उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

हरियाणा में बनेगा पतंजलि से भी बड़ा आचार्यकुलम और गुरुकुलम, बाबा रामदेव ने की घोषणा

बाबा रामदेव ने हरियाणा में आचार्यकुलम और गुरुकुलम बनाने की घोषणा की जो हरिद्वार से भी बड़ा होगा.

Annual Festival of Acharyakulam
हरियाणा में बनेगा पतंजलि से भी बड़ा आचार्यकुलम और गुरुकुलम (PHOTO-ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

हरिद्वारः हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी रविवार को उत्तराखंड दौरे पर रहे. सीएम सैनी ने हरिद्वार पतंजलि के आचार्यकुलम के वार्षिक महोत्सव में अतिथि के रूप में प्रतिभा किया. वार्षिक महोत्सव में जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी, अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी और उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल भी मौजूद रहे.

कार्यक्रम के दौरान योग गुरु स्वामी रामदेव ने पतंजलि की तर्ज पर ही हरिद्वार से भी बड़ा आचार्यकुलम और गुरुकुलम हरियाणा में बनाने की घोषणा की. हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी ने भी योग गुरु बाबा रामदेव की बात का समर्थन करते हुए हरियाणा सरकार द्वारा हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है.

हरियाणा में बनेगा पतंजलि से भी बड़ा आचार्यकुलम और गुरुकुलम (VIDEO-ETV Bharat)

सीएम नायाब सिंह सैनी ने कहा, 'पतंजलि आचार्यकुलम के 12वें स्थापना दिवस पर मुझे हरिद्वार में आने का मौका मिला है. यह मेरा सौभाग्य है. आचार्यकुलम की स्थापना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी. आज मैं भी इसके स्थापना दिवस पर हरिद्वार आया हूं और आज ही के दिन हरियाणा के लिए एक बहुत ही बड़ी घोषणा योग गुरु बाबा स्वामी रामदेव ने की है. घोषणा के पूरा होने के बाद हरियाणा में कई देशों से बच्चे शिक्षा ग्रहण करने आएंगे'.

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि आज आचार्यकुलम के स्थापना दिवस के मौके पर हरिद्वार के आचार्यकुलम से भी भव्य, दिव्य और बड़ा आचार्यकुलम और गुरुकुलम की आधारशिला हरियाणा में रखने की घोषणा की गई है. मुझे उम्मीद है कि जल्द ही इसकी आधारशिला भी हरियाणा में दिखने लगेगी. 1 लाख से अधिक बच्चे इस आचार्यकुलम में शिक्षा ग्रहण करेंगे. आचार्यकुलम में चरित्र निर्माण और देश के लिए कार्य करने के गुर सिखाए जाएंगे. उम्मीद है कि हरियाणा में बनने वाला आचार्यकुलम विश्व का बहुत बड़ा केंद्र बनेगा.

ये भी पढ़ेंःपतंजलि योगपीठ गुरुकुलम और आचार्यकुलम का शिलान्यास, राजनाथ बोले- गुरुओं ने बचाई है संस्कृति

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details