दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

स्पेन के पीएम सांचेज भारत दौरे पर, पीएम मोदी संग टाटा-एयरबस संयंत्र का उद्घाटन किया

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज गुजरात के वडोदरा पहुंचे. लगभग दो दशकों में किसी स्पेनिश राष्ट्रपति की ये पहली भारत यात्रा है.

SPANISH PM PEDRO SANCHEZ
स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज (ANI VIDEO)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 1 hours ago

वडोदरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन सरकार के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) परिसर में C-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया.

इससे पहले स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज पीएम मोदी संग वडोदरा में रोड शो में शामिल हुए. इस दौरान भारी भीड़ उमड़ी है. बता दें, पेड्रो सांचेज आज सोमवार तड़के गुजरात के वडोदरा पहुंचे. सांचेज का विमान वडोदरा हवाई अड्डे पर रात करीब 1.30 बजे उतरा. वह भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर हैं. स्पेन लौटने से पहले मंगलवार को उनका मुंबई जाने का कार्यक्रम है.

जानकारी के मुताबिक सांचेज सोमवार सुबह यहां टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) सुविधा का संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे. हवाई अड्डे से टाटा सुविधा तक 2.5 किलोमीटर के रोड शो के दौरान रास्ते में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. दोनों नेता ऐतिहासिक लक्ष्मी विलास पैलेस भी जाएंगे, जहां वे विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

अधिकारियों ने बताया कि वे अपने गंतव्यों के लिए रवाना होने से पहले महल में दोपहर का भोजन करेंगे. विदेश मंत्रालय द्वारा साझा किए गए उनके कार्यक्रम के अनुसार सांचेज बुधवार को लगभग 12.30 बजे स्पेन के लिए रवाना होंगे.

वडोदरा में सांचेज और पीएम मोदी संयुक्त रूप से टीएएस (TAS) द्वारा C-295 विमान निर्माण के लिए परिसर का उद्घाटन करेंगे. ये भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली अंतिम असेंबली लाइन है. एक समझौते के तहत वडोदरा सुविधा में 40 विमान बनाए जाएंगे, जबकि विमानन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एयरबस 16 विमान वितरित करेगी. टीएएसएल भारत में इन 40 विमानों को बनाने के लिए जिम्मेदार है और यह सुविधा भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली अंतिम असेंबली लाइन (एफएएल) होगी.

इसमें विनिर्माण से लेकर परीक्षण और योग्यता तथा विमान के सम्पूर्ण जीवन चक्र की डिलीवरी और रखरखाव तक सम्पूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का पूर्ण विकास शामिल होगा. टाटा के अलावा, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और भारत डायनेमिक्स जैसी अग्रणी रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां, साथ ही निजी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम भी इस कार्यक्रम में योगदान देंगे. पीएम मोदी ने अक्टूबर 2022 में वडोदरा फाइनल असेंबली लाइन की आधारशिला रखी थी.

ये भी पढ़ें-Israel ने स्पेन के प्रधानमंत्री की टिप्पणी को बताया शर्मनाक, सप्ताह में दूसरी बार राजदूत को फटकार के लिए बुलाया
Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details