उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

यूपी में आने वाले समय में स्थापित होंगे 100 बायो गैस प्लांट : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (100 bio gas plants) ने शनिवार को लखनऊ में संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बदायूं में कम्प्रेस्ड बॉयो गैस के एक प्लांट का शुभारंभ होने जा रहा है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 27, 2024, 12:19 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बदायूं में कम्प्रेस्ड बॉयो गैस के एक प्लांट का शुभारंभ होने जा रहा है. साथ ही आठ अन्य जिलों में संयत्र लगाए जाएंगे, उनका आज शिलान्यास होगा. वेस्ट टू वेल्थ मुहिम को आगे बढ़ाने की पीएम की योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है. कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट पर्यावरण की दृष्टि के साथ किसानों की आय बढ़ाने में सहयोग प्रदान करेगा.

यूपी में हुआ विकास का कार्य :केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रभु राम की अपनी जन्मभूमि में लौटने की खुशियां मनाई जा रही हैं. इसके लिए सबको धन्यवाद व शुभकामनाएं. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में यूपी में विकास का कार्य हुआ है. मेरा सौभाग्य है कि यूपी से ही राज्यसभा सांसद हुआ हूं. आज डेवलपमेंट स्टेट यूपी बना हुआ है. बड़ा प्लांट एक दिन में 14 टन कम्प्रेस्ड बायो गैस बनाएगा. इससे पर्यावरण बेहतर होगा. उन्होंने कहा कि ऑयल कंपनी आने वाले समय में 100 प्लांट स्थापित करेगी. हम लगातार इसे बढ़ाने का काम करेंगे. हम बायो फ्यूल बनाने में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. हम कम्प्रेस्ड बायो फ्यूल बायो गैस की तरफ आगे बढ़ रहे हैं.


एक्साइज ड्यूटी में भी राहत : केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2014 में ब्लेंडिंग लेवल इथेनॉल ब्लेंडिंग लेवल इथेनॉल और प्राकृतिक गैस में 1.4% था. बायो फ्यूल में पराली और गन्ने का इस्तेमाल कर रहे हैं. बायो फ्यूल और कम्प्रेस्ड गैस की तरफ हमें जाना होगा, तभी पर्यावरण बेहतर किया जा सकेगा. केंद्रीय पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने कहा कि भारत सरकार ने व्यवस्था तय की है कि उत्पादकों के लिए बायो गैस के दाम बढ़ाए गए हैं. एक्साइज ड्यूटी में भी राहत दी है. सीबीजी प्रोजेक्ट के लिए लोन की भी व्यवस्था की गई है. यूपी की योजनाओं के दूरगामी परिणाम होंगे और यूपी सरकार की ओर से उत्कृष्ट सहायता दी जा रही है. यूपी में बायो गैस के क्षेत्र में तेजी से काम बढ़ा है.

यह भी पढ़ें : भारत 2028 से बहुत पहले 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है: हरदीप पुरी

यह भी पढ़ें : रूस से तेल खरीद में भुगतान की कोई समस्या नहींः पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी


ABOUT THE AUTHOR

...view details