बिहार

bihar

ETV Bharat / bharat

बिहार का उपमुख्यमंत्री बनते ही बोले सम्राट चौधरी, मुरेठा अयोध्या में विसर्जित करूंगा

Samrat Chaudhary muraitha किसी मांग को लेकर लोग अक्सर बाल बढ़ाते हैं या फिर अपनी मान्यता के अनुसार शपथ लेते हैं. बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने भी सिर पर मुरेठा बांधकर शपथ लिया था कि जब तक वह नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटा नहीं देंगे तब तक बाल नहीं कटवाएंगे. वैसे तो राज्य में महागठबंधन की सरकार समाप्त हो गयी है, लेकिन मुख्यमंत्री अभी भी नीतीश कुमार ही हैं. लेकिन, सम्राट चौधरी ने मुरेठा हटाने और बाल कटवाने का निर्णय लिया है. पढ़िये, विस्तार से.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 29, 2024, 5:09 PM IST

Updated : Jan 29, 2024, 5:22 PM IST

सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री
सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री.

सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री.

पटना: भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने शपथ लेकर सिर पर मुरेठा बांधा था कि जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कुर्सी से उतार देंगे तब तक वह बाल नहीं कटवाएंगे और मुरेठा नहीं उतारेंगे. लेकिन, अब सम्राट चौधरी ने बाल कटवाने और मुरैठा उतारने का निर्णय लिया है. सोमवार को भाजपा के प्रदेश कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर सम्राट चौधरी ने यह जानकारी दी. उनके साथ दूसरे उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, मंत्री प्रेम कुमार और विधान पार्षद संजय मयूख मौजूद थे.

सम्राट ने मुरेठा उतराने का लिया निर्णयः सम्राट चौधरी ने बताया कि अयोध्या जाकर बाल कटवाएंगे. उनके साथ भाजपा के अन्य नेता भी जाएंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर उन्होंने बाल कटवाने और मुरेठा खोलने का निर्णय लिया है. इस दौरान भावुक होते हुए कहा कि पार्टी उनकी मां के समान है और वो पार्टी के सिपाही हैं. तो पार्टी के आदेश पर और राज्य हित के लिए व्यक्तिगत शपथ को तोड़ रहे हैं.

"मेरी जन्म देने वाली मां जब छोड़कर जा रही थी तब मैंने मुरेठा बांधा था. मैं अपने वादा का पक्का इंसान हूं. जब भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के द्वारा यह कहा गया कि बीजेपी नीतीश जी को समर्थन दे रही है, तो हमने साफ कह दिया कि अयोध्या जाकर राम के चरणों में मुरेठा रख दूंगा और सिर मुड़वाऊंगा. मेरे साथ संजय मयूख, विजय सिन्हा भी जाएंगे."- सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री

क्यों बांधा है मुरेठाः किसी कार्य के पूरा होने तक लोग कुछ मनौती मांगते हैं. शपथ लेता है कि ऐसा करेंगे-वैसा करेंगे. सम्राट चौधरी ने भी नीतीश कुमार को गद्दी से हटाने के लिए बाल नहीं कटवाने की शपथ ली थी. इसके बाद उन्होंने सिर पर मुरेठा बांध लिया. जुलाई 2023 में विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान नीतीश कुमार ने सम्राट चौधरी से पूछा था कि मुरेठा क्यों बांधते हैं. तब सम्राट चौधरी ने कहा था कि 'आपको मुख्यमंत्री पद से जब हटा देंगे तब पगड़ी उतारेंगे.'

Last Updated : Jan 29, 2024, 5:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details