दिल्ली

delhi

पश्चिम बंगाल में लेडी ट्रेनी डॉक्टर से दरिंदगी, ममता बोलीं, "अपराधियों को मिले फांसी", एक आरोपी गिरफ्तार - WB MEDICAL COLLEGE DEATH CASE

By ANI

Published : Aug 10, 2024, 12:04 PM IST

Updated : Aug 10, 2024, 4:00 PM IST

CBI enquiry IN lady doctor death case: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर की हत्या के मामले में लोगों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने मामले में मौत की सजा की मांग की है. इस बीच बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की.

mamata
ममता बनर्जी, सीएम पश्चिम बंगाल (फाइल) (ANI)

कोलकाता:पश्चिम बंगाल के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एक मेडिकल छात्रा के साथ कथित दुष्कर्म और हत्या के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुतािबक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महिला जूनियर डॉक्टर से रेप और हत्याकांड मामले में मौत की सजा की मांग की है. हालांकि, उन्होंने कहा कि, वह फांसी की सजा का समर्थक नहीं हैं." मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि फांसी की सजा का मुकदमा फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाया जाना चाहिए. दूसरी तरफ इस हत्याकांड को लेकर जूनियर डॉक्टरों का आंदोलन लगातार जारी है. वहींं, मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है.

बता दें कि, कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग ने संजय दास नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. उसे टाला थाने ले जाया गया और उससे पूछताछ की जा रही है. लालबाजार सूत्रों के अनुसार वह अस्पताल का कोई व्यक्ति या कर्मचारी नहीं है. ऐसे में संजय दास नामक बाहरी व्यक्ति अस्पताल के इमरजेंसी भवन की चारों मंजिलों तक कैसे पहुंच गया? घटना की जांच के लिए कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग ने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है. विशेष जांच दल का नेतृत्व कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त स्तर के पुलिस अधिकारी कर रहे हैं.

लालबाजार सूत्रों के अनुसार घटना में पीड़िता का शव जहां से बरामद हुआ, वहां से मोबाइल फोन पर बात करने के लिए ब्लूटूथ ईयरफोन का पार्ट बरामद हुआ है. उस ब्लूटूथ ईयरफोन के कुछ पार्ट के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार किया गया है. फिलहाल पुलिस जासूसी अटकलों, हाथापाई और धक्का-मुक्की की जांच कर रही है।. यहां सवाल यह उठता है कि क्या पीड़िता ने रात 2 बजे के बाद किसी से फोन पर संपर्क करने की कोशिश की? साथ ही सबसे बड़ा सवाल यह है कि सेमिनार हॉल जैसी जगह पर सीसीटीवी कैमरा क्यों नहीं है? जांचकर्ता इसका जवाब तलाश रहे हैं. साथ ही जांचकर्ता हैरान हैं कि छात्रा-डॉक्टर के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या कैसे की गई.

इस संबंध में कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग का अनुमान है कि इस अपराध में आरोपी संजय दास अकेला नहीं था, उसके साथ अन्य लोग भी शामिल थे. पता चला है कि अस्पताल के कई सुरक्षा गार्डों से भी पूछताछ की जा रही है. पुलिस का दावा है कि गिरफ्तार संजय दास बाहरी व्यक्ति है. तो यहां सवाल यह उठता है कि वह अस्पताल के बीचों-बीच घुसकर इतना जघन्य अपराध कैसे कर सकता है?

सवाल कई हैं, जैसे एक बाहरी व्यक्ति अस्पताल के अंदर खुलेआम क्यों घूम रहा है और उसे कोई नहीं रोक रहा? आरजी कर अस्पताल की चौथी मंजिल से एक मेडिकल ट्रेनी डॉक्टर का शव बरामद किए जाने के बाद अस्पताल परिसर में अफरातफरी मच गई. आरोप है कि छात्रा-डॉक्टर के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या की गई है. घटना की सूचना स्थानीय टाला थाने को दी गई. बाद में कोलकाता पुलिस ने इस हत्याकांड के मामले में रेप की धारा जोड़ दी.

