दिल्ली

delhi

'SC को मिले दो नए जज’, जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह और आर महादेवन संभालेंगे दायित्व - Supreme Court New Judges

By Sumit Saxena

Published : Jul 16, 2024, 3:19 PM IST

Supreme Court New Judges: सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम की सिफारिश पर सरकार ने जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह और न्यायाधीश जस्टिस आर महादेवन की सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है.

SC new Judges
सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज (Etv Bharat)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह और मद्रास हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस आर महादेवन की सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने उनके नामों की सिफारिश किए जाने के एक हफ्ते से भी कम समय में सरकार ने उनके प्रमोशन को मंजूरी दे दी.

इस संबंध में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "भारत के संविधान की प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, माननीय राष्ट्रपति, भारत के माननीय चीफ जस्टिस के परामर्श के बाद जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह और जस्टिस आर महादेवन को सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस नियुक्त किया जाता है.

कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से की थी सिफारिश
बता दें कि 11 जुलाई को भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से जस्टिस सिंह और जस्टिस आर महादेवन को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी. वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट में जजों के दो पद रिक्त हैं.

पहली रिक्ति 10 अप्रैल 2024 को न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस के रिटायर होने और दूसरी 19 मई 2024 को जस्टिस ए एस बोपन्ना के रिटायर से बनी है. दोनों न्यायाधीशों के शपथ लेने के बाद सुप्रीम कोरे्ट में जजों की संख्या 34 हो जाएगी.

मणिपुर के रहने वाले हैं जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह
जस्टिस सिंह मूल रूप से मणिपुर के रहने वाले हैं और वे सुप्रीम कोर्ट के जज बनने वाले राज्य के पहले व्यक्ति होंगे. उनको लेकर कॉलेजियम ने कहा कि न्यायिक क्षमता और प्रशासनिक पक्ष में उनके द्वारा किए गए कार्यों के संदर्भ में उनका रिकॉर्ड बेदाग है.

हाई कोर्ट के वरिष्ठ जज हैं न्यायमूर्ति आर महादेवन
कॉलेजियम ने कहा कि न्यायमूर्ति आर महादेवन उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश हैं और वे सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं. गौरतलब है कि कॉलेजियम में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, बी आर गवई, सूर्यकांत और हृषिकेश रॉय भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- 'समाज में व्यवस्था के लिए सजा जरूरी', सुप्रीम कोर्ट ने दो विवाह करने वाले दंपत्ति को 6 महीने की सजा सुनाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details