दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में वार्षिक विजयादशमी कार्यक्रम में 'शस्त्र पूजा' की

आरएसएस द्वारा आयोजित विजयादशमी उत्सव नागपुर में धूमधाम के साथ शुरू हुआ. संघ प्रमुख मोहन भागवत ने शस्त्र पूजन किया.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

BHAGWAT PERFORMS SHASTRA POOJA
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत. (X/@RSSorg)

नागपुर:राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने शनिवार को विजयादशमी के अवसर पर नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में 'शस्त्र पूजा' की. पद्म भूषण और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व प्रमुख के. राधाकृष्णन, जो इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भी हैं, आरएसएस प्रमुख के साथ देखे गए.

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और इसरो के पूर्व प्रमुख के. सिवन भी मौजूद थे. आरएसएस प्रमुख का विजयादशमी संबोधन संगठन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम माना जाता है क्योंकि इस दौरान उनके संबोधन के दौरान भविष्य की योजनाओं और दृष्टिकोण को सभी के सामने रखा जाता है. इसी मंच से राष्ट्रीय महत्व के कई मुद्दों पर आरएसएस के रुख का पता चलता है.

विजयादशमी मनाने के लिए एकत्र हुए आरएसएस के सदस्यों को 'संघ प्रार्थना' का पाठ करते भी देखा गया. पिछले वर्षों में विजयादशमी कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, एचसीएल प्रमुख शिव नादर और बाल अधिकार कार्यकर्ता तथा नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी सहित कई प्रमुख हस्तियों की उपस्थिति देखी गई है. विजयादशमी या दशहरा, नवरात्रि के अंत में हर साल मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है.

यह हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर के सातवें अश्विन महीने के दसवें दिन मनाया जाता है. यह त्योहार आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के ग्रेगोरियन कैलेंडर महीनों में आता है. विजयादशमी का त्योहार देश के लगभग हर हिस्से में मनाया जाता है और इसके साथ कई कहानियां जुड़ी हुई हैं, जिनमें सबसे लोकप्रिय भगवान राम की रावण को हराने की कहानी है, जो भारत के सबसे पूजनीय देवताओं में से एक हैं. इस त्योहार से दिवाली की तैयारियां भी शुरू हो जाती हैं, जो रोशनी का महत्वपूर्ण त्योहार है, जो विजयादशमी के बीस दिन बाद मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details