दिल्ली

delhi

बक्सा हिल्स : बंगाल के दुर्गम इलाके में EC करेगा सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल - satellite phones Buxa Hills

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 13, 2024, 9:25 PM IST

satellite phone to be used in Buxa Hills : बंगाल में कुछ इलाके ऐसे हैं जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं है. बक्सा हिल जैसे दुर्गम इलाके में मतदान संबंधी जानकारी से अपडेट रहने के लिए चुनाव आयोग ने सैटेलाइट फोन इस्तेमाल करने का फैसला किया है.

satellite phones Buxa Hills
सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल

अलीपुरद्वार:पहली बार लोकसभा चुनाव के दौरान सैटेलाइट फोन का उपयोग किया जाएगा. चुनाव आयोग अलीपुरद्वार लोकसभा क्षेत्र के सुदूर पहाड़ी से मतदान समाचारों के बारे में अपडेट रहने के लिए सैटेलाइट फोन का उपयोग करने के लिए तैयार है. अलीपुरद्वार लोकसभा क्षेत्र में मोबाइल शैडो जोन में 36 बूथ हैं जहां शायद ही कोई मोबाइल नेटवर्क है.

बक्सा हिल्स के 36 कम कवरेज वाले बूथों में से तीन बूथों पर बिल्कुल नेटवर्क नहीं है. चुनाव आयोग ने वहां की स्थितियों पर नजर रखने के लिए सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. इसका उद्देश्य मतदान कर्मियों से संपर्क करने या 19 अप्रैल को मतदान के दिन डाले गए वोटों का प्रतिशत जानने में होने वाली समस्याओं से निपटना है.

इस संबंध में भले ही पुलिस और वन विभाग के पास आरटी मोबाइल सेट हों, लेकिन बेहतर कवरेज के लिए सैटेलाइट फोन का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है. वह मोबाइल शैडो ज़ोन बूथ टाइगर प्रोजेक्ट जंगल के निकट और दुर्गम पहाड़ी इलाकों में स्थित हैं.

कहां कितने मतदाता :बक्सा हिल में 3 बूथ अदामा, चूनावती और बक्सा मोबाइल नेटवर्क द्वारा कवर नहीं किए गए हैं. ये तीनों बूथ बक्सा हिल्स में समुद्र तल से 2800 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं. बक्सा डुआर्स के बीएफपी स्कूल में कुल 780 लोग मतदान करेंगे.

प्राइमरी स्कूल अदामा फॉरेस्ट बस्ती में 461 लोग मतदान करेंगे. इन तीन मतदान केंद्रों पर तासीगाओ, अदामा, सदर बाजार, दारागाओ और लेपचाखा गांवों के मतदाता मतदान करेंगे. जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार लोकसभा क्षेत्रों में बक्सा हिल्स ही एकमात्र दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र है.

यहां मतदान कर्मियों को मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए पैदल यात्रा करनी होगी. नतीजतन, समय रहते वोट प्रतिशत के बारे में अपडेट रहना भी आयोग के लिए एक चुनौती है.

बूथों पर वेबकास्टिंग की भी होगी कोशिश :सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग इन बूथों पर वेबकास्टिंग भी करने की कोशिश कर रहा है. मतदान केंद्र और उसके आसपास से आने वाली सभी आवाजें रिकॉर्ड की जाएंगी. लेकिन कोई भी वीडियो सीधे तौर पर नहीं देखा जा सकेगा. सूत्रों से पता चला कि जिन 3 बूथों पर नेटवर्क नहीं है, वहां सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल किया जाएगा.

अलीपुरद्वार जिला मजिस्ट्रेट आर विमला ने कहा, 'यहां बक्सा हिल्स में अदमा, चूनावती और बक्सा बूथ हैं. मतदाताओं को वोट देने के लिए वहां तक ​​जाना पड़ता है, कोई अन्य विकल्प नहीं है. इसके अलावा 30 से अधिक बूथ ऐसे हैं जहां मोबाइल फोन सैडो जोन में हैं. वहां वेब कैंप रिकार्डिंग की जाएगी. हालांकि कोई लाइव कवरेज नहीं होगा. लेकिन रिकॉर्डिंग पूरी अवधि तक चालू रहेगी. इसके अलावा हम मतदान कर्मियों के बारे में समाचार और जानकारी प्राप्त करने के लिए आरटीसी सैटेलाइट फोन का उपयोग करेंगे.'

ये भी पढ़ें

Watch : उत्तर बंगाल में चाय बागान श्रमिकों के फैसले पर टिकी उम्मीदवारों की किस्मत

ABOUT THE AUTHOR

...view details