दिल्ली

delhi

क्यों मनाया जाता है विश्व पेपर बैग दिवस, जानें इसका इतिहास, महत्व और इससे जुड़ी कई अन्य बातें - World Paper Bag Day 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 12, 2024, 6:01 AM IST

World Paper Bag Day 2024: हर वर्ष दुनियाभर में 12 जुलाई को विश्व पेपर बैग डे मनाया जाता है. यह दिवस प्लास्टिक प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने और लोगों को प्लास्टिक की जगह पेपर बैग के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. ऐसे में इस खबर के माध्य से जानते हैं इस दिन से जुड़े इतिहास और इसके महत्व के बारे में...

World Paper Bag Day 2024
विश्व पेपर बैग दिवस 2024 (ETV Bharat)

हैदराबाद: प्लास्टिक बैग इस समय सभी देशों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. प्लास्टिक की थैलियां पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं. साथ ही ये बैग हमारी सेहत के लिए भी खतरनाक हैं. प्लास्टिक के बजाय पेपर बैग के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 12 जुलाई को विश्व पेपर बैग दिवस मनाया जाता है. इस दिन लोगों को पेपर बैग के महत्व के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया जाता है. लोगों को पर्यावरण के द कोण सो प्लास्टिक बैग से बचने और पेपर बैग का उपयोग करने के महत्व के बारे में बताया जाता है.

पेपर बैग का इतिहास
यह स्पष्ट नहीं है कि पेपर बैग दिवस किसने मनाया, लेकिन इसके पीछे का कारण बहुत स्पष्ट है. इस दिन की स्थापना जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्लास्टिक बैग के विकल्प के रूप में पेपर बैग पेश करके अधिक टिकाऊ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए की गई थी. पेपर बैग की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में देखी जा सकती है जब फ्रांसिस वोले ने 1852 में पहली पेपर बैग मशीन का आविष्कार किया था. इस अभूतपूर्व आविष्कार ने पेपर बैग के उत्पादन में क्रांति ला दी, जिससे पैकेजिंग समाधान के रूप में उनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाने लगा.

हालांकि, 20वीं शताब्दी में, प्लास्टिक बैग अपनी सुविधा और लागत-प्रभावशीलता के कारण लोकप्रिय हो गए. जिससे पेपर बैग में नए सिरे से रुचि पैदा हुई. स्टिलवेल के आविष्कार के बाद मार्गरेट ई. नाइट नामक व्यक्ति ने पेपर बैग मशीन में कई बदलाव किए. इससे पेपर बैग उत्पादन में भी कई बदलाव हुए . जिसके बाद फ्लैट बॉटम पेपर बैग का उत्पादन शुरू किया गया. बता दें, इन बैगों का व्यापक रूप से इस्तेमाल किराने के दुकानों में किया जाता है.

पेपर बैग के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

  • पेपर बैग एक सस्टेनेबल पेपर सर्कल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. यह बांस जैसे प्राकृतिक स्रोत से तैयार किया जाता है. पेपर बैग के उपयोग से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचता.
  • पेपर बैग CO2 को स्टोर करते हैं.
  • पेपर बैग पर्यावरण के अनुकूल और री साइकिल और रि- यूज करने लायक होते हैं, पेपर बैग बायोडिग्रेडेबल भी होते हैं.
  • 1970 के दशक से प्लास्टिक का उत्पादन किसी भी अन्य सामग्री की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ा है.
  • अगर हिस्टोरिकल बढ़त रेट सही रहती है तो प्लास्टिक का वैश्विक उत्पादन 2050 तक 1,100 मिलियन टन तक पहुंचने की संभावना है.
  • 2040 तक, जीवाश्म ईंधन से प्राप्त पारंपरिक प्लास्टिक के निर्माण, खपत और निपटान से संबंधित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की मात्रा वैश्विक कार्बन बजट के 19 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है.

पेपर बैग टाइमलाइन

1800 शुरुआती क्राफ्ट पेपर बैग 1800 के दशक की शुरुआत में, पेपर बैग हाथ से बनाए जाते थे और आम तौर पर किराने का सामान या लंच आइटम ले जाने के लिए इस्तेमाल किए जाते थे.
1852 पहली पेपर बैग मशीन का आविष्कार हुआ बेथलेहम, पेनसिल्वेनिया के फ्रांसिस वोले ने किया, जो आधुनिक समय के पेपर बैग का आदर्श बनाती है.
1867 स्क्वायर-बॉटम पेपर बैग मशीन के लिए पेटेंट लूथर चाइल्ड्स क्रोवेल ने एक ऐसी मशीन का पेटेंट कराया जो स्क्वायर-बॉटम पेपर बैग बनाती है.
1870 मार्गरेट नाइट ने 1870 में एक ऐसी मशीन का आविष्कार किया जो फ्लैट-बॉटम पेपर बैग बनाती थी, जो आज भी कई उद्देश्यों के लिए व्यापक रूप से उपयोग में है.
1912 वाल्टर ड्यूबनेर ने 1912 में ड्यूबनेर शॉपिंग बैग का आविष्कार किया, जो हैंडल वाला एक कागज का शॉपिंग बैग था, जिसने किराने का सामान ले जाने के हमारे तरीके को हमेशा के लिए बदल दिया.
2015 कागज के बैग में फिर से दिलचस्पी प्लास्टिक कचरे को लेकर बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं के साथ, कई देशों ने खुदरा और खाद्य उद्योगों में फिर से कागज के बैग के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करना शुरू कर दिया.

