झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

Jharkhand Election 2024: इंडिया गठबंधन में फूट ! हेमंत के सीट शेयरिंग की एकतरफा घोषणा से राजद नाराज, तेजस्वी से मिले सीएम

इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग के झामुमो और कांग्रेस के फैसले के बाद राजद की ओर से नाराजगी जाहिर की गई है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

India Bloc Seat sharing Jharkhand
हेमंत सोरेन और तेजस्वी यादव (Etv Bharat)

रांची:मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा अपने आवास पर इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग की घोषणा होते ही राजद ने आंखें तरेड़ दी है. राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने खुलकर कह दिया कि पार्टी को यह फॉर्मूला स्वीकार नहीं है. यह एकतरफा फैसला है. यह घोषणा राजद की ऐतिहासिक ताकत के अनुरूप नहीं है. उन्होंने आग्रह किया कि झारखंड में राजद के प्रेजेंस के अनुरूप फैसला होना चाहिए.

मनोज झा ने इस बात पर गहरी आपत्ति जतायी कि राजद के नेता तेजस्वी यादव समेत कई बड़े नेता रांची में मौजूद हैं. इसके बावजूद गठबंधन के बनावट की प्रक्रिया में राजद से बातचीत नहीं की गई. खास बात है कि राजद की नाराजगी सामने आते ही खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राजद नेता तेजस्वी यादव से मिलने होटल रेडिशन ब्लू पहुंच गये हैं. जानकारी मिल रही है कि राजद सुप्रीमो लालू यादव से फोन पर बातचीत के बाद ही मनोज झा ने मीडिया के सामने खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर की है.

राजद नेता मनोज झा का बयान (Etv Bharat)

15 से 18 सीटों पर अकेला चुनाव लड़ने में राजद सक्षम - मनोज झा

राजद नेता मनोज झा ने स्पष्ट कह दिया कि झारखंड में 15 से 18 सीटें ऐसी हैं, जहां भाजपा को अकेले परास्त करने में राजद सक्षम है. इन बातों से झारखंड के नेताओं ने तेजस्वी यादव को अवगत करा दिया है. इतने बड़े फैसले को मैगी टू मिनट नूडल्स की तरह नहीं लिया जा सकता. उनसे पूछा गया कि ऐसी स्थिति में क्या राजद अकेला चुनाव लड़ना चाहेगा. जवाब में उन्होंने कहा कि तमाम विकल्प खुले हुए हैं. पार्टी अपने कार्यकर्ताओं की मनोभावना को दरकिनार कर नहीं चल सकती. फिलहाल, नाराजगी जाहिर की गई है.

राजद नेता मनोज झा ने कहा कि एक शहर के अंदर जब सभी बड़े नेता मौजूद हैं तो सीट शेयरिंग की घोषणा से पहले मीटिंग की जानी चाहिए थी. उन्होंने कहा कि बिहार में किसी पार्टी को दो सीट भी दिया जाता है तो उस पार्टी के साथ मीटिंग की जाती है. इस मसले पर अंतिम फैसला के बाबत पूछने पर मनोज झा ने दो टूक कहा कि मौका दीजिए.

राजद और भाकपा माले को 11 सीटों का है ऑफर

दरअसल, आज तेजस्वी यादव राजद के नेताओं के साथ होटल रेडिशन ब्लू में मीटिंग कर रहे थे. इसी बीच सीएम हेमंत सोरेन ने कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहम मीर और डॉ रामेश्वर उरांव की मौजूदगी में अपने आवास पर आपात प्रेस कांफ्रेंस कर घोषणा कर दी कि 70 सीटों पर झामुमो और कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. शेष 11 सीटों पर राजद और नये सहयोगी भाकपा माले के बीच सीटों का तालमेल होगा. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि 70 सीटों में से कितनी सीटों पर झामुमो चुनाव लड़ेगा.

यह भी पढ़ें:

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: 70 सीटों पर लड़ेंगे झामुमो- कांग्रेस के उम्मीदवार, राजद-माले के लिए छोड़े 11 सीट

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: इंडिया गठबंधन में 70 सीटों झामुमो-कांग्रेस, 11 सीट पर राजद-माले लड़ेंगे चुनाव

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर आज होगा मंथन, तेजस्वी यादव करेंगे राजद पदाधिकारियों संग बैठक

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details