उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

अमेरिका-ब्रिटेन के लापता ट्रेकर्स की तलाश में तीसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी, अभीतक नहीं मिली कोई कामयाबी - female climbers missing

अमेरिका और ब्रिटेन की दो महिला पर्वतारोही दो दिन से चौखंबा थ्री ट्रेक पर फंसीं, एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर सर्च ऑपरेशन में लगा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

FEMALE CLIMBERS MISSING
ट्रेकर्स की तलाश (ETV Bharat)

देहरादून:उत्तराखंड में चमोली जिले में चौखंबा थ्री ट्रेक पर फंसीं अमेरिका और ब्रिटेन की महिला पर्वतारोहियों का तीसरे दिन भी कुछ पता नहीं चल पाया है. बीते दो दिनों से एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर दोनों महिलाओं के सर्च ऑपरेशन में लगा है, लेकिन उनका अभीतक कुछ पता नहीं चल पाया है. शनिवार पांच अक्टूबर को एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर सर्च ऑपरेशन के लिए गया था, लेकिन अभीतक सर्च और रेस्क्यू टीम को चौखंबा ट्रेक पर फंसे विदेशी महिलाओं पर्वतारोहियों की कोई लोकेशन नहीं मिली है.

जानकारी के मुताबिक 27 साल की ब्रिटिश नागरिक फायजाने और 23 साल की मिचेल थेरेसा अनुमति लेकर 11 सितंबर को चौखंबा थ्री पर्वत की चढ़ाई के लिए निकली थीं, जो करीब 6,854 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. बताया जा रहा है कि दोनों को 18 अक्टूबर तक वापस आना था. लेकिन गुरुवार तीन अक्टूबर को चौखंबा ट्रेक पर ही करीब 6,100 मीटर की ऊंचाई पर दोनों विदेशी पर्वतारोहियों का सामान और उपकरण खाई में गिर गए.

बताया जा रहा है कि इसके बाद दोनों पर्वतारोहियों ने पेजर के जरिए अपनी एबेंसी में संपर्क किया. एबेंसी की तरफ से ये जानकारी उत्तराखंड शासन को दी गई. जिसके बाद उत्तराखंड शासन और चमोली जिला प्रशासन ने एयरफोर्स से मदद मांगी. शुक्रवार चार अक्टूबरों को चौखंबा ट्रेक पर फंसी दोनों पर्वतारोहियों की तलाश में एयरफोर्स के चेतक हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी थी. चौखंबा ट्रेक पर दोनों हेलीकॉप्टर से एयरफोर्स ने सर्च ऑपरेशन चलाया, लेकिन दोनों ट्रेकर्स का कुछ पता नहीं चल पाया है.

वहीं, चमोली जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि आज पांच अक्टूबर को सुबह 11 बजे भी वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी है. पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है. उम्मीद की जा रही है कि आज शाम तक एयरफोर्स दोनों हेलीकॉप्टरों को लोकेट करके चमोली लाया जाएगा.

जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि पूरे ट्रेक पर भारी बर्फबारी हो रखी है, जिस वजह से उन्हें ढूंढना और भी ज्यादा मुश्किल हो रहा है. लेकिन जिला प्रशासन के पास जो सूचना एंबेसी से मिली है, उसके मुताबिक शुक्रवार देर शाम तक दोनों सुरक्षित थे. शनिवार को भी खोज अभियान जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details