वहीं, भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के मामले की जांच सीबीआई कराने की मांग की. उन्होंने छात्र समुदायों से राज्य सरकार की उदासीन प्रतिक्रिया के खिलाफ विरोध करने का भी आग्रह किया. ताजा जानकारी के मुताबिक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मुरली धर ने कहा कि हमने धारा 103 (1) और 64, के तहत मामला दर्ज किया है. यह हत्या के साथ-साथ यौन उत्पीड़न का मामला है. हमारी जांच पारदर्शी तरीके से सही दिशा में चल रही है. आगे जो भी घटनाक्रम होगा, उसकी जानकारी देंगे.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सुवेंदु अधिकारी ने कहा, 'आरजी कर मेडिकल कॉलेज में द्वितीय वर्ष के स्नातकोत्तर छात्र का शव रहस्यमय परिस्थितियों में आपातकालीन भवन की तीसरी मंजिल पर सेमिनार हॉल के अंदर मृत पाया गया. कथित तौर पर उस पर चोट के निशान थे.' उन्होंने कहा, 'अपुष्ट रिपोर्टों में गला घोंटने और वीर्य के निशान पाए गए. यह स्पष्ट रूप से हत्या का मामला प्रतीत होता है, जिसमें संभवतः बलात्कार भी शामिल है. इस मामले को तुरंत सीबीआई को सौंप दिया जाना चाहिए.'

उन्होंने राज्य सरकार की आलोचना करते हुए कहा, 'इस मुद्दे को गंभीरता से लेने के बजाय, राज्य सरकार ने 11 सदस्यीय जांच समिति गठित की है. हैरानी की बात है कि इसमें कुछ इंटर्न भी शामिल हैं. ऐसा लगता है कि सरकार या तो अपनी लापरवाही छिपाने की कोशिश कर रही है या फिर इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है.'

भाजपा नेता ने कहा, 'मैं छात्र समुदाय, विशेषकर मेडिकल छात्रों से राज्य सरकार के उदासीन रवैये के खिलाफ जोरदार विरोध करने का आग्रह करता हूं. मैं मृतक छात्र को न्याय सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करूंगा.' इससे पहले शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद सौगत रॉय ने इस घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा, 'मुझे पता चला है कि यह छात्र हमारे निर्वाचन क्षेत्र का था. मैंने सभी दस्तावेजों की समीक्षा की है और मामले की जांच की है. हमें उम्मीद है कि आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा और उसे सजा दी जाएगी.'

शुक्रवार शाम को पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर का शव मिलने के बाद छात्रों के एक समूह ने शहर में मोमबत्ती मार्च का आयोजन किया. आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में शुक्रवार सुबह द्वितीय वर्ष की मेडिकल छात्रा की मौत ने पश्चिम बंगाल में राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया. भाजपा विधायक अग्निमित्र पॉल ने भी सीबीआई जांच और केंद्र सरकार के अस्पताल में दोबारा पोस्टमार्टम कराने की मांग की है.

पॉल ने कहा, 'जिस हालत में उसका शव मिला- पूरी तरह नग्न और चोटों के निशान - उससे पता चलता है कि उसके साथ बलात्कार किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई. हम सीबीआई जांच की मांग करते हैं. शाम के बाद पोस्टमार्टम नहीं किया जाना चाहिए, फिर भी यहां किया गया. अगर राज्य प्रणाली के तहत पोस्टमार्टम किया जाता है, तो सच्चाई दफन हो जाएगी.'

उन्होंने केंद्र सरकार के अस्पताल द्वारा दोबारा पोस्टमार्टम कराने पर जोर देते हुए कहा, 'हम केंद्र सरकार के अस्पताल द्वारा दोबारा पोस्टमार्टम चाहते हैं. हम यही मांग करते हैं, ताकि उसे न्याय मिले. मेडिकल छात्रा के शव को बाद में आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल से उसके आवास पर ले जाया गया.

ये भी पढ़ें-पश्चिम बंगाल : आरजी कर अस्पताल में महिला ट्रेनी डॉक्टर का शव मिला, रेप के बाद हत्या किए जाने का आरोप
Last Updated : Aug 10, 2024, 4:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details