उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

स्वच्छता की अलख जगाने को दौड़ा बनारस, मैरी कॉम बोलीं- मुक्केबाजी में अगला चैंपियन मेरी बेटी होगी

VARANASI MARATHON MARY KOM : बॉक्सिंग की पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने धावकों को दिखाई हरी झंडी. कहा- मुक्केबाजी में मेडल न आना निराशाजनक.

वाराणसी में आयोजित मैराथन में पूर्व मुक्केबाज मैरी कॉम ने लिया हिस्सा.
वाराणसी में आयोजित मैराथन में पूर्व मुक्केबाज मैरी कॉम ने लिया हिस्सा. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

वाराणसी :बॉक्सिंग की दिग्गज खिलाड़ी रहीं मैरी कॉम ने रविवार को निजी बैंक की ओर से आयोजित मैराथन को हरी झंडी दिखाई. शुरुआत संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से सुबह 5 बजे हुई. काफी संख्या में धावकों ने इसमें हिस्सा लिया. पूर्व खिलाड़ी ने लोगों का हौसला बढ़ाया. मैराथन में मैरी कॉम ने भी हिस्सा लिया. उन्होंने अच्छे फिटनेस को लेकर लोगों को प्रेरित किया. इस दौरान वाराणसी के गणमान्य लोग भी मौजूद रहे. इस आयोजन के जरिए स्वच्छ काशी-हरित काशी का संदेश दिया गया. मैरी कॉम ने विजेताओं को सम्मानित भी किया.

मैरी कॉम ने मीडिया के सामने रखे अपने विचार. (Video Credit; ETV Bharat)

रविवार की तड़के मैराथन में शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई. पूर्व खिलाड़ी के हरी झंडी दिखाते ही लोग दौड़ पड़े. इस मैराथन को 4 भागों में बांटा गया था. इसमें 2 किमी, 5 किमी, 10 किमी और 21 किमी की कैटेगरी रखी गई थी. कई लोगों ने पैराएथलीटों की 2 किमी वाले ग्रुप में व्हीलचेयर के साथ हिस्सा लिया. टॉप-3 में जगह बनाने वाले 12 एथलीट को इनाम दिया गया. अन्य कैटेगरी के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया.

निजी बैंक की ओर से आयोजित इस मैराथन में हिस्सा लेने पहुंचीं पूर्व मुक्केबाज काफी उत्साहित नजर आईं. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि बचपन से ही काशी के बारे में सुनती आई हूं. कभी यहां किसी कार्यक्रम के जरिए आने का मौका मिलेगा, ऐसा सोचा नहीं था. बनारस काफी खूबसूरत है. इस बार ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को प्रदर्शन पर कहा कि मुक्केबाजी में मेडल न मिलना उन्हें भी काफी निराश कर गया. ऐसा क्यों हुआ इसके बारे में उन्हें भी नहीं मालूम.

मैरी कॉम ने कहा कि मैराथन का हिस्सा बनना सम्मान की बात है. मैराथन में भाग लेना न केवल एक शारीरिक चुनौती है, बल्कि यह मानसिक शक्ति और प्रेरणा की परीक्षा भी है. पैराएथलीटों के लिए एक श्रेणी शामिल करना स्वागत योग्य कदम है. काशी को स्पोर्ट्स के क्षेत्र में पीएम द्वारा मिली सौगातों पर कहा कि मैं प्रधानमंत्री व यूपी के मुख्यमंत्री को बधाई देना चाहती हूं.

मैं बोलना चाहती हूं यूपी के युवा खासकर बनारस को यह लाभ लेना चाहिए. इतनी अच्छी सुविधा, इंफ्रास्ट्रक्चर मिल रहा है. फिर हम आगे देश के लिए कुछ क्यों नहीं कर रहे हैं. हमारे अंदर कुछ करने की भूख होनी चाहिए. इस दौरान अपनी आवाज में कुछ गीत भी गाए. परिवार से अगला चैंपियन कौन होगा, इस पर उन्होंने कहा कि आने वाले समय में मेरी बेटी चैंपियन होगी.

यह भी पढ़ें :पेरिस में भारतीय मुक्केबाजों के प्रदर्शन से नाराज हैं मेरी कॉम, कहा- 'मैं अब भी उनसे बेहतर प्रदर्शन कर सकती हूं'

ABOUT THE AUTHOR

...view details