डालती हैं.
  • ग्लोबल वार्मिंग के कारण अंटार्कटिका में पेंगुइन का निवास स्थान कम हो रहा है.
  • जलवायु परिवर्तन भी पेंगुइन प्रजातियों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है.
  • समुद्री बर्फ सिकुड़ रही है जो भोजन तक उनकी पहुंच, अंडे सेने के समय और उनके आवास के आकार को प्रभावित कर सकती है.
  • वाणिज्यिक मछली पकड़ने के कारण उन्हें भोजन में भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है.
  • पानी में पेंगुइन का शिकार तेंदुए सील और किलर व्हेल द्वारा किया जाता है.
  • पेंगुइन की घटती आबादी पारिस्थितिकी तंत्र के बाकी हिस्सों पर भी असर डालती है और इसे संतुलन से बाहर कर सकती है.

पेंगुइन केअन्य प्रजातियों के बारे में रोचक तथ्य

  1. किंग पेंगुइन 1,125 फीट तक गोता लगा सकते हैं, जबकि जेंटू पेंगुइन 600 फीट की गहराई तक पहुंच सकते हैं.
  2. पेंगुइन अपना भोजन बहुत जल्दी पचा लेते हैं, वे हर 20 मिनट में शौच कर देते हैं.
  3. पेंगुइन का काला और सफेद रंग छलावरण प्रदान करता है ताकि वे अपने ऊपर और नीचे के शिकारियों द्वारा न देखे जा सकें.
  4. जेंटू पेंगुइन सबसे तेज़ तैराक होते हैं, 22 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से तैर सकते हैं.
  5. सबसे पुराने पेंगुइन जीवाश्म लाखों साल पुराने हैं.
  6. पंखों के बजाय, पेंगुइन तैराकी के लिए अपने फ्लिपर्स का उपयोग करते हैं, और वे हवा के लिए ऊपर आए बिना 20 मिनट तक नमकीन समुद्र का पानी पी सकते हैं.
  7. एम्परर पेंगुइन को छोड़कर अधिकांश पेंगुइन एकपत्नी होते हैं, जो क्रमिक रूप से एकपत्नी होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास जीवन के बजाय एक सीज़न के लिए एक ही साथी होता है. बड़े समूहों में अपने साथियों को ढूंढने में सहायता के लिए उनके पास अद्वितीय कॉल हैं.
  8. पेंगुइन की नज़र तेज़ होती है, जिससे वे पानी के अंदर और बाहर स्पष्ट रूप से देख पाते हैं. मनुष्यों की तरह, पेंगुइन के पास दूरबीन दृष्टि होती है, जिसका अर्थ है कि वे दोनों आंखों से एक ही वस्तु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.
  9. पेंगुइन मांसाहारी होते हैं और तैरते समय छोटी मछलियां और झींगा खाते हैं.
  10. एम्परर पेंगुइन सबसे बड़े हैं और लिटिल ब्लू पेंगुइन, जिसे फेयरी पेंगुइन भी कहा जाता है, सबसे छोटा पेंगुइन है. इसका वजन केवल 1 किलोग्राम है और ऊंचाई लगभग 33 सेमी है.
  11. पेंगुइन की विभिन्न प्रजातियों का जीवन काल अलग-अलग होता है, जो 6 से 30 वर्ष तक हो सकता है.
  12. अधिकांश प्रजातियां एक मौसम में दो अंडे तक देती हैं जबकि किंग और एम्परर पेंगुइन केवल एक ही देते हैं.
  13. पेंगुइन की 17-20 प्रजातियों में से 10 प्रजातियों को असुरक्षित या लुप्तप्राय घोषित किया गया है, और वर्तमान में IUCN की लाल सूची में सूचीबद्ध हैं.

इको सिस्टम में पेंगुइन का महत्व
एम्परर पेंगुइन और एडिले पेंगुइन अंटार्कटिक खाद्य श्रृंखला का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं - वे विद्रूप, क्रिल और छोटी मछली जैसे जीवों को खाते हैं, और तेंदुए, सील, शिकारी व्हेल और बड़ी शार्क जैसे शिकारियों के लिए भोजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं.

एडिले और एम्परर पेंगुइन की रक्षा करने से उनके समुद्र के पर्यावरण की देखभाल करने में मदद मिलेगी, जो सभी वन्यजीवों के लिए अच्छा है, जो इस पर निर्भर करते हैं. वे अपने मल में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और कार्बनिक कार्बन जैसे महत्वपूर्ण पौधे पोषक तत्वों के साथ परिदृश्य को निषेचित करते हैं.

अफ्रीकी पेंगुइन गुआनो (उर्वरक के रूप में उपयोग किए जाने वाले समुद्री पक्षी का उत्सर्जन) का एक बड़ा स्रोत प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Apr 25, 2024, 6:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details