दिल्ली

delhi

जानें, क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस - WORLD OCEANS DAY

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 8, 2024, 4:11 AM IST

World Oceans Day: समुद्र के बिना धरती पर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. समुद्र कई रूपों में इंसानों के जीवन को सुलभ बनाने का काम करता है. यह इंसानों का ही नहीं, कई अन्य जीवों का भी पोषण करता है. समुद्र रोजगार, परिवहन, दवाईयां सहित कई सामग्री संसाधनों का स्रोत है. पढ़ें पूरी खबर..

World Ocean Day
विश्व महासागर दिवस (Getty Images)

हैदराबादःविश्व महासागर दिवस हम सभी को याद दिलाता है कि महासागर रोजमर्रा की जिंदगी में कितनी अहम भूमिका निभाता है. यह हमारे ग्रह के फेफड़े, भोजन और दवा का एक प्रमुख स्रोत और जीवमंडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस दिवस का उद्देश्य लोगों को महासागर पर मानवीय गतिविधियों के प्रभाव के बारे में बताना, महासागर के लिए नागरिकों का एक विश्वव्यापी आंदोलन विकसित करना और दुनिया के महासागर के सतत प्रबंधन के लिए दुनिया की आबादी को संगठित और एकजुट करना है.

महासागर ग्रह के 70 फीसदी से अधिक हिस्से को कवर करता है
महासागर ग्रह के 70 फीसदी से अधिक हिस्से को कवर करता है. यह हमारा जीवन स्रोत है, जो मानवता और पृथ्वी पर हर दूसरे जीव के पोषण का समर्थन करता है. महासागर ग्रह की कम से कम 50 फीसदी ऑक्सीजन का उत्पादन करता है, यह पृथ्वी की अधिकांश जैव विविधता का घर है और दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों के लिए प्रोटीन का मुख्य स्रोत है. यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि महासागर हमारी अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें अनुमान है कि 2030 तक महासागर आधारित उद्योगों द्वारा 40 मिलियन लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके सभी लाभों के बावजूद, महासागर को अब समर्थन की आवश्यकता है.

विश्व महासागर दिवस (प्रतीकात्मक चित्र) (Getty Images)

90 फीसदी बड़ी मछलियों की आबादी हो चुकी है लुप्त
बड़ी मछलियों की 90 फीसदी आबादी समाप्त हो गई है और 50 फीसदी प्रवाल भित्तियां नष्ट हो गई हैं. हम महासागर से जितना प्राप्त कर सकते हैं, उससे अधिक ले रहे हैं. हमें महासागर के साथ एक नया संतुलन बनाने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है जो अब इसके भंडार को कम न करे बल्कि इसके बजाय इसकी जीवंतता को बहाल करे और इसे नया जीवन दे.

विश्व महासागर दिवस (प्रतीकात्मक चित्र) (Getty Images)

विश्व महासागर दिवस 2024 का विषय 'नई गहराई को जागृत करें' है. संयुक्त राष्ट्र निर्णयकर्ताओं, स्वदेशी नेताओं, वैज्ञानिकों, निजी क्षेत्र के अधिकारियों, नागरिक समाज, मशहूर हस्तियों और युवा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि महासागर के साथ हमारे संबंधों को तत्काल बदलने की आवश्यकता है क्योंकि आज तक हमारे प्रयास केवल सतह पर ही पहुँचे हैं। महासागर के लिए व्यापक गति को प्रेरित करने के लिए, हमें नई गहराई को जागृत करने की आवश्यकता है.

विश्व महासागर दिवस (प्रतीकात्मक चित्र) (Getty Images)

महासागरों के मूल्य का जश्न मनाएं
विश्व महासागर दिवस हर किसी को दैनिक जीवन में महासागरों की प्रमुख भूमिका की याद दिलाता है. वे हमारे ग्रह के फेफड़े हैं और भोजन और दवा का एक प्रमुख स्रोत और जीवमंडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

विश्व महासागर दिवस (प्रतीकात्मक चित्र) (Getty Images)

इस दिवस का उद्देश्य लोगों को महासागर पर मानवीय गतिविधियों के प्रभाव के बारे में जानकारी देना, महासागर के लिए नागरिकों का एक विश्वव्यापी आंदोलन विकसित करना और दुनिया के महासागरों के सतत प्रबंधन के लिए एक परियोजना पर दुनिया की आबादी को संगठित और एकजुट करना है.

विश्व महासागर दिवस (प्रतीकात्मक चित्र) (Getty Images)
विश्व महासागर दिवस (प्रतीकात्मक चित्र) (Getty Images)

संयुक्त राष्ट्र शुक्रवार 7 जून 2024 को वार्षिक कार्यक्रम का एक हाइब्रिड उत्सव आयोजित किया गया. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के लिए थीम 'नई गहराई को जगाओ' पर आधारित है. संयुक्त राष्ट्र के कानूनी मामलों के कार्यालय के महासागर मामलों और समुद्र के कानून प्रभाग द्वारा गैर-लाभकारी संगठन ओशनिक ग्लोबल के साथ साझेदारी में आयोजित इस वर्ष का वार्षिक कार्यक्रम इस बात पर प्रकाश डालेगा कि हम महासागर के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए कैसे मिलकर काम कर सकते हैं.

विश्व महासागर दिवस (प्रतीकात्मक चित्र) (Getty Images)
विश्व महासागर दिवस (प्रतीकात्मक चित्र) (Getty Images)

ये भी पढ़ें

World Ocean Day : जब अपने सबसे यूनिक दोस्त के साथ तैरने गईं कैटरीना

ABOUT THE AUTHOR

...view details