दिल्ली

delhi

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 13 मछुआरों को पकड़ा, सीएम स्टालिन ने जयशंकर को लिखा पत्र - Sri Lankan Navy Caught 13 Fishermen

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 11, 2024, 7:46 PM IST

तमिलनाडु के 13 मछुआरों को गुरुवार की सुबह श्रीलंकाई नौसेना ने पकड़ लिया और इनकी तीन नावों को भी जब्त कर लिया. जानकारी के अनुसार ये मछुआरे श्रीलंकाई सीमा के अंदर मछली पकड़ रहे थे. अब इस मामले में राज्य के मुख्यमंत्री ने केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर को मछुआरों की रिहाई के लिए कदम उठाने की अपील करते हुए एक पत्र लिखा है.

Indian fishermen arrested by Sri Lankan Navy
श्रीलंकाई नौसेना ने भारतीय मछुआरों को पकड़ा (फोटो - ETV Bharat Tamil Nadu Desk)

चेन्नई: श्रीलंकाई नौसेना ने गुरुवार की सुबह हिंद महासागर के पाक खाड़ी क्षेत्र में डेल्फ़्ट द्वीप के पास 13 भारतीय मछुआरों को पकड़ लिया और तीन नौकाओं को जब्त कर लिया. रामेश्वरम मछुआरा संघ द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, मछुआरे तमिलनाडु के पुदुक्कोट्टई जिले के थे.

इसके बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने श्रीलंकाई नौसेना द्वारा तमिलनाडु के 13 मछुआरों की गिरफ्तारी की घटना के संबंध में केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखा. तमिलनाडु के पुदुकोट्टई जिले के 13 मछुआरों को 11 जुलाई को श्रीलंकाई नौसेना ने गिरफ्तार किया.

कथित तौर पर वे सीमा पार नेदुंडीवु के पास मछली पकड़ रहे थे और उनकी गिरफ्तारी के बाद उनकी तीन नावें जब्त कर ली गईं. गिरफ्तार मछुआरों को श्रीलंकाई होमगार्ड विभाग द्वारा नौसेना शिविर में ले जाया गया.

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र: मछुआरों की गुरुवार को हुई गिरफ्तारी की घटना के संबंध में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने विदेश मंत्री डॉ. एस.जयशंकर को लिखे पत्र में कहा कि 'मैं आपका ध्यान तमिलनाडु के 13 मछुआरों को उनकी मशीनीकृत मछली पकड़ने वाली नावों के साथ श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए जाने की ओर आकर्षित करना चाहता हूं.'

उन्होंने कहा कि 'नावों के पंजीकरण नंबर: IND-TN-08-MM 364, IND-TN-16-MM-2043 और IND-TN-08-MM-1478 हैं. यह घटना आज (11.07.2024) हुई.' स्टालिन ने आगे लिखा कि 'हमारे मछुआरे, जो अपनी आजीविका के लिए समुद्र पर निर्भर हैं, अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहे हैं. वर्तमान में, श्रीलंकाई अधिकारियों ने 173 मछली पकड़ने वाली नौकाओं और 80 मछुआरों को हिरासत में ले रखा है.'

उन्होंने लिखा कि 'इन हिरासतों ने उनकी आजीविका को बुरी तरह प्रभावित किया है और उनके परिवारों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. उपरोक्त के आलोक में, मैं अनुरोध करता हूं कि विदेश मंत्रालय द्वारा इस मामले को तत्काल हल करने के लिए मजबूत और समन्वित प्रयास किए जाएं.'

उन्होंने लिखा कि 'मैं यह भी अनुरोध करता हूं कि सभी मछुआरों और उनकी मछली पकड़ने वाली नौकाओं की तत्काल रिहाई सुनिश्चित करने के लिए उचित राजनयिक चैनल सक्रिय किए जाएं.' गौरतलब है कि बीती 30 जून को भी रामेश्वरम के पास धनुषकोडी से 4 देशी नावों में मछली पकड़ने गए 25 मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना ने सीमा पार मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था.

इनमें से 22 मछुआरों को पहले रिहा कर दिया गया. गौरतलब है कि नाव चलाने वाले 3 मछुआरों को अतिरिक्त कारावास की सजा दी गई, लेकिन कुछ दिन पहले ही उन मछुआरों को भी रिहा कर दिया गया और वे कल विमान से चेन्नई पहुंचे. 22 जून को श्रीलंकाई नौसेना ने रामेश्वरम के 18 मछुआरों सहित तीन नौकाओं को गिरफ्तार किया, जो कथित तौर पर कच्चातिवु के पास मछली पकड़ रहे थे, जिससे रामेश्वरम के मछुआरों में काफी तनाव पैदा हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details