उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

CM योगी के नारे 'बटेंगे तो कटेंगे' पर संघ सहकार्यवाह होसबले बोले- हिंदू समाज एकजुट नहीं हुआ तो ऐसा हो सकता है

RSS MEETING MATHURA: मथुरा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो दिवसीय बैठक, आरएसएस पदाधिकारी दत्तात्रेय होसबले मीडिया से रूबरू हुए

दत्तात्रेय होसबले बोले
दत्तात्रेय होसबले बोले (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

मथुराःफरह दीनदयाल धाम गो अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र परखम में शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की दूसरे दिन भी बैठक हुई. बैठक के बाद प्रेस वार्ता में संघ के सहकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि ब्रज की सांस्कृतिक विद्या को जानने का अवसर मिला. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पिछली मार्च प्रतिनिधि सभा की बैठक समीक्षा की. इस वर्ष संघ शताब्दी वर्ष में प्रवेश किया है. अगले वर्ष विजय दशमी के बाद देश भर में कार्यक्रम मनाएंगे, उस पर मंथन किया गया है. कार्यकर्ता समाज परिवर्तित के लिए तैयारी करें.

सीएम योगी के नारे 'कटेंगे तो बटेंगे' के सवाल पर दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि समाज एकजुट होकर नहीं रहेगा, तो आजकल की भाषा में कटेंगे तो बंटेंगे हो सकता है. मुद्दा यही है कि समाज की एकता ही एकात्मता है. समाज में जाति भाषा अगड़ा पिछड़ा से भेद करेंगे, तो हम कटेंगे. इसलिए एकता जरूरी है. हिंदू समाज की एकता लोक कल्याण के लिए है.

समाज में इसके लिए केवल उपदेश होता है, खत्म हो जाता उसके लिए प्रयत्न करना जरूरी है. आचरण में लाना, अच्छी बात है इसको अनुभव से समझ रहे हैं . लोग उसका स्वागत भी कर रहे हैं. इसलिए हिंदू समाज की एकता और संघ के जीवन व्रत है. हिंदू एकता लोक कल्याण के लिए हिंदू सबके लिए है. दुनिया में किसी भी देश के संगठन के लिए हिंदू एकता आवश्यक है. अपने को भी बनाए रखना दुनिया को भी मंगल करना, इसीलिए हिंदुओं की एकता संघ चाहता है. हिंदुओं को तोड़ने के लिए शक्तियां काम करती हैं, उसके लिए हमें आगे आना होगा, सावधानी रखनी पड़ेगी. वह कई प्रकार की शक्तियां हैं, हिंदू को जाति के नाम पर विचारधारा के नाम पर तोडेंगे, किसी से जोड़ेंगे उसके लिए हमें सावधान रहने की जरूरत है.

धर्मांतरण करने वाली कई युवतियों का बचाया गयाःसंघ सह कार्यवाहक दत्तात्रेय होसबाले ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मुद्दे को लेकर कहा, कोर्ट मे मामला विचाराधीन है. आशा करते हैं कि मामला जल्दी निपट जाएगा. अयोध्या का मामला सुलझ चुका है. धर्म परिवर्तन और लव जिहाद के मुद्दे पर सह कार्यवाहक दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि संघ 25 साल से लगातार लगा हुआ है और विस्तार से चर्चा की है. लव जिहाद न हो, इसको लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और हिंदू जागरण अखिल भारतीय मंच पर काम कर रहे हैं. संघ सीधा और किसी मामले में नहीं आता है. लेकिन जिहाद हो रहा है, ये समाज के लिए समस्या है. हिंदू युवती को बचाना एक अहम जिम्मेदारी है. केरल में लगभग 200 युवतियों को बचाने का काम संघ ने किया. ऐसी एक संस्था के साथ संघ खड़ा हुआ है. संघ के साथ मिलकर ऐसी बहुत सी युवतियों को बचाने का काम किया है, जो धर्म परिवर्तन करने जा रही थी.जो वापस आई तो हिम्मत नहीं हारी. उन्होंने एक मिसाल का कायम की.

घर वापसी कराना हमारी जिम्मेदारीःधर्म परिवर्तन के संबंध में उन्होंने कहा बहुत सारी जगह पर घर वापसी के कार्य हो रहे है. स्वयं सेवक संघ और सामाजिक संगठन द्वारा यह कार्य कराए जा रहे हैं. इसके लिए धर्म जागरण मंच बनाया गया है. उसमें संघ के लोग जुड़े हुए हैं. धर्म परिवर्तन करने वालों को बचाना है और जो लोग जा चुके उनको वापस लाना हमारी जिम्मेदारी है. धर्मांतरण का मतलब है राष्ट्र अंतरण. राष्ट्र विरोधी मतांतरण के विरोध स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी भी थे. दोनों ने अत्यंत उग्रता से हिंदू समाज की सावधानी के लिए आगाह किया था. हम उनके ही पग चिन्हों पर चल रहे हैं. बाबा साहब अंबेडकर ने भी कहा है कि मतांतरण के विरोध में इन विषयों को समाज के बीच लाना चाहिए. मतांतरण एक बात है, घर वापसी दूसरी बात है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संघ प्रमुख से मुलाकात करने पर सह कार्यवाहक दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोहन भागवत जी से मुलाकात की थी. उन्होंने कहा कि हम भाजपा के लिए कोई संदेश नहीं देते.

इसे भी पढ़ें-RSS सहकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले बोले- हिंदू समाज को एकजुट होना होगा, जातियों में न बटें

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details