राजस्थान

rajasthan

जोधपुर के आसमान में सारंग और सूर्यकिरण दिखाएंगे कलाबाजियां, रक्षा मंत्री कार्यक्रम में पहुंचे - Tarang Shakti 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 12, 2024, 10:13 AM IST

Updated : Sep 12, 2024, 12:11 PM IST

Sarang and Suryakiran acrobatics : तरंग शक्ति 2024 के अंतिम चरण में गुरुवार को भारतीय वायु सेना के विमान हवा में अपने रोमांचित कर देने वाले करतब दिखाएंगे. एरोबेटिक टीम सूर्य किरण और हेलीकॉप्टर टी सारंग जोधपुर के आसमान में कलाबाजियां दिखाएंगे.

आज सारंग और सूर्यकिरण दिखाएंगे कलाबाजियां
आज सारंग और सूर्यकिरण दिखाएंगे कलाबाजियां (ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर :तरंग शक्ति 2024 अभ्यास गुरुवार को अंतम चरण में होगा. इसमें भारत के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी सहित अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, यूएई, ग्रीस व श्रीलंका के एयर चीफ भी मौजूद रहेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं. कार्यक्रम में भारतीय वायु सेना के विमान एरोबेटिक टीम सूर्य किरण और हेलीकॉप्टर टी सारंग हवा में अपने रोमांचित कर देने वाले करतब दिखाएगी. सारंग टीम बुधवार को मिस्र से जोधपुर पहुंची. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करीब 11 बजे जोधपुर पहुंचे हैं. वे डिफेंस एविएशन एग्जीबिशन का उद्घाटन भी करेंगे. यह एक्सपो 14 सितंबर तक चलेगा. गुरुवार को भारत की तीनों सेना के सेनाध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे.

डॉग फाइट में जीता सुखोई :अभ्यास तरंग शक्ति में इन दिनों प्रतिभागी आठों देश एक-दूसरे के समक्ष अपना कौशल दिखा रहे हैं. हवा में चल रही इस काल्पनिक डॉगफाइट के दौरान दुनिया के सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक यूरोफाइटर टाइफून की चकमा देकर भारत के सुखोई 30 एमकेआई ने हवाई जंग जीत ली. वहीं, अमेरिका के ईए-18 ग्रोवर फाइटर प्लेन के सामने भारत के स्वदेशी तेजस ने युद्ध कौशल और तकनीक का नमूना दिखाकर अमेरिकी पायलट को दंग कर दिया. इस अभ्यास में बीते दो दिन से रात के समय अपना कौशल और रणभूमि का अनुभव शेयर करने के लिए भी वायुसैनिक उड़ान भर रहे हैं.

पढ़ें.जोधपुर में तरंग शक्ति युद्धाभ्यास, तीनों सेना के वाइस चीफ ने भरी तेजस में उड़ान - Tarang Shakti 2024

जोधपुर के आसमां में नजर आएगा रोमांच :भारत के अलावा सात देशों अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, यूएई, ग्रीस व श्रीलंका एयरफोर्स के इस संयुक्त युद्धाभ्यास में शामिल होती है. जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन से 7 सितंबर से 14 सितंबर तक लगातार ये युद्धाभ्यास आयोजन किया गया. इनमें फाइटर प्लेन के साथ-साथ हेलिकॉप्टर, ग्लोबमास्टर आसमान में नजर आए.

Last Updated : Sep 12, 2024, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details