दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

न नहाने की इजाजत, न कपड़े बदलने की अनुमति, युगांडा की जेल में बंद वसुंधरा ओसवाल, इंस्टाग्राम पर शेयर की पीड़ा

वसुंधरा ओसवाल के इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की गई है, जिसमें फर्श पर खून और मल के साथ एक शौचालय दिखाया गया है.

वसुंधरा ओसवाल
वसुंधरा ओसवाल (Instagram @Vasundhara Oswal)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:भारतीय मूल के स्विस उद्योगपति पंकज ओसवाल ने अपनी बेटी वसुंधरा ओसवाल की 1 अक्टूबर से युगांडा में कथित अवैध हिरासत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में अपील दायर की है. वसुंधरा ओसवाल को कथित तौर पर 20 हथियारबंद लोगों ने पूर्वी अफ्रीकी देश युगांडा में परिवार के एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल प्लांट (ENA) से कानून प्रवर्तन अधिकारी होने का दावा करते हुए पकड़ा था.

उनके परिवार ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी वसुंधरा को कॉर्पोरेट और राजनीतिक हेरफेर के कारण 1 अक्टूबर से बिना किसी सुनवाई के हिरासत में रखा गया है. वसुंधरा के पिता पंकज ओसवाल ने भी युगांडा के राष्ट्रपति को पत्र लिखकर अपनी बेटी की रिहाई के लिए अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप का अनुरोध किया है.वहीं, स्थानीय अधिकारियों ने उनकी हिरासत को गुमशुदगी की जांच से जोड़ा है, लेकिन उसके परिवार ने इस दावे का खंडन किया है.

वसुंधरा ओसवाल को फोन और कानूनी अधिकारों से वंचित किया गया
PRO इंडस्ट्रीज की उत्तराधिकारी वसुंधरा को हिरासत में लिए जाने के बाद से ही जेल में कठोर और खतरनाक परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. फॉर्च्यून इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार उनके परिवार ने दावा किया है कि उन्हें अस्वच्छ वातावरण में रहने के लिए मजबूर किया गया है, जहां स्वच्छ पानी और उचित सुविधाओं तक एक्सेस नहीं है.

कथित तौर पर उन्हें शाकाहारी भोजन से वंचित रखा गया है, बिना किसी सूचना के एक जेल से दूसरी जेल में स्थानांतरित किया गया है और उन्हें अनसैनेटरी परिस्थितियों में रहना पड़ रहा है.

इस बीच वसुंधरा के इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट में उनकी अवैध हिरासत और गिरफ्तारी का विवरण दिया गया है, जिसमें फर्श पर खून और मल के साथ एक शौचालय दिखाया गया है. पोस्ट में दावा किया गया है कि उन्हें 90 घंटे से अधिक समय तक जूतों से भरे कमरे में बैठने के लिए मजबूर किया गया और लगभग पांच दिनों तक उन्हें नहाने या अपने कपड़े बदलने की अनुमति नहीं दी गई.

वसुंधरा ओसवाल को एक जेल से दूसरी जेल में स्थानांतरित किए जाने के साथ, उनके परिवार का दावा है कि इससे उनसे संपर्क करने या कानूनी सहायता प्रदान करने के उनके प्रयास जटिल हो गए हैं. उन्हें कई दोषी अपराधियों के साथ एक तंग कमरे में रहना पड़ रहा है.

सोशल मीडिया पर उनके परिवार ने अपनी पीड़ा साझा की, जिसमें खुलासा किया गया कि उन्हें 90 घंटे से अधिक समय तक जूतों से भरे कमरे में रखा गया और अस्वच्छ सुविधाओं के अधीन किया गया. कथित तौर पर उन्हें कानूनी अधिकारों का उपयोग करने और अपने परिवार से संपर्क करने की अनुमति नहीं दी गई और उनका फोन छीन लिया गया.

वसुंधरा ओसवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया?
यूरोपीय संघ के रिपोर्टर के अनुसार वसुंधरा और उनके सहयोगियों को कथित तौर पर एक लापता व्यक्ति के मामले में बिना किसी औपचारिक वारंट के हिरासत में लिया गया था. पंकज ओसवाल ने युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी को लिखे एक खुले पत्र में दावा किया कि उनकी बेटी की हिरासत ओसवाल परिवार के एक पूर्व कर्मचारी द्वारा लगाए गए झूठे आरोपों के कारण हुई है.

पूर्व कर्मचारी ने कीमती संपत्ति चुराई थी और ओसवाल परिवार को गारंटर बनाकर 200,000 डॉलर का ऋण लिया था. वसुंधरा के परिवार ने दावा किया है कि व्यक्ति के बेबुनियाद आरोपों के कारण, जो पुनर्भुगतान से बचने की इच्छा से प्रेरित थे, उन्हें गिरफ्तार किया गया.

उनके परिवार का दावा है कि युगांडा में उनकी कैद अवैध है और जिस व्यक्ति की हत्या का आरोप उन पर लगाया गया था, जो उनके विशाल व्यापारिक साम्राज्य का एक पूर्व कर्मचारी था, वह पहले ही तंजानिया में रह रहा पाया गया है. द मॉनिटर के अनुसार वसुंधरा को शेफ मुकेश कुमार मेनारिया की हत्या के इरादे से अपहरण के आरोप में हिरासत में लिया गया था, जो सात साल से परिवार के लिए काम कर रहा था.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने 'डिजिटल अरेस्ट' को लेकर चेताया, बताए बचने के उपाय

ABOUT THE AUTHOR

...view details