हमें प्लास्टिक बैग के बजाय पेपर बैग का उपयोग क्यों करना चाहिए?

  • कागज के बैग लोगों के बीच काफी लोकप्रिय विकल्प बन रहे हैं. ये बैग पर्यावरण के लिए उपयुक्त हैं और प्लास्टिक बैग द्वारा उत्पादित प्रदूषण की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • द वर्ल्ड काउंट्स के अनुसार, हर साल अनुमानित 100 मिलियन टन प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है. यह एक समस्याग्रस्त संख्या है क्योंकि प्लास्टिक प्रदूषण एक प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दा है. लैंडफिल में प्लास्टिक को टूटने में सैकड़ों साल लग सकते हैं, और यह वन्यजीवों को काफी नुकसान पहुंचाता है . पेपर बैग का उपयोग करके, हर कोई हर साल इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक की मात्रा को कम कर सकता है और पर्यावरण की रक्षा कर सकता है.
  • पेपर बैग पर्यावरण के अनुकूल हैं क्योंकि ये प्राकृतिक रूप से विघटित होते हैं और इन्हें रीसाइकिल किया जा सकता है. इन्हें संधारणीय स्रोतों से तैयार किया जाता है और इन्हें आसानी से रीसाइकिल या त्यागा जा सकता है.
  • ये अपने प्लास्टिक समकक्षों की तुलना में थोड़े महंगे हैं, लेकिन ये बैग बजट के अनुकूल समाधान प्रदान करते हैं. इनका पुनः उपयोग समय के साथ महत्वपूर्ण बचत का कारण बन सकता है.
  • विभिन्न आयामों और डिजाइनों में उपलब्ध, ये बैग उपयोग के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए अनुकूलनीय हैं. वे खरीदारी, कपड़े, पढ़ने की सामग्री और बहुत कुछ के लिए आदर्श हैं, और भोजन की ताजगी को बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं.
  • मजबूत और लंबे समय तक चलने वाली सामग्री से निर्मित, ये बैग बिना फटे काफी वजन सहन करने में सक्षम हैं. यह गुण उन्हें भारी भार के परिवहन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है.
  • कई बार रीसाइकिल्ड किए जाने की क्षमता इन बैगों को एक टिकाऊ ऑपशन बनाती है, जो पर्यावरण पर कम प्रभाव डालती है

भारत ने सिंगल यूज प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध
5 जून, 2018 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि भारत 2022 तक सिंगल-यूज प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर देगा. तीन साल बाद, 12 अगस्त, 2021 को, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MOEFCC) द्वारा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन संशोधन नियम, 2021 के तहत पहचाने गए सिंगल-यूज प्लास्टिक आइटम पर प्रतिबंध अधिसूचित किया गया. यह 1 जुलाई, 2022 को लागू हुआ.

हालांकि, वास्तविकता यह थी कि भारत ने 19 चुनिंदा सिंगल-यूज प्लास्टिक आइटम पर प्रतिबंध लगा दिया था, जबकि बहुत सारे प्रचलन में थे और अभी भी प्रचलन में हैं. प्रतिबंध में कटलरी, स्ट्रॉ, स्टिक और थर्मोकोल (केवल सजावट के उद्देश्य से) जैसी प्लास्टिक की वस्तुएं शामिल थीं, जबकि कैरी बैग और बैनर जैसी कुछ सिंगल-यूज प्लास्टिक वस्तुओं को क्रमशः 120 माइक्रोन और 100 माइक्रोन की मोटाई द्वारा विनियमित किया गया था.

भारत में कितना लोकप्रिय पेपर बैग
भारत की आबादी 1.4 बिलियन से अधिक है और यहां हर दिन 26,000 टन प्लास्टिक कचरा निकलता है. यह लगभग 26,000 छोटी कारों के बराबर है. मार्केट ओवरव्यू 2024-2032 के अनुसार, भारत में पेपर बैग का बाजार 2023 में 727.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया था. भविष्य को देखते हुए, IMARC ग्रुप को उम्मीद है कि 2032 तक यह बाजार 1,087.7 ​​मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा, जो 2024-2032 के दौरान 4.4 फीसदी की वृद्धि दर (CAGR) दर्शाता है.

पुनर्नवीनीकरण और पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग विकल्पों की बढ़ती मांग के साथ, आधुनिक युग में पेपर बैग बाजार ने उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है. IMARC के अनुसार, 2023-2028 की पूर्वानुमान अवधि के दौरान 5.08 फीसदी की CAGR के साथ, 2028 तक भारतीय पेपर बैग बाजार के 942.6 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है.

पेपर बैग दिवस कैसे मनाएं?

  • आप DIY पेपर बैग क्राफ्ट के जरिए पेपर बैग दिवस मना सकते हैं. आप थीम पर चित्र बना सकते हैं, दोस्तों के साथ पेपर बैग से मिनी ड्रेस बना सकते हैं.
  • अपने समुदाय या स्कूल में पेपर बैग के इतिहास और पर्यावरण स्थिरता में इसकी भूमिका के बारे में कार्यशाला आयोजित करें.
  • लोगों को पेपर बैग के सबसे रचनात्मक उपयोगों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक सोशल मीडिया चैलेंज शुरू करें. अपने पड़ोस या अपने कार्यस्थल पर पेपर बैग रीसाइक्लिंग अभियान का आयोजन करें.
  • लोगों को अपने इस्तेमाल किए गए पेपर बैग लाने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें रीसाइक्लिंग के बारे में शिक्षित करें.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details