हरियाणा

haryana

मां लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो घर की इस दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा, होगी धन वर्षा - TULSI PLANT RIGHT DIRECTION AT HOME

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Mar 21, 2024, 5:38 PM IST

Updated : Mar 21, 2024, 6:01 PM IST

Tulsi Plant Right Direction: तुलसी का पौधा गलत दिशा और गलत तरीके से घर में कभी ना रखे. माना जाता है कि इससे जीवन में कष्ट आते हैं. सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का बड़ा महत्व है. तुलसी पूजन जितना पवित्र होता है उससे ज्यादा जरूरी है उसे घर की सही दिशा में और सही तरीके से स्थापित करना. आइये आपको बताते हैं कि तुलसी को घर के किस दिशा में लगाने से फल की प्राप्ति होती है. साथ ही उसे स्थापित करने का सही विधि विधान क्या है.

Tulsi Plant Right Direction
Tulsi Plant Right Direction

Tulsi Plant Right Direction: हिंदू धर्म में मान्यता यह है कि तुलसी पूजने से जीवन में अच्छे फल की प्राप्ति होती है. तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है और उनकी पूजा करने से जहां विष्णु भगवान खुश होते हैं वहीं घर में धन की वर्षा होती है. बहुत कम लोग जानते हैं कि तुलसी पौधे को कब, किस दिन, किस महीने और किस दिशा में लगाना चाहिए.

किस दिन लगाएं तुलसी का पौधा

फरीदाबाद के बाबा सूरदास मंदिर के मठाधीश आचार्य महेश भैया जी के अनुसार तुलसी का पौधा गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार के दिन ही लगाना चाहिए. क्योंकि ये दिन भगवान विष्णु का होता है, और विष्णु भगवान लक्ष्मी माता के पति हैं. ऐसे में अगर आप गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा अपने घर में लगाएंगे तो विष्णु भगवान की अति कृपा होगी. वहीं शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है. ऐसे में तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप मना जाता है. अगर आप इस दिन तुलसी का पौधा लगाएंगे तो आपके घर में सुख संपत्ति और धन की वर्षा होगी. शनिवार को तुलसी का पौधा लगाने से मान्यता ये है कि काफी दिनों से आ रही तंगी को दूर हो जाती है.

किस महीने में तुलसी का पौधा लगना चाहिए

मान्यता के अनुसार अप्रैल से जून तक तुलसी के पौधे को लगा सकते हैं. इस महीने तुलसी के पौधे की वृद्धि अच्छी होती है. वहीं सनातन धर्म के अनुसार तुलसी का पौधा घर में कार्तिक माह यानी अक्टूबर, नवंबर को ही लगाना चाहिए. इसके अलावा कार्तिक महीने के बाद चैत्र माह को पड़ने वाली नवरात्रि को भी आप तुलसी का पौधा लगा सकते हैं.

घर में तुलसी स्थापना की विधि

  • सूर्य उदय से पहले उठें और नित्य क्रिया करने के बाद साफ जल में गंगाजल मिलाकर स्नान करें.
  • साफ वस्त्र धारण करें और तुलसी पौधा को लगाने से पहले गंगाजल से उस जगह या फिर गमले को साफ कर लें.
  • तुलसी के पौधे पर जल, फूल, और पांच तरह की मिठाई से भोग लगाएं. उसके बाद देशी घी का दिया जलाएं.
  • सुहागन महिला के हाथ से तुलसी के पौधे को दूध अर्पित करें और उनके सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें.
  • तुलसी के पौधे को घर में रखने से सुख शांति की प्राप्ति होती है और धन की कोई कमी नहीं होती.
  • तुलसी के पौधे के पास दिया जलाने से घर में लक्ष्मी माता का वास होता है और धन की वर्षा होती है.

घर की किस दिशा में लगाएं तुलसी

आचार्य महेश भैया जी के अनुसार सनातन धर्म की मान्यता है कि तुलसी का पौधा अपने घर में ईशान कोण यानी उत्तर या पूर्व दिशा में लगाएं. वैसे उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना अति शुभ माना जाता है. इसके अलावा अगर तुलसी के पौधे को घर की पूर्व दिशा की ओर लगते हैं तो घर में इससे सूर्य के जैसी तेज ऊर्जा बनी रहती है. माना जाता है कि नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और सकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश करती है. घर में तुलसी के पौधे को दक्षिण और दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर कभी नहीं लगाएं. इससे घर में कष्ट, विकार और क्लेश का प्रवेश होता है.

कब नहीं लगाना चाहिए तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा घर में कुछ खास मौके पर लगाने की मनाही होती है. सनातन धर्म में कहा गया है कि तुलसी को सूर्य और चंद्र ग्रहण के दिन बिल्कुल भी ना लगाएं. इस दिन तुलसी के पौधे लगाने से मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान नाराज हो जाते हैं और सुख संपत्ति की प्राप्ति नहीं होती है.

ये भी पढ़ें:

Last Updated : Mar 21, 2024, 6:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details