दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

'एक पेड़ मां के नाम': पीएम मोदी ने 'मन की बात' में तेलंगाना के शख्स का किया जिक्र, हरित मिशन की प्रशंसा की - PM Modi praises Telangana man

PM Modi Praises Telangana Man:अपने पिता के प्रकृति प्रेम से प्रेरित होकर, कोठागुडेम के मूल निवासी केएन राजशेखर ने अपने आस-पास के वातावरण को हरा-भरा बनाने का एक असाधारण मिशन शुरू किया है. उनके प्रयासों को अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक नई पहचान मिली है, जिन्होंने रविवार को मन की बात के 114वें एपिसोड के दौरान राजशेखर की अटूट प्रतिबद्धता की प्रशंसा की.

Etv Bharat
मोदी ने 'मन की बात' के 114वें संस्करण में तेलंगाना के राजशेखर का किया जिक्र (ETV Bharat)

कोठागुडेम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' के 114वें एपिसोड के दौरान तेलंगाना के केएन राजशेखर की 'एक पेड़ मां के नाम' वृक्षारोपण मिशन के प्रति समर्पण की लिए उनकी सराहना की. बता दें कि, अपने पिता के प्रकृति प्रेम से प्रेरित होकर, कोठागुडेम के मूल निवासी केएन राजशेखर ने अपने आस-पास के वातावरण को हरा-भरा बनाने का एक असाधारण और अनूठा मिशन शुरू किया है. अब उनके इन प्रयासों को पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में जिक्र किया.

पीएम मोदी ने तेलंगाना के राजशेखर की प्रशंसा की
व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करने के बावजूद राजेशखर ने पिछले कुछ वर्षों में 25 हजार से अधिक पौधे लगाए हैं. पीएम मोदी ने रविवार को 'मन की बात' के 114वें संस्करण में तेलंगाना के राजेशखर नाम के शख्स की 'एक पेड़ मां के नाम' मिशन और वृक्षारोपण के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता की प्रशंसा की. मोदी ने पर्यावरण संरक्षण प्रयासों में राष्ट्रव्यापी भागीदारी को प्रोत्साहित किया.

राजशेखर ने धरती में हरियाली लाने का बीड़ा उठाया है
भद्राद्री कोठागुडेम जिले के सिंगरेनी सेंट्रल वर्कशॉप में राजशेखर एक फिटर के तौर पर काम करते हैं. उनके पिता पांडू जो कि एक दर्जी और मेकअप आर्टिस्ट हैं, पेड़ लगाने के शौकिन हैं. राजशेखर अपने पिता से प्रेरणा लेकर अब तक 25 हजार से ज्यादा पौधे लगाकर पर्यावरण को हरा-भरा रखने के अपने मिशन को आगे बढ़ा रहे हैं.

कम उम्र से धरती को हरा-भरा करने का मिशन
महज 11 साल की उम्र में अपनी हरियाली की यात्रा शुरू करने वाले राजशेखर ने धरती को हरा-भरा बनाने का बीड़ा उठाया. जुलाई 2020 में, राजशेखर ने 'प्रकृति हरिता दीक्षा' नाम से अपनी पहल शुरू की, जिसमें उन्होंने हर दिन पौधे लगाने का संकल्प लिया. तब से, उन्होंने लगातार मेहनत जारी रखी है. राजशेखर प्रतिदिन 1,500 से अधिक पौधे लगाए हैं. साथ ही उन्होंने दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने के लिए सेल्फी ली है.

लोगों को पौधे लगाने के लिए करते हैं प्रेरित
राजशेखर जन्मदिन, शादी और त्योहार जैसे विशेष अवसरों पर पौधे वितरित करके और दूसरों को इस कार्य में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करके इसे मनाते हैं. उन्होंने एक करोड़ का बीज बांटने का लक्ष्य रखा है, जिसमें से वे अब तक 10 लाख से अधिक बीज वितरित कर चुके हैं.

सड़क दुर्घटना में घायल हुए थे राजशेखर, फिर भी पीछे नहीं हटे
जून 2023 में एक दोपहिया वाहन दुर्घटना में घायल होने के बाद भी, राजशेखर का संकल्प अडिग रहा. उनके निरंतर समर्पण ने प्रधानमंत्री मोदी को व्यक्तिगत रूप से उनके काम की सराहना करने के लिए प्रेरित किया, उन्होंने कहा कि, तेलंगाना में 'मां के नाम पर एक पौधा' कार्यक्रम मिशन रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है. राजशेखर का जुनून और निस्वार्थ सेवा पर्यावरण को संरक्षित करने की दिशा में एक शानदार उदाहरण है.

पीएम मोदी ने राजशेखर की प्रशंसा की
प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान कहा, "व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, हर दिन पौधे लगाने के लिए राजशेखर की ईमानदारी और प्रतिबद्धता वास्तव में सराहनीय है. हरियाली बढ़ाने का उनका दृढ़ संकल्प प्रेरणादायक है." राजशेखर का हरित अभियान जारी है, जिसमें अधिक पौधे लगाने और वितरित करने की योजना है, जिससे तेलंगाना और उसके बाहर पर्यावरण संरक्षण का संदेश फैल सके.

ये भी पढ़ें: 'मन की बात' के श्रोता ही इस कार्यक्रम के असली सूत्रधार हैं: पीएम मोदी

ABOUT THE AUTHOR

...view details