दिल्ली

delhi

सैम पित्रोदा फिर बने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष, चुनाव के दौरान रंगभेदी टिप्पणी पर हुआ था विवाद - Sam Pitroda

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 26, 2024, 8:43 PM IST

Sam Pitroda Chairman Indian Overseas Congress: कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने गांधी परिवार के करीबी सैम पित्रोदा को फिर से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया है. पित्रोदा ने मई में एक इंटरव्यू में अपनी रंगभेदी टिप्पणी पर विवाह होने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था.

Sam Pitroda re-appointed as chairman of Indian Overseas Congress
सैम पित्रोदा (ANI)

नई दिल्ली: गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले सैम पित्रोदा को फिर से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति तत्काल रूप से प्रभावी होगी. लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान भारत की विविधता को लेकर उनकी गलत टिप्पणी पर विवाद होने के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के कई मुख्यमंत्रियों ने पित्रोदा की टिप्पणी को लेकर कांग्रेस की आलोचना की थी.

पित्रोदा ने मई में एक इंटरव्यू में कहा था कि पूर्वोत्तर भारत में लोग चीनी जैसे दिखते हैं, उत्तर भारत में लोग शायद गोरे जैसे दिखते हैं और दक्षिण में लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं. हालांकि, उन्होंने आगे कहा था कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. हम सभी भाई-बहन हैं. उनका कहना था कि भारत लोकतंत्र का शानदार उदाहरण है. यहां के लोग विभिन्न भाषाओं, विभिन्न धर्मों और रीति-रिवाजों का सम्मान करते हैं.

पित्रोदा की टिप्पणी से बैकफुट पर आ गई थी कांग्रेस
लेकिन चुनाव के बीच कांग्रेस नेता की रंगभेदी टिप्पणी को लेकर काफी हंगामा हुआ था. जिससे कांग्रेस बैकफुट पर आ गई थी और डैमेज कंट्रोल करते हुए सैम पित्रोदा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि भारत की विविधता को दर्शाने के लिए सैम पित्रोदा की टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य है. वहीं भाजपा ने पित्रोदा की टिप्पणी को 'नस्लवादी' करार दिया था. भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा था कि राहुल गांधी के गुरु सैम पित्रोदा का भारत, भारती संस्कृति, उसकी पहचान और भारत के लोगों की पहचान पर बयान बेहद आपत्तिजनक है. यह भारत के अस्तित्व से जुड़ा है.

यह भी पढ़ें-राहुल गांधी के लिए नेता प्रतिपक्ष की भूमिका बहुत ही चुनौतीपूर्ण, सहयोगी दल साथ दें : कांग्रेस

ABOUT THE AUTHOR

...view details