झारखंड

jharkhand

आमने सामने हेमंत सोरेन-ममता बनर्जी, बाढ़ को लेकर पश्चिम बंगाल नाराज, बॉर्डर सील! - Tension in Jharkhand West Bengal

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Tension in Jharkhand West Bengal. झारखंड और पश्चिम बंगाल के बीच पानी को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. ममता बनर्जी ने बाढ़ को लेकर आरोप लगाया है कि झारखंड के मैथन और पंचेत डैम से अधिक पानी छोड़े जाने के कारण बंगाल में बाढ़ की स्थिति पैदा हुई है. माना जा रहा है कि इसी विवाद के कारण पश्चिम बंगाल-झारखंड बॉर्डर को सील कर दिया गया है, जिससे कई ट्रक फंस गए हैं.

Tension in Jharkhand West Bengal
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

धनबाद: झारखंड में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हुई जिसकी वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया. जिसकी वजह से डीवीसी ने मैथन और पंचेत डैम से पानी छोड़ा. इस मामले में ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि जानबूझ कर डीवीसी से अधिक पानी छोड़ा गया जिसके कारण पश्चिम बंगाल में बाढ़ की स्थिति बन गई. इस मामले को लेकर 17 सितंबर को ममता बनर्जी ने हेमंत सोरेन से बात भी की थी. मामले में अब कहा ये जा रहा है कि झारखंड बंगाल बॉर्डर को सील कर दिया गया है. जिसकी वजह से झारखंड के ट्रक बंगाल नहीं जा पा रहे हैं.

ट्रक ड्राइवर और बीडीओ का बयान (ईटीवी भारत)

पश्चिम बंगाल में बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डीवीसी और केंद्र के अधीन झारखंड सरकार को 'मानव निर्मित बाढ़' करार दिया है. इसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य प्रशासन ने बंगाल-झारखंड सीमा क्षेत्र को अगले 3 दिनों के लिए बंद करने का फैसला लिया है. राज्य में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. पश्चिन बंगाल सरकार के अचानक लिए गए इस फैसले से झारखंड से माल लेकर जाने वाले कई ट्रक झारखंड-बंगाल सीमा पर फंस हुए हैं. बाहरी राज्यों से आने वाली माल ढोने वाली लॉरियों के बारे में पहले से जानकारी नहीं मिलने से चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ममता बनर्जी का बयान (ईटीवी भारत)

चेकिंग के नाम पर बॉर्डर सील

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आदेश पर झारखंड-बंगाल बॉर्डर को तीन दिनों के लिए सील कर दिया गया है. गुरुवार की शाम कुल्टी थाना की चौरंगी चौकी की पुलिस और कुल्टी ट्रैफिक गार्ड की पुलिस झारखंड से बंगाल जाने वाले सभी मालवाहक वाहनों को डिबूडीह चेक पोस्ट पर चेकिंग के नाम पर रोककर वापस झारखंड की ओर भेज रही है. इसके चलते झारखंड के सीमावर्ती क्षेत्र में जाम की स्थिति पैदा हो गई है.

कई ट्रक फंसे

बॉर्डर सील होने के बाद झारखंड से बंगाल जाने वाली सभी ट्रक फंस गए हैं. इनमें वे ट्रक भी शामिल हैं जो खाद्य सामग्री और अन्य जरूरी सामान लेकर झारखंड आती हैं या बंगाल जाती हैं. विवाद तब और गहरा गया जब ममता बनर्जी ने डीवीसी से सभी संपर्क तोड़ने की बात कही. पश्चिम बंगाल का आरोप है कि डीवीसी ने 5 लाख क्यूसेक पानी तीन दिनों में छोड़ा है. जिससे कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है.

इस मामले में निरसा ब्लॉक के बीडीओ इंद्र कुमार ने कहा कि 'आम तौर पर से दूसरे राज्यों में जा रहे ट्रकों में कोई रुकावट नहीं होती है. हालांकि उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि आखिर ट्रकों को क्यों रोका जा रहा है. उन्होंने ये भी बताया कि पश्चिम बंगाल से ट्रक झारखंड में प्रवेश कर रही हैं. अगर किसी भी तरह की परेशानी होती है तो दोनों तरफ से होनी चाहिए एक तरफ से नहीं. ऐसे में उन्हें नहीं पता कि आखिर क्यों गाड़ियों को रोका जा रहा है.'

लगातार पानी छोड़ने से ममता नाराज

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करते हुए अपनी नाराजगी जाहिर कर चुकी हैं. उन्होंने कहा कि लगातार झारखंड सरकार और डीवीसी से बात करने के बाद भी पानी छोड़ा जा रहा है. जिससे बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हुई है.

इधर, कहा जा रहा है कि लगातार बारिश के बाद मैथन और पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया. डैमों की सुरक्षा को ध्यान में रख केंन्द्रीय जल आयोग और डीवीसी के एमआरओ विभाग को मैथन और पंचेत डैम से पानी छोड़ा है. आयोग हर पल डैमों के जलस्तर पर नजर बनाए हुए है और उसके आधार पर पानी छोड़ने की मात्रा कम भी की जा रही है.

नेता प्रतिपक्ष ने जताई कड़ी आपत्ति

इस मामले को लेकर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार ने कड़ी आपत्ति जताई है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा 'सभी मानकों को पूरा करने के पश्चात "मैथन और पंचेत डैम" का पानी छोड़ गया, जिससे पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में बाढ़ के हालात हैं. इससे नाराज बंगाल की ममता सरकार ने झारखंड की गाड़ियों का अपने क्षेत्र में प्रवेश रोक दिया. बंगाल पुलिस जीटी रोड पर झारखंड की सीमा से आगे वाहनों को नहीं बढ़ने दे रही है. इस कारण यहां वाहनों की कतार लगी है. माननीय मुख्यमंत्री हेमंत जी, अपने अंदर हिम्मत लाइए और ममता सरकार का प्रतिकार कीजिए. अपनी राजनीति के कारण झारखंड की अर्थव्यवस्था को ममता सरकार के द्वारा हाईजैक मत होने दीजिए !'

ये भी पढ़ें:

धनबाद के मैथन और पंचेत डैम से छोड़ा जा रहा पानी, पश्चिम बंगाल को किया गया अलर्ट - Heavy Rain in Jharkhand

Jharkhand-Bengal Border Issue: सेवाती घाटी को लेकर झारखंड-बंगाल के बीच बढ़ी तल्खी, सरकार से जल्द विवाद सुलझाने की मांग की

